Follow Us On Goggle News

Big Rail News : रेलयात्रियों पर कोहरे की भारी मार, शताब्दी-हमसफर सहित 31 जोड़ी ट्रेनें रद्द, यहां चेक करें लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Big Rail News : दक्षिण पूर्व रेलवे ने बताया है कि 08103 टाटानगर-अमृतसर स्पेशल 29 नवंबर से 29 दिसंबर तक एक महीने के लिए रद्द रहेगी. 08104 अमृतसर-टाटानगर स्पेशल 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रद्द रहेगी. 02585 संतरागाछी-आनंद विहार स्पेशल 6 दिसंबर से 27 दिसंबर के बीच रद्द रहेगी.

Big Rail News : कोहरे के कारण ट्रेनों के परिचालन पर बहुत असर पड़ता है. दृश्यता शून्य होने से सिग्नल दिखने में भी दिक्कत आती है. इसे देखते हुए पटरी पर कोई हादस न हो, रेलवे पहले से ही कई एहतियाती कदम उठाता है. इसमें कोहरे के कारण ट्रेनों को निरस्त भी किया जाता है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने सर्दी के मौसम में कोहरे के कारण उत्पन्न बाधा को ध्यान में रखते हुए अभी हाल में कई विशेष ट्रेनों को रद्द करने की अधिसूचना जारी की. जानकारी के मुताबिक जो ट्रेनें रद्द रहेंगी उनमें 02583 हटिया-आनंद विहार स्पेशल शामिल हैं. 30 नवंबर से 30 दिसंबर तक ट्रेन नहीं चलेगी. 02584 आनंद विहार-हटिया स्पेशल 1 दिसंबर से 3 जनवरी तक रद्द रहेगी.

इसी तरह उत्तर रेलवे ने दिसंबर से फरवरी तक 31 जोड़ी ट्रेनों को रद्द करने का ऐलान पहले ही कर दिया है. इन ट्रेनों में कानपुर शताब्ती, गोरखपुर हमसफर सहित कई ट्रेनें ऐसी हैं जिनके फेरे कम करने की घोषणा की गई है. लोग सोच रहे होंगे कि कोहरा आने में अभी वक्त है, लेकिन उससे पहले ही ट्रेनों को निरस्त करने की घोषणा क्यों कर दी गई. इसकी वजह है कि लोग अपनी सुविधा के हिसाब से किसी दूसरी ट्रेन में आरक्षण करवा लें और उनका काम न फंसे, इसके लिए रेलवे ने पहले ही ऐलान कर दिया है. जो ट्रेनें कैंसिल नहीं है और पटरी पर चलेंगी, उनमें वे ही यात्री सफर करेंगे जिनका टिकट कंफर्म होगा.

यह भी पढ़ें :  Indian Rail News : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भारतीय रेलवे ने की 38 ट्रेनें रद्द, जानिए क्या है वजह.

 

कई ट्रेनों के फेरे में कमी :

कोहरे को देखते हुए कई ट्रेनों के फेरे में कमी की गई है. नई दिल्ली-कानपुर सेंट्रल शताब्दी 23 दिसंबर से 26 फरवरी तक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी. रेलवे के मुताबिक कुल 21 जोड़ी ट्रेनों के फेरे में कमी की गई है. इसमें आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस भी शामिल है जो सिर्फ शनिवार और रविवार को चलेगी. वहीं, लिच्छवी एक्सप्रेस, हटिया सुपरफास्ट, आगरा इंटरसिटी सहित 31 जोड़ी ट्रेनें निरस्त करने का फैसला किया गया है. कुछ ट्रेनों की यात्रा अंतिम स्टेशन से पहले समाप्त हो जाएगी जबकि कई के रूट में बदलाव किया गया है.

 

निरस्त ट्रेनों की लिस्ट :

जिन ट्रेनों को निरस्त किया गया है, उनमें नई दिल्ली-रोहतक इंटरसिटी, नई दिल्ली-आगरा कैंट इंटरसिटी, नई दिल्ली-मालदा टाउन एक्सप्रेस, आनंद विहार टर्मिनल- सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस, आनंद विहार-मालदा टाउन एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर एक्सप्रेस, पुरानी दिल्ली-अलीपुरद्वार महानंदा एक्सप्रेस, आनंद विहार-हटिया सुपरफास्ट, आनंद विहार टर्मिनल-संतरागाछी एक्सप्रेस के नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :  Rail News : पूर्व मध्य रेल के रेलवे क्वार्टरों के दिन बहुरेंगे, जर्जर क्वार्टर को तोड़कर बनाया जाएगा मल्टी स्टोरेज भवन.

 

दक्षिण पूर्व रेलवे की ट्रेन कैंसिल :

इसी तरह दक्षिण पूर्व रेलवे ने बताया है कि 08103 टाटानगर-अमृतसर स्पेशल 29 नवंबर से 29 दिसंबर तक एक महीने के लिए रद्द रहेगी. 08104 अमृतसर-टाटानगर स्पेशल 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रद्द रहेगी. 02585 संतरागाछी-आनंद विहार स्पेशल 6 दिसंबर से 27 दिसंबर के बीच रद्द रहेगी. 02586 आनंद विहार-संतरागाछी स्पेशल 7 दिसंबर से 28 दिसंबर तक रद्द रहेगी. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि आमतौर पर यात्रियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. नवंबर और जनवरी के बीच कोहरे के मौसम की स्थिति अक्सर ट्रेन की देरी और यात्री ट्रेनों की आवाजाही में व्यवधान का कारण बनती है.

28 फरवरी तक नहीं चलेंगी यह आठ ट्रेन :

इधर अंबाला रेल मंडल ने एक दिसंबर से 28 फरवरी तक सहारनपुर से होकर गुजरने वाली आठ ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। ट्रेनों के निरस्तीकरण होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी। साथ ही रेलवे के राजस्व पर भी असर पड़ेगा। मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के अनुसार इस साल कोहरा अधिक होने की संभावना है। इसके बाद रेलवे के सभी जोन से ट्रेनों को निरस्त करने की सूची भेज दी है। सहारनपुर से होकर गुजरने व चलने वाली आठ ट्रेनें निरस्त कर दी गई है। कोहरे में ट्रेनों के धीमी गति से चलने के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित होता है। ट्रेनें दस-दस घंटे तक देरी से चलती है। कोहरे में ट्रेनें देरी से नहीं चलें, इसलिए ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। इसके साथ ही निरस्त ट्रेनों के आरक्षण टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है। जो यात्री आरक्षण टिकट ले चुके हैं, उन्हें एसएमएस द्वारा जानकारी भेजी जा रही है।

यह भी पढ़ें :  Bank Holiday : अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट.

अंबाला डिवीजन के सीनीयर डीसीएम हरिमोहन ने बताया, कोहरे के कारण ट्रेनों के निरस्त करने की सूची जारी की गई है। सहारनपुर से होकर गुजरने वाली आठ ट्रेनें शामिल हैं, जो एक दिसंबर से 28 फरवरी 2022 तक निरस्त रहेगी।

 

निरस्त रहने वाली ट्रेनें :

  • अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी एक्सप्रेस अप व डाउन.
  • अमृतसर-लालकुआं एक्सप्रेस अप व डाउन.
  • नई दिल्ली-जालंधर एक्सप्रेस अप व डाउन.
  • अंबाला-बरौनी एक्सप्रेस अप व डाउन.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page