Follow Us On Goggle News

Train Ticket Refund : ट्रेन रद्द हो गई तो कैसे मिलेगा रिफंड? इस प्रोसेस को ध्यान में रखें नहीं तो हो सकता है नुकसान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Train Ticket Refund : अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना के खिलाफ प्रदर्शनों के कारण सोमवार को 500 से अधिक ट्रेन रद्द कर दी गईं, जिससे रेल परिचालन फिर से बाधित हुआ.

 

Train Ticket Refund : देश में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. देश के कई इलाकों में लोग सड़कों पर उतर आए हैं और केंद्र सरकार की इस योजना का विरोध कर रहे हैं. जिसके परिणामस्वरूप लोग आगजनी भी कर रहे हैं. देश के कई इलाकों में लोगों ने विरोध करते हुए सरकारी संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचाया है. साथ ही कई ट्रेनों को भी आग के हवाले कर दिया है जिसके कारण सरकार को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है.

 

कई ट्रेनें रद्द :

देश के कई इलाकों में अग्निपथ योजना को लेकर लोगों का आक्रोश थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है. अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना के खिलाफ प्रदर्शनों के कारण सोमवार को 500 से अधिक ट्रेन रद्द कर दी गईं, जिससे रेल परिचालन फिर से बाधित हुआ. रेलवे ने एक बयान में बताया कि 539 ट्रेन प्रभावित हुईं, 529 ट्रेन रद्द कर दी गईं, जिनमें 181 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन और 348 यात्री ट्रेन शामिल हैं. इसके अलावा रेलवे ने चार मेल/एक्सप्रेस ट्रेन को आंशिक रूप से भी रद्द कर दिया है.

यह भी पढ़ें :  Indian Rail News : रेलवे का बड़ा ऐलान ! आपके ट्रेन टिकट पर कोई 'दूसरा व्यक्ति' भी कर सकता है सफर, जानिए कैसे?

 

मिलेगा रिफंड :

वहीं ट्रेन रद्द होने के कारण यात्रियों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. ट्रेन रद्द होने के कारण अब यात्रियों को रेलवे की ओर से रिफंड भी मिलेगा है. वहीं यात्रियों को ये रिफंड क्लेम करना होगा. आइए जानते हैं आखिर कैसे यात्री रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं….

 

क्या खाते में पैसा अपने आप आ जाएगा?

अगर आपने टिकट ऑनलाइन बुकिंग से खरीदी थी तो आपको इसके रिफंड के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. आपको यह टिकट रिफंड अपने आप मिल जाएगा. ऐसे में आपको टीडीआर (टिकट जमा रसीद) दाखिल करने की जरूरत नहीं है. पैसा सीधे आपके खाते में आएगा.

 

इन यात्रियों को TDR फाइल करने की जरूरत :

अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट हो जाती है या इस वजह से ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो आपको ट्रेन टिकट के पैसे का रिफंड आसानी से मिल जाएगा. हालांकि जिन लोगों ने रेलवे टिकट काउंटर से टिकट खरीदा है, उनको पैसे वापस लेने के लिए टीडीआर दाखिल करना होगा. 

यह भी पढ़ें :  Railway Recruitment 2022: 10 वीं पास के लिए भारतीय रेल में शानदार मौका, रेलवे स्टेशन पर बुकिंग क्लर्क की निकली भर्ती.

 

टीडीआर फाइल करने की प्रक्रिया :

1. आप सबसे पहले https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf पर क्लिक करें.

2. इस लिंक में अपना पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर, कैप्चा कोड डालें.

3. फिर Rules पर टिक करें.

4. फॉर्म भरते समय आपके द्वारा दिए गए नंबर पर एक ओटीपी आएगा. नीचे लिखें.

5. आगे आपको पीएनआर की पूरी जानकारी दिखाई देगी. रिफंड विकल्प पर क्लिक करें

6. एक कंफर्मेशन संदेश दिखाई देगा.

7. आखिर में बैंक डिटेल देने के बाद आपको पैसे वापस मिल जाएंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page