Follow Us On Goggle News

Confirm Rail Ticket: दिवाली और छठ में बिहार जाने वाले ध्‍यान दें, ऐसे मिलेगा कन्फर्म टिकट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Confirm Rail Ticket: देशभर में योहारों का मौसम शुरू शुरू हो गया हैं। ऐसे में देशभर के लाखों लोग अपना घर जाना चाहते हैं। ऐसे में बिहार और यूपी के लोग दिवाली वं छठ पूजा को लेकर अपने गांव जाना चाहते हैं। ऐसे में लोग दो से तीन महीने पहले ही ट्रेनों में टिकट बुक करा लेते हैं। अगर आपने ऐसा नहीं किया है, तो जल्‍दी कर लें। यहां आपको बिहार से चेन्‍नई, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, मुंबई, अहमदाबाद, दिल्‍ली, लुधियाना, गुवाहाटी और हावड़ा जैसे शहरों के लिए रेलवे में उपलब्‍ध सीटों की जानकारी मिलेगी।

Confirm Rail Ticket दक्ष‍िण भारत जाने वाली ट्रेनों का हाल :

12296 संघमित्रा एक्‍सप्रेस में पटना से बेंगलुरू जाने के लिए स्‍लीपर क्‍लास में 10 से 15 अक्‍टूबर तक 35 के बीच वेटिंग लिस्‍ट है। इसके बाद 16 अक्‍टूबर से 30 अक्‍टूबर तक सीटें खाली हैं। लेक‍िन एक नवंबर से स्‍थ‍िति एकदम बदल गई है। 31 अक्‍टूबर को वेटिंग लिस्‍ट में 12, 1 नवंबर को WL 48, 2 नवंबर को WL 74 है। यही स्‍थ‍िति 18 नवंबर तक है। 19 नवंबर के बाद इस ट्रेन में स्‍लीपर क्‍लास में आरएसी सीट उपलब्‍ध है। इसी तरह 12792 सिकंदराबाद एक्‍सप्रेस में 10 अक्‍टूबर से 31 अक्‍टूबर तक सीटें खाली हैं। लेकिन एक नवंबर से 12 नवंबर तक लंबी प्रतीक्षा सूची है। इन ट्रेनों के एसी कोच में भी यही हालत है।

यह भी पढ़ें :  Rail News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी ! पटना जंक्शन पर रिटायरिंग रूम की सुविधा शुरू, जानें रेट और बुकिंग पॉइंट.

Confirm Rail Ticket दक्ष‍िण भारत से आने वाली ट्रेनों का हाल :

12791 सिकंदराबाद एक्‍सप्रेस में बिहार आने के लिए पूरे अक्‍टूबर और नवंबर महीने में 50 से 300 के आगे तक स्‍लीपर क्‍लास में वेटिंग लिस्‍ट है। एसी क्‍लास में भी वेटिंग लिस्‍ट 20 से 100 तक है। 12295 संघमित्रा एक्‍सप्रेेस में भी पूरे अक्‍टूबर और नवंबर महीने के दौरान बिहार आने के लिए टिकट उपलब्‍ध नहीं है।

Confirm Rail Ticket मुंबई के लिए राह थोड़ी आसान :

12141 लोकमान्‍य तिलक एक्‍सप्रेस में पूरे अक्‍टूबर और नवंबर महीने में बिहार आने के लिए स्‍लीपर क्‍लास में टिकट उपलब्‍ध नहीं है। हालांक‍ि इसी ट्रेन में 12 अक्‍टूबर तक एसी क्‍लास में खूब सीटें हैं। 30 अक्‍टूबर से पुन: इस ट्रेन के एसी क्‍लास में बिहार आने के लिए सीटें उपलब्‍ध हैं। 12142 में बिहार से मुंबई जाने के लिए 12 अक्‍टूबर से 30 अक्‍टूबर तक स्‍लीपर क्‍लास में सीटें हैं, लेक‍िन नवंबर में WL टिकट मिलेगा। मुंबई वाले रूट पर बिहार से और भी ट्रेनें चलती हैं।

यह भी पढ़ें :  Humsafar Express Derail: बिहार के में ट्रेन हादसा! पटरी से उतरी हमसफर एक्सप्रेस, मची चीख-पुकार.

Confirm Rail Ticket दिल्‍ली और हावड़ा वालों के लिए अभी मौका :

बिहार से दिल्‍ली और हावड़ा के लिए खूब ट्रेनें हैं। इसलिए इन शहरों से बिहार आने-जाने वालों के लिए अभी टिकट मिलने की गुंजाइश बची है। हालांक‍ि दशहरा के बाद इस रूट पर भी टिकट मिलना मुश्‍क‍िल हो जाएगा। गुवाहाटी और पंजाब जाने वाली ट्रेनों में भी खूब भीड़ है। ये आंकड़े हमने 17 अक्‍टूबर की दोपहर आइआरसीटीसी की वेबसाइट से लिए हैं। इनमें बदलाव संभव है। इसलिए आप अपनी यात्रा के लिए योजना बनाने से पहले टिकट उपलब्‍धता की ताजा स्‍थ‍िति जरूर चेक कर लें।

Confirm Rail Ticket इस तरह लग सकता है टिकट का जुगाड़ :

रेलवे में वरिष्‍ठ नागरिकों और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष कोटा होता है। इस श्रेणी में कई ट्रेनों में टिकटें उपलब्‍ध हैं। अगर आप इस श्रेणी में नही आते और ट्रे्न के सामान्‍य कोटे में सीटें नहीं हैं, तो आपको तत्‍काल कोटा में कोशिश करनी चाहिए। इस कोटे में आप यात्रा से एक दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं, हालांक‍ि इसमें टिकट मिलने की गारंटी नहीं होती। पर्व के दौरान रेलवे स्‍पेशल रेलगाड़‍ियां चलाने का ऐलान करता है। इन ट्रेनों के बारे में भी आपको पता करते रहना चाहिए। जागरण डाट काम भी आपको इस बारे में अपडेट करते रहेगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page