Follow Us On Goggle News

Big Rail News : खुशखबरी ! ट्रेन से सफर करने के नियम बदले, अब बिना टिकट कैंसिल किए बदल सकेंगे यात्रा की तारीख.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rules for traveling by train changed : कई बार ऐसा है कि हम ट्रेन रिजर्वेशन करवा लेते हैं, लेकिन ऐन मौके पर हमारा प्लान बदल जाता है. ऐसे में आप टिकट कैंसिल करवाते हैं और आपके पैसे भी कट जाते हैं. लेकिन रेलवे के नियम के अनुसार, आपके पास इसका दूसरा विकल्प होता है.

 

Big Rail News : कई बार ऐसा है कि हम ट्रेन रिजर्वेशन करवा लेते हैं, लेकिन ऐन मौके पर हमारा प्लान बदल जाता है. ऐसे में आप टिकट कैंसिल करवाते हैं और आपके पैसे भी कट जाते हैं. लेकिन रेलवे के नियम के अनुसार, आपके पास इसका दूसरा विकल्प होता है. आइए आपको बताते हैं कि आप ऐसी स्थिति में अपनी ट्रेन यात्रा को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ भी कर सकते हैं. आप चाहें तो अपनी यात्रा को बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं. 

 

कैसे बदलें तारीख?

यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव कर सकते हैं. ये सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है. 

यह भी पढ़ें :  IRCTC Tatkal Ticket App: अब हर बार आसानी से मिलेगी कंफर्म सीट, रेलवे ने शुरू नई ततकाल टिकट ऍप.

 

यात्रा का कर सकते हैं विस्तार :

अगर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं, मतलब जिस स्टेशन तक टिकट बुक किया गया है, उसके आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा  विस्तार की जानकारी देनी होती है. 

 

सिर्फ एक बार ही बदल सकते हैं यात्रा की तारीख :

Indian Railways की वेबसाइट के मुताबिक स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है. भले ही सीटों की उपलब्धता कन्फर्म हो या RAC हो या वेटिंग में हो. यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा. याद रहे कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ें :  Rail News : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी ! अब ट्रेनों में फिर से मिलेंगे तकिया, कंबल और बेडशीट.

 

अपनी ट्रेन यात्रा की तारीख ऐसे बदलें :

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देती है कि वो अपने कन्फर्म/RAC/वेटिंग टिकट में यात्रा की तारीख को बदल सकते हैं. भारतीय रेलवे के मुताबिक इन टिकटों पर यात्रा की तारीख निर्धारित शुल्क के भुगतान पर उसी श्रेणी/ उच्च श्रेणी में या उसी डेस्टिनेशन के लिए ‘Preponed’ या ‘Postponed’की जा सकती है. इसके अलावा रेलवे यात्रियों को अपनी यात्रा का विस्तार करने, अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलने और अपने टिकटों को उच्च श्रेणी में अपग्रेड करने की भी अनुमति देता है. हालांकि इनमें से कुछ सुविधाएं केवल ऑफलाइन टिकट के लिए लागू हैं, अन्य ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकटों के लिए उपलब्ध हैं. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page