Follow Us On Goggle News

DDA Flat New Rules : डीडीए फ्लैट लेने के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, अब आप भी दिल्ली में ले सकेंगे अपना घर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

DDA Flat Rules Changed : देश की राजधानी में अपना घर खरीदने का सपना हर कोई देखता है. लेकिन सभी इसे पूरा नहीं कर पाते. अगर आपका भी ख्वाब दिल्ली में फ्लैट (Flat) लेने का है, तो दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) शानदार मौका दे रहा है.

DDA Flat  : दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के फ्लैट खरीदने की ख्वाईश रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. डीडीए ने आवासीय योजनाओं से जुड़े अपने नियमों में बदलाव किया है. नए नियम के मुताबिक अब सालाना 10 लाख रुपये या उससे कम आय वाले परिवार भी DDA के ईडब्ल्यूएस फ्लैट (EWS Flat) ले सकेंगे.ऐसे लोग डीडीए की नई आने वाली आवासीय योजनाओं में आवेदन कर सकेंगे.

घर खरीदारों को दी बड़ी राहत :

इसके तहत अब सालाना 10 लाख रुपये या उससे कम आय वाले परिवार भी DDA के ईडब्ल्यूएस फ्लैट (EWS Flat) ले सकेंगे. प्राधिकरण की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ईडब्ल्यूएस फ्लैट की खरीद के लिए 3 लाख रुपये तक की आय का नियम अब लागू नहीं होगा. अब 10 लाख रुपये से नीचे सालाना आय वाले परिवार भी इसे खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Property Rate Hike : बिहार के इन जिलों में अचानक बढ़ रही जमीन की कीमत, अभी ले लिए तो होगा दोगुना फायदा.

बोर्ड बैठक में लिया गया फैसला :

नियमों में बदलाव पर मुहर बुधवार को दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना (Lt Governor V K Saxena) की अध्यक्षता में संपन्न हुई डीडीए की बोर्ड बैठक के दौरान लगी. इसके बाद डीडीए ने बयान जारी कर जानकारी साझा की. DDA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘housing for all’ के विजन के अनुरूप, डीडीए ने अब ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत घरों के आवंटन को ज्यादा आसान बनाने का निर्णय लिया है.

 

डीडीए बनाएगी 25 हजार जनता फ्लैट :

DDA जल्द ही राजधानी के अलग-अलग क्षेत्रों में 25 हजार से ज्यादा जनता फ्लैट यानी EWS फ्लैट बनवाने जा रहा है. योजना के पहले चरण में डीडीए ने पात्र लाभार्थियों की लिस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर ​दी है. इससे झोपड़पट्टी में रहने वाले लोगों को सीधे फायदा मिलेगा.दिल्ली की 677 स्लम्स में करीब 20 लाख लोग रहते हैं. इनमें से 490 झुग्गी बस्तियां डीडीए की जमीन पर बनी हैं.

यह भी पढ़ें :  Multibagger Stock : 11 रुपये का शेयर कर रहा पैसों की बरसात, खरीदने के लिए हो रही मारामारी; BSE ने पूछा- क्या बात है?

दिल्ली विकास प्राधिकरण की तरफ से स्लम पुनर्वास परियोजनाओं के तहत कठपुतली कॉलोनी और कालकाजी एक्सटेंशन में फ्लैट तैयार हो चुके हैं. इस योजना से एक लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा. योजना के तहत 24 हजार घर कवर किए जा रहे हैं. 

 

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन :

EWS फ्लैट के लिए आवेदक डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें वित्त वर्ष 2020-21 में दिल्ली सरकार ने डीडीए ऑनलाइन आवास योजना शुरू की थी. इसके लिए जो उम्मीदवार डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत विभिन्न श्रेणी के फ्लैट पाना चाहते हैं, वे eservices.dda.org.in पर ऑनलाइन फ्लैट बुकिंग करा सकते हैं. 

कुछ स्टेप में पूरा करें प्रोसेस :

डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और Registration ऑप्शन क्लिक करें. 
रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने पर नाम, जन्मतिथि, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियां भरें. 
सब्मिट करने से पहले एक बार दर्ज की गई जानकारियों को अच्छी तरह से जांच लें. 
आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा.
इसकी मदद से लॉगइन करें और रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलकर मांगी गई जानकारी भरें. 
अब हस्ताक्षर और फोटो अपलोड कर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
आवेदन शुल्क जमा करने के बाद स्क्रीन पर रिसीप्ट दिखेगी उसका प्रिंटआउट निकाल लें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page