Follow Us On Goggle News

Small Business Ideas : डेयरी प्रोडक्ट बिजनेस में छोटे निवेश से होगी अच्छी कमाई ! सरकार दे रही है मदद.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Small Business Ideas : डेयरी उद्योग (Dairy Business) को सबसे फायदेमंद बिजनेस के तौर पर देखा जाता है। शहर से लेकर गांव हर जगह इसकी काफी डिमांड रहती है। दूध के अलावा दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) से भी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

Small Business Ideas : क्या आप नौकरी करते-करते थक चुके हैं और अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. अगर हां, तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जहां आपको ना के बराबर नुकसान होने की संभावना है. हम बात कर रहे हैं डेयरी प्रोडक्ट्स ( Dairy Product ) की…ये एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसके प्रोडक्ट्स रोजाना इस्तेमाल किए जाते हैं, जैसे- दूध, दही, मक्खन आदि. इस बिजनेस में आप 5 लाख रुपए का निवेश करके हर महीने 70 हज़ार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. अगर आप भी इसके जरिए अच्छी आमदनी करना चाहते हैं तो आइए हम आपको इस बिजनेस और इसकी प्लानिंग के बारे में डिटेल में बताते हैं…

यह भी पढ़ें :  Bihar News : बिहार के गया में बड़ा हादसा टला, मतदान कार्य को बाधित करने के लिए प्लांट किया गया था केन बम.

dairy udhyog 2 Small Business Ideas : डेयरी प्रोडक्ट बिजनेस में छोटे निवेश से होगी अच्छी कमाई ! सरकार दे रही है मदद.

सरकार भी करती है मदद : आपको बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट्स ( Dairy Product ) के बिजनेस में सरकार भी आपकी मदद करती है. किसी भी बिजनेस के लिए पूंजी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है. अगर आप इस स्मॉल बिजनेस को करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के तहत पैसों को इंतजाम कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए सरकार आपको फंड के साथ-साथ इस प्रोजेक्ट के बारे में पूरी जानकारी भी देती है, ताकि डेयरी चलाने में कोई परेशानी ना आए.

निवेश का 70 फीसदी मिलेगा लोन : अगर आप इस बिजसने ( Small Business Ideas ) को शुरू करने की सोच रहे हैं तो सरकार की योजना आपके बड़े काम आएगी. अगर आप सरकार की मदद से इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे तो सरकार आपको कुल निवेश का 70 फीसदी हिस्सा लोन के तौर पर देगी. इससे बिजनेस शुरू करने में आपको काफी मदद मिलेगी.

dairy product business-2021

बिजसने शुरू करने के लिए इतना करना होगा निवेश : प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार इस बिजनेस का प्रोजेक्ट करीब 16.50 लाख रुपए तक तैयार किया जा सकता है. इसमें व्यक्ति को सिर्फ 5 लाख रुपए खुद लगाना होगा और थोड़ी मदद आपकी केंद्र सरकार की मुद्रा लोन योजना के जरिए होगी.

यह भी पढ़ें :  Good News : बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से अब लोन लेना हुआ और आसान, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया बड़ा बदलाव.

प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार इस बिजनेस ( Small Business Ideas ) का प्रोजेक्ट करीब 16.50 लाख रुपए तक तैयार किया जा सकता है. इसमें व्यक्ति को सिर्फ 5 लाख रुपए खुद लगाना होगा और थोड़ी मदद आपकी केंद्र सरकार की मुद्रा लोन योजना के जरिए होगी.

dairy udhyog 1 Small Business Ideas : डेयरी प्रोडक्ट बिजनेस में छोटे निवेश से होगी अच्छी कमाई ! सरकार दे रही है मदद.

कैसे शुरू कर सकते हैं बिजनेस : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रोजेक्ट के मुताबिक, इस बिजनेस ( Small Business Ideas ) में साल में 75,000 लीटर फ्लेवर्ड मिल्क का कारोबार हो सकता है. इसके अलावा 36,000 लीटर दही, 90,000 लीटर मक्खन और 4500 किलो घी बनाकर भी बेचा सकता है. इस हिसाब से देखा जाए तो इस बिजनेस से कम से कम 82 लाख के ज्यादा का टर्नओवर हो जाएगा. इसमें 74 लाख रुपए का कॉस्टिंग होगी. इस बिजनेस में आपको 70 हजार रुपए की मासिक कमाई होगी.सालाना कमाई की बात करें तो 8 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई हो सकती है.

बिजनेस शुरू करने के लिए इतनी जगह चाहिए : अगर आप ये बिजनेस ( Small Business Ideas ) शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 1000 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी. इसमें 500 स्कवायर फीट की जगह प्रोसेसिंग एरिया में, 150 स्कवायर फीट की जगह रेफ्रिजरेशन रूम में, 150 स्कवायर फीट में वॉशिंग एरिया, 100 स्कवायर फीट में ऑफिस की जरूरत पड़ेगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page