Follow Us On Goggle News

Train Travelling Rules : रेलयात्रा करने से पहले जान लें ये बात ! ट्रेन में कौन कौन सा सामान ले जा सकते हैं और क्या नहीं?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Train Travelling Rules: अक्सर आपने देखा होगा कि लोग ट्रेन में जाते वक्त कुछ भी सामान अपने साथ ले जाते हैं, लेकिन इसे लेकर भी नियम हैं, जिसमें बताया गया है कि आप कौन-कौनसा सामान ही अपने साथ ले जा सकते हैं.

Train Travelling Rules: जब भी लोग ट्रेन में यात्रा कर करते हैं तो वो सोचते हैं कि वो अपने साथ कैसा भी सामान ले जा सकते हैं. लोग एक अपने साथ काफी सामान ले जाते हैं, जिसमें घर के सामान से लेकर कई अन्य सामान भी शामिल होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसा करना उनके लिए दिक्कत का कारण बन सकता है, क्योंकि रेलवे के नियमों के अनुसार कुछ सामान को ट्रेन में अपने साथ नहीं ले जाया जा सकता है.

इसके साथ ही ट्रेन में भी फ्लाइट की तरह वजन को लेकर पाबंदी है. यानी आप एक सीमित मात्रा के वजन का ज्यादा सामान ट्रेन से नहीं ले जा सकते हैं. तो आइए जानते हैं अब रेल यात्री अपने साथ क्या क्या ले जा सकते हैं और उनका भार कितना चाहिए, वर्ना उन्हें मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें :  Indian Railway Recruitment 2021: बिहार के इन रेलवे स्टेशन पर निकली बम्पर बहाली, जल्दी करें 27 सितंबर तक होगा आवेदन.

ट्रेन में क्या-क्या सामान नहीं ले जा सकते? :

अगर ट्रेन में नहीं ले जाने वाले सामान की बात करें तो इसकी लिस्ट काफी लंबी है. एक तो ट्रेन में एक्सप्लोसिव, खतरनाक सामान, ज्वलनशील पदार्थ, खाली गैस सिलेंडर, एसिड, गेम जैसे सामान नहीं ले जा सकते. इसके अलावा आप अपने साथ स्कूटर, साइकिल, बाइक भी नहीं ले जा सकते. जो लोग अपने साथ अपने पालतू जानवर ले जाना चाहते हैं तो वो अपने साथ सीट में नहीं रख सकते हैं, इसके लिए उनकी अलग टिकट कटती है और उन्हें ब्रेक-वैन में ले जाया जाता है. साथ ही अपने साथ व्यापारिक वस्तुएं ले जाने की भी मनाही है.

आप ट्रेन में क्या ले जा सकते हैं? :

आप ट्रेन में यात्रा करते वक्त अपने साथ ट्रंक, सूटकेस, बॉक्स ले जा सकते हैं, जो 100 cms. x 60 cms x 25 cms से ज्यादा के नहीं होने चाहिए. अगर पालतू जानवर ले जाना चाहते हैं तो इसका अलग प्रोसेस है और एसी फर्स्ट क्लास की टिकट वालों के लिए भी अलग नियम है. इसमें आप अपने साथ घोड़े, बकरी आदि कुछ भी ले जा सकते हैं. वैसे तो ट्रेन में गैस सिलेंडर की मनाही होती है, लेकिन मेडिकल स्थिति में यात्री अपने साथ मेडिकल सिलेंडर ले जा सकते हैं. ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए तो रेलवे की ओर से कई सुविधा भी दी जाती है.

यह भी पढ़ें :  Big Rail News : भारतीय रेल से जुडी बड़ी खबर! IRCTC ने बदली ट्रेन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया, अब देने होंगे ये डॉक्युमेंट्स.

दूसरे की टिकट पर कर सकते हैं यात्रा :

ये तो आप जानते हैं कि किसी दूसरे व्यक्ति के शख्स की टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते हैं. लेकिन, परिवार को लेकर अलग नियम है और परिवार के किसी शख्स की टिकट पर यात्रा कर सकते हैं. लेकिन, यह ध्यान रखने वाली बात है कि आप जिस शख्स की टिकट पर यात्रा कर रहे हैं, उसके साथ आपका खून का रिश्ता होना चाहिए. है. जैसे कि माता-पिता, भाई-बहन, पति-पत्नी या बच्चों के नाम से टिकट है तो आप उनकी टिकट पर यात्रा कर सकते हैं. लेकिन, इसके लिए अलग से टिकट इश्यू होती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page