Follow Us On Goggle News

Natural Gas Price : नैचुरल गैस की कीमत में 62% की बढ़ोतरी का ऐलान, 1 अक्टूबर से लागू होगी नई दर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Natural Gas Price : सरकार ने डोमेस्टिक मार्केट में गैस की कीमत में 62 फीसदी की भारी बढ़ोतरी का फैसला किया है. 1 अक्टूबर से नई कीमत लागू होगी.

Natural Gas Price : सरकार ने नैचुरल गैस या Domestic gas की कीमत में 62 फीसदी की भारी बढ़ोतरी का ऐलान किया है. अक्टूबर-मार्च छमाही (अक्टूबर 2021 से मार्च 2022) के लिए नैचुरल गैस की कीमत बढ़कर अब 2.90 डॉलर MMBTU (मिट्रिक मिलियन ब्रिटिशन थर्मल यूनिट) हो गई है. अप्रैल-सितंबर 2021 छमाही के लिए यह कीमत 1.79 डॉलर प्रति MMBTU थी.

अगर नैचुरल गैस का उत्पादन कठिन जगहों से किया जा रहा है, जहां से उत्पादन करना ज्यादा रिस्की होता है तो उसके लिए कीमत 6.13 डॉलर MMBTU तय की गई है. इस गैस का प्रयोग फर्टिलाइजर, प्रोड्यूस इलेक्ट्रिसिटी और CNG गैस तैयार करने में होता है. ऐसे में बहुत जल्द अब CNG भी महंगी हो जाएगी. पेट्रोल और डीजल की कीमत पहले से आसमान छू रही है. ऐसे में अब सीएनजी की सवारी भी काफी महंगी होगी.

यह भी पढ़ें :  India News : गांधी परिवार के नाम पर संस्थानों की लंबी है फेहरिस्त, शिक्षण संस्थान सहित स्टेडियम से लेकर एयरपोर्ट और बंदरगाहों तक के नाम.

 

डोमेस्टिक गैस की कीमत साल में दो बार फिक्स की जाती है जो छह-छह महीने के लिए लागू होती है. 30 सितंबर को रेट का निर्धारण अगले छह महीने यानी मार्च तक के लिए होता है. 31 मार्च को रेट का निर्धारण अगले छह महीने यानी 30 सितंबर तक होता है. वित्त वर्ष 2018-19 से ही डोमेस्टिक कंपनियों द्वारा उत्पादिक गैस की कीमत पर दबाव देखा जा रहा है. वित्त वर्ष 2019 की अप्रैल-सितंबर छमाही में डोमेस्टिक गैस की कीमत 3.69 डॉलर प्रति MMBTU थी.

माना जा रहा है कि अप्रैल 2022 में एकबार फिर से नैचुरल गैस की कीमत में भारी बढ़ोतरी की जाएगी. यह खबर ONGC, Oil India, HOEC जैसी कंपनियों के लिए काफी अच्छी है. ये वो कंपनियां हैं जो नैचुरल गैस का उत्पादन करती हैं. दूसरी तरह जो कंपनियां इसका इस्तेमाल करती हैं, उनके लिए यह अच्छी खबर नहीं हैं. ऐसे में फर्टिलाइजर कंपनी, IGL, गुजरात गैस, MGL, कुछ पावर कंपनियों के लिए यह बुरी खबर है. शुक्रवार को इनके स्टॉक्स पर भी इस खबर का असर दिखेगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page