Follow Us On Goggle News

Big Rail News : रेलयात्रियो के लिए बड़ी ख़ुशखबरी ! बिहार से दिल्ली के लिए शुरू हुआ शानदार ट्रेन, जानिए पूरा डिटेल्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Indian Railway ने बिहार के कटिहार से राजधानी दिल्ली के बीच चलने वाली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को फिर से चलाने का ऐलान किया है. इस ट्रेन के संचालन से द‍िल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और ब‍िहार के यात्र‍ियों का रेल आवागमन सुगम और आसान हो सकेगा.

Big Rail News : पूर्वोत्‍तर रेलवे (North Eastern Railway) ने बिहार के यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए कटिहार से राजधानी दिल्ली के बीच चलने वाली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को फिर से चलाने का निर्णय लिया है. इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में दो दिन क‍िया जायेगा। कटिहार-दिल्ली-कट‍िहार चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन (Katihar-Delhi Champaran Humsafar Express Train) के संचालन से द‍िल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और ब‍िहार के यात्र‍ियों का रेल आवागमन सुगम और आसान हो सकेगा.

पूर्वोत्‍तर रेलवे के प्रवक्‍ता पंकज कुमार स‍िंह ने दी जानकारी :

पूर्वोत्‍तर रेलवे के प्रवक्‍ता पंकज कुमार स‍िंह के मुताब‍िक 15705 कटिहार-दिल्ली चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस का संचलन कटिहार से प्रत्येक सोमवार एवं बृहस्पतिवार क‍िया जाएगा. वहीं, 15706 दिल्ली-कटिहार चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस का संचलन दिल्ली से  प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को संशोधित समयानुसार निम्नवत किया जायेगा.

यह भी पढ़ें :  Holi Special Trains: मुबई-दिल्‍ली से यूपी-बिहार के ट्रेनों में मिल रहा हैं टिकट, ऑनलाइन-ऑफलाइन बुकिंग शुरू.

कटिहार से प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को प्रस्थान करेगी :

उत्तर पूर्व रेलवे के प्रवक्ता पंकज कुमार सिंह के मुताबिक, 15705 कटिहार-दिल्ली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को कटिहार से खुलेगी. वहीं 15706 दिल्ली- कटिहार चंपारण हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को संशोधित कार्यक्रम के अनुसार दिल्ली से चलेगी.

बता दें कि इस ट्रेन का ठहराव नौगछिया, खगड़िया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, बापूधाम मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज, गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गौंडा, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, और अलीगढ़ स्टेशनों पर होगा.

सुबह 07.50 बजे कटिहार से खुलकर और अगले दिन 11.45 बजे दिल्ली पहुंचेगी :

ट्रेन संख्‍या 15705 कटिहार-दिल्ली चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार एवं बृहस्पतिवार को कटिहार से 07.50 बजे प्रस्थान कर नवगछिया से 08.39 बजे, खगड़िया से 10.30 बजे, समस्तीपुर से 11.55 बजे, मुजफ्फरपुर से 12.55 बजे, बापूधाम मोतिहारी से 14.03 बजे, बेतिया से 14.39 बजे, नरकटियागंज से 15.37 बजे, गोरखपुर से 20.50 बजे, सिद्धार्थनगर से 21.57 बजे, बलरामपुर से 22.43 बजे, दूसरे दिन गोंडा से 01.25 बजे, लखनऊ से 04.20 बजे, कानपुर सेंट्रल से 06.10 बजे तथा अलीगढ़ जं. से 09.22 बजे छूटकर दिल्ली 11.45 बजे पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें :  India -Nepal Train : भारत-नेपाल के बीच ट्रेन सेवा शुरू ! PM मोदी-देउबा ने दिखाई हरी झंडी, दो घंटे में जयनगर से जनकपुर पहुंची ट्रेन

दिल्ली से 16.35 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 18.20 बजे कटिहार पहुंचेगी :

वापसी यात्रा में 15706 दिल्ली-कटिहार चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को दिल्ली से 16.35 बजे प्रस्थान कर अलीगढ़ जं. से 18.10 बजे, कानपुर सेंट्रल से 21.45 बजे, लखनऊ से 23.20 बजे, दूसरे दिन गोंडा से 01.50 बजे, बलरामपुर से 02.39 बजे, सिद्धार्थनगर से 04.04 बजे, गोरखपुर से 06.35 बजे, नरकटियागंज से 09.05 बजे, बेतिया से 09.34 बजे, बापूधाम मोतिहारी से 10.08 बजे, मुजफ्फरपुर से 13.00 बजे, समस्तीपुर से 13.55 बजे, खगड़िया से 15.40 बजे तथा नवगछिया से 16.38 बजे छूटकर कटिहार 18.20 बजे पहुंचेगी.

इस ट्रेन में जनरेटर सह लगेज यान का 01, शयनयान श्रेणी के 07, एल.एस.एल.आर.डी. का 01, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 10 एवं पेन्ट्रीकार के 01 कोच सहित कुल 20 कोच लगाये जायेंगे.

दिल्ली, लखनऊ जाने और आने में होगी काफी सहुलियत :

इधर, इस ट्रेन के चलने से रेल यात्रियों में काफी खुशी है. लोगों का कहना है कि हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन के चलने से दिल्ली जाने और आने में काफी सहुलियत होगी. अभी दिल्ली, लखनऊ, गोरखपुर या कानुपर जाने वाली अन्य ट्रेनों में रिजर्वेशन मिलना मुश्किल रहता है, इसलिए चाहकर भी कई बार सफर का प्लान कैंसिल हो जाता है. ऐसे में चंपारण हमसफ़र एक्सप्रेस के चलने से दिल्ली सहित लखनऊ और कानपुर जाने के लिए भी एक ऑप्शन बढ़ जाएगा. भारतीय रेलवे का यह फैसला स्वागत योग्य है.

यह भी पढ़ें :  Senior Citizens Rail Ticket Discount: अब बुजुर्ग रेल यात्रियों को नहीं मिलेगी एक्स्ट्रा छूट, भरना होगा पूरा किराया.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page