Follow Us On Goggle News

Big Rail News : रेल यात्री कृपया ध्यान दें ! बेडरोल को लेकर IRCTC ने दी बड़ी जानकारी, जानिए क्या कहा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Big Rail News : अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं, तो जान लीजिए कि आपको बेडरोल की सुविधा नहीं मिल पाएगी. ट्रेन के एसी डिब्बों में चादर, तकिया और कंबल देने का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू तो कर दिया है लेकिन अब भी यात्रियों को अपना बेडरोल साथ लेकर ही जाना पड़ेगा.

 

Big Rail News : अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. रेलवे ने ट्रेन के एसी डिब्बों में चादर, तकिया और कंबल देने का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू तो कर दिया है लेकिन अभी भी यात्रियों को सुविधा मिलने में देरी हो रही है. यानी अब भी आपको ट्रेन में अपनी चादर-तकिया लेकर ही जाना पड़ेगा.

 

कई ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा अभी भी नहीं :

गौरतलब है कि बेडरोल में यात्रियों को चादर, तकिया और कंबल मुहैया कराया जाता है. लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते बेडरोल की सुविधा (Bedroll in Trains) को बंद कर दिया गया था. उसके बाद लोग बेड किट साथ लेकर ही ट्रेनों में सफर करते हैं.

यह भी पढ़ें :  Indian Railways : रेलवे ने पहली बार शुरू की ये शानदार सुविधा ! अब सफर के दौरान आपको मिलेगी ये सब सामान.

 

कोरोना की की तीसरी लहर की रफ्तार धीमी पड़ने के साथ ही ट्रेनों में बेडरोल को मंजूरी दे दी गई थी. इसके बाद एसी डिब्बो में पर्दे भी लगाने शुरू कर दिए गए हैं. लेकिन अभी भी सभी ट्रेनों में यह सुविधा नहीं मिल रही है.

 

आईआरसीटीसी ने दी बड़ी जानकारी :

अब स यह है कि यात्रियों को कई पता चलेगा कि जिस ट्रेन से वे यात्रा करने वाले हैं उसमें बेडरोल मिल रहा है या नहीं. लेकिन, IRCTC ने इस समस्या का हल निकाल समाधान कर दिया है. अब aap यह जानकारी ले सकते हैं कि जिस ट्रेन में सफर करने वाले हैं उसमें बेडरोल की सुविधा है या नहीं.

 

टिकट की बुकिंग के बाद मिलेगी जानकारी :

जब आप अपनी टिकट बुक करेंगे उसके IRCTC आपके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजेगा, जिस पर क कर आप यह जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन में बेडरोल की सुविधा है या नहीं. रेलवे के अनुसार, अब तक लगभग 950 से ज्यादा ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें :  Train Rescheduled Alert: रेलवे ने 8 ट्रेनों का टाइम टेबल, यहाँ देखें पूरी लिस्ट.

 

इस लिंक से मिलेंगे अपडेट :

आईआरसीटीसी के अनुसार, https://contents.irctc.co.in/en/LINEN.html से आपको अपने ट्रेन में बेडरोल का अपडेट मिल जाएगा. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने संबंधित जानकारी खुल जाएगी. 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page