Follow Us On Goggle News

Big Rail News : रेल यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ी खबर ! रेलवे ने शुरू की ये नई सुव‍िधा, जानकर द‍िल हो जाएगा खुश.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Indian Railways start Sleeping Pods In CSMT: रेलवे की तरफ से सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन पर स्लीपिंड पॉड की सुव‍िधा शुरू की गई है. इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद आपको होटल का कमरा तलाशने के ल‍िए भटकना नहीं होगा.

 

Big Rail News : भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर लगातार काम क‍िया जा रहा है. लंबे सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन पर नई सुव‍िधा शुरू की गई है. इस सर्व‍िस के शुरू होने के बाद अब स्‍टेशन पर उतरने के बाद यात्र‍ियों को होटल तलाशने के ल‍िए भटकना नहीं पड़ेगा. रेलवे की तरफ से शुरू की गई सुव‍िधा ऐसे यात्र‍ियों के ल‍िए बेहद खास है, जो अक्‍सर एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करते हैं और होटल आद‍ि लेकर ठहरते हैं.

यह भी पढ़ें :  Holi Special Train : होली में आराम से घर पहुंचेंगे यूपी - बिहार के यात्री ! रेलवे ने शुरू किया कई स्पेशल ट्रेन, चेक कर लें रूट.

 

मुंबई में दूसरी जगह शुरू हुई स्लीपिंड पॉड फैसेल‍िटी :

भारतीय रेलवे की तरफ से मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन पर यात्र‍ियों के ल‍िए स्लीपिंग पॉड (Sleeping Pods) की सुव‍िधा शुरू की गई है. इससे पहले 17 नवंबर 2021 को पश्चिम रेलवे (Western Railway) के मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए एक पॉड होटल शुरू क‍िया गया था. इस तरह मुंबई में शुरू हुई यह दूसरी स्लीपिंड पॉड सर्विस फैसेल‍िटी है.

 

जानिए क्या है स्लीपिंग पॉड्स :

रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि आरामदायक और किफायती स्टे का ऑप्‍शन देने के लिए Indian Railways ने यह पहल की है. इस स्‍लीप‍िंग पॉड की कुछ तस्‍वीरें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर भी की हैं. दअअसल, आपको बता दें स्लीपिंग पॉड्स (Sleeping Pods) यात्र‍ियों के रुकेने के लिए छोटे कमरे होते हैं. इन्‍हें कैप्सूल होटल भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें :  Big Rail Update : 28 जनवरी तक ये 10 एक्सप्रेस और 9 पैसेंजर ट्रेनें रहेंगी रद्द, इनका बदला रूट, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट.

 

इन सुव‍िधाओं से लैस होता है पॉड होटल :

रेलवे स्‍टेशन पर मौजूद वेटिंग रूम के मुकाबले इनका क‍िराया कम होता है. लेकिन यहां पर यात्र‍ियों को उनकी जरूरत के हिसाब से सुविधाएं मिल जाती है. इनमें एयर कंडीशनर रूम में ठहरने की सुव‍िधा के साथ अन्य कई सुविधाएं जैसे मोबाइल फोन चार्जिंग, लॉकर रूम, इंटरकॉम, डीलक्स बाथरूम और टॉयलेट्स आदि की सुविधा म‍िलती है.

 

कुल 40 स्लीपिंग पॉड्स में से 4 फैमली पॉड :

रेलवे की तरफ से नया स्लीपिंग पॉड होटल (Sleeping Pod Hotel) मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) की मेन लाइन पर वेटिंग रूम के पास खोला गया है. इसका नाम Namah Sleeping Pods है. रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि CSMT पर मौजूद इस स्लीपिंग पॉड्स (Sleeping Pods) में फ‍िलहाल 40 स्लीपिंग पॉड्स मौजूद हैं. इनमें 30 सिंगल पॉड्स, 6 डबल पॉड्स और 4 फैमली पॉड हैं.

 

बुक‍िंग के ल‍िए क्‍या करें :

भारतीय रेलवे के CSMT रेलवे स्टेशन पर बने Namah Sleeping Pods की बुकिंग आप ऑनलाइन या काउंटर पर जाकर दोनों तरह से करा सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page