Follow Us On Goggle News

Central Government Employees : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! दिवाली तक मिलेंगे DA समेत 3 तोहफे, पढ़िए पूरा डिटेल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Central Government Employees: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर आ सकती है. वहीं, प्राइवेट सेक्टर के इम्प्लॉइज को फायदा मिलने जा रहा है.

केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल लगातार अच्छी सौगातें मिल रही हैं. अब खबर है कि दिवाली तक केंद्रीय कर्मचारियों को (Central Government Employees) और तीन तोहफे मिलेंगे. जानकारी के अनुसार पहला तोहफा यह है कि उनके महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में एक बार फिर इजाफा हो सकता है. वहीं दूसरा है DA एरियर पर चल रही सरकार के साथ बातचीत में कोई नतीजा निकल सकता है. हालांकि, सरकार एरियर देने के पक्ष में नहीं है. इसके अलावा, प्रोविडेंट फंड के ब्याज का पैसा (Provident fund Interest rate) भी दिवाली तक खातों में क्रेडिट कर दिया जाएगा. EPF के ब्याज (EPF Interest)  का फायदा प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को भी मिलेगा.

DA, DR में होगा इजाफा : दिवाली से पहले ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Government Employees ) को महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनर्स को महंगाई राहत (DR) में भी फायदा दे सकती है. दरअसल, जुलाई में पिछले डेढ़ साल से रुके महंगाई भत्ते (18 Months DA) को फिर से जारी कर दिया गया.

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : 5 लाख रुपए महीने की कमाई वाला बिजनेस, केंद्र सरकार की तरफ से मिलती है 85% सब्सिडी.

28 फीसदी की दर से फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Government Employees ) को भुगतान हो रहा है. लेकिन, अभी जून 2021 के DA का ऐलान होना बाकी है. सूत्रों की मानें तो सरकारी दिवाली से पहले इसका ऐलान कर सकती है. ऐसा होने पर कर्मचारियों को 31 फीसदी की दर DA मिलेगा. वहीं, पेंशनर्स का DR भी 31 फीसदी पहुंच जाएगा.

DA एरियर की भी मांग : केंद्रीय कर्मचारी ( Central Government Employees ) इस बात से खुश हैं कि उनका महंगाई भत्ता 28 फीसदी पहुंच गया है. मई 2020 में फ्रीज किए गए DA को जुलाई से बहाल किया गया. लेकिन, इस बीच डेढ़ साल का एरियर (DA Arrear) नहीं दिया गया. यह काफी मोटी रकम है. सरकार ने राज्य सभा में स्पष्ट किया था कि डेढ़ साल का महंगाई भत्ता फ्रीज किया गया था. ऐसी स्थिति में एरियर भुगतान (Arrear payment) नहीं किया जाएगा. जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ी दरों के साथ दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  Bhavina Patel Biography : भारत की पैराथलीट और टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल का जीवन परिचय.

आएगा PF के ब्याज का पैसा : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) त्योहारों से पहले सब्सक्राइबर्स के EPF खातों में 8.5 फीसदी की दर से ब्याज डाला जा सकता है. EPFO हर वित्तीय वर्ष के लिए PF राशि पर ब्याज का ऐलान करता है. मौजूदा वित्त वर्ष में 8.5 फीसदी की दर से ब्याज देने का फैसला किया गया है. इससे नौकरीपेशा लोगों को बड़ा फायदा होगा. EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने ब्याज में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. अब वित्त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार है.

पिछले कुछ साल में कितना रहा ब्याज?

● 2013-14 8.75 फीसदी
● 2014-15 8.75 फीसदी
● 2015-16 8.80 फीसदी
● 2016-17 8.65 फीसदी
● 2017-18 8.55 फीसदी
● 2018-19 8.65 फीसदी
● 2019-20 8.50 फीसदी

मिस्ड कॉल से पता करें EPF बैलेंस : आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके आप EPF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने PF अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा. इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपको अपने अकाउंट में मौजूद पीएफ के पैसे की जानकारी मिल जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page