Follow Us On Goggle News

Big Rail News : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर ! अब पटरियों पर दौड़ेगी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस, सभी कोच होंगे एयरकंडीशंड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Big Rail News on Vande Bharat Express : रेल से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे की ओर से अलग-अलग रूट पर स्‍लीपर वंदेभारत ट्रेन दौड़ाने की तैयार है. इन ट्रेनों में एसी फर्स्‍ट क्‍लॉस, सेकेंड क्‍लॉस और थर्ड क्‍लॉस के ड‍िब्‍बे लगे होंगे. 16 और 20 ड‍िब्‍बों वाली यह ट्रेन 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी.

Big Rail News on Vande Bharat Express : अगर आप भी रेल से सफर करते हैं तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी. प‍िछले द‍िनों शुरू हुई वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) अपनी सुव‍िधाओं और रफ्तार के कारण लोगों की पसंदीदा बन चुकी है. ऐसे में इस ट्रेन को यात्र‍ियों की तरफ से जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है. अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) पटरियों पर स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस (Sleeper Vande Bharat Express) दौड़ाने की प्‍लान‍िंग कर रही है.

यह भी पढ़ें :  Big Rail News : अब भागलपुर, जमालपुर, किऊल और पटना होते हुए चलेगी राजधानी एक्सप्रेस.

अपग्रेडेशन के लिए भी टेंडर जारी किया :

इंडियन रेलवे की तरफ से 200 स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टेंडर जारी क‍िए गए हैं. इस टेंडर में एक्सप्रेस के डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग और मेंटीनेंस शामिल है. रेलवे ने वंदे भारत (Vande Bharat Express) के अपग्रेडेशन के लिए भी टेंडर जारी किया है. रेलवे की तरफ से टेंडर की अंत‍िम त‍िथ‍ि 26 जुलाई 2022 तय की गई है.

 

ट्रेन के सभी कोच एयरकंडीशंड होंगे :

इंडियन रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस (Sleeper Vande Bharat Express) के सभी कोच एयरकंडीशंड होंगे. स्‍लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस को मध्यम और लंबी दूरी के रूट पर चलाया जाएगा. रेलवे की तरफ से टेंडर को लेकर कहा गया क‍ि मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन का काम महाराष्ट्र के लातूर में स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा या चेन्नई में.

 

न‍िर्धार‍ित समय में 200 ट्रेनें तैयार होंगी :

रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में बताया क‍ि पहली प्री-बिड कॉन्फ्रेंस 20 मई 2022 को आयोजित किया जाएगा. रेलवे ने टेंडर में बताया कि स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस की डिलीवरी की डेडलाइन 6 साल 10 महीने की होगी. कंपनी इस टाइम पीरियड के अंदर 200 ट्रेनें तैयार करके देगी.

यह भी पढ़ें :  Big Rail News : बिहार बड़ा रेल हादसा ! गया जंक्शन पर खड़ी ट्रेन में लगी आग, धू-धू कर जली बोगी.

16 डिब्बों वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में 1 फर्स्ट AC, 4 सेकेंड AC और 11 थर्ड AC के डिब्बे होंगे. 20 डिब्बों वाली स्लीपर ट्रेन में फर्स्ट AC, 4 सेकेंड AC और 15 थर्ड AC के डिब्बे लगाए जाएंगे. इस ट्रेन की रफ्तार 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटे की होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page