Follow Us On Goggle News

Bhavina Patel Biography : भारत की पैराथलीट और टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल का जीवन परिचय.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Tokyo Paralympics 2020 : 34 साल की भाविना पटेल ( Bhavina Patel ) एक एक भारतीय पैराथलीट और टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं , जो गुजरात के मेहसाणा जिले की रहने वाली हैं. यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है. महज एक साल की उम्र में उन्हें पोलियो हो गया था.

आज हम Tokyo Paralympics 2020 में भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करने वाली भाविना पटेल ( Bhavina Patel ) का जीवन परिचय बताने जा रहे हैं. भाविना एक भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी है. जिन्होंने अपने बेहतरीन खेल से टोक्यो पैरालिंपिक के क्वाटर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है. Para table tennis खेल के जरिये भाविना पटेल ( Bhavina Patel ) ने अपने परिवार के साथ हमारे भारत देश का नाम विश्व में रोशन किया है.

Bhavina Patel-1

 

भाविना पटेल ने रचा इतिहास : Tokyo Paralympics 2020 में भारत की टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ( Bhavina Patel ) ने महिला सिंगल्स क्लास 4 में सिल्वर मेडल जीत इतिहास रच दिया हैं. इसके साथ ही भाविना पैरालंपिक खेलों में भारत की ओर से टेबल टेनिस में मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं. फाइनल में पहुंचने के साथ हीं इतिहास रच चुकी भाविना के पास आज गोल्ड जीतने का मौका था, लेकिन इस खिताबी मुकाबले में उन्हें चीन की यिंग के हाथों सीधे गेम में हार मिली.

यह भी पढ़ें :  Tokyo Olympics | भारत की शेरनियों ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को मात देकर सेमीफाइनल में बनाई जगह.

इस से पहले भाविना ने सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर तीन खिलाड़ी चीन की झांग जियाओ को 3-2 से हराकर इतिहास रच दिया था. भाविना के लिए ये टोक्यो पैरालंपिक के मेडल तक का ये सफर आसान नहीं रहा है. यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है.

 

एक साल की उम्र में हुई पोलियो की शिकार : 34 साल की भाविना पटेल ( Bhavina Patel ) गुजरात के मेहसाणा की रहने वाली हैं. उनका जन्म 6 नवंबर 1986 को मेहसाणा जिले में वडगर के एक छोटे से गांव में हुआ था. भाविना जब महज एक साल की थी तब ही वो पोलिया की शिकार हो गई थी. उनके माता पिता ने इस बीमारी से निजात दिलाने के लिए विशाखापट्टन में भाविना का ऑपरेशन भी करवाया, जो कि असफल रहा.

इन सब कठिन हालात में भी भाविना ने अपने जीत के जज्बे को जिंदा रखा. उन्होंने शौकिया तौर पर टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया. उन्होंने व्हीलचेयर से ही टेबल टेनिस खेलना शुरू किया और आगे चलकर इसी को अपना जुनून और करियर बनाने का ठान लिया.

Bhavina Patel-4

Bhavina Patel Physical Measurement :

[table “28” not found /]
यह भी पढ़ें :  Tokyo Paralympics : अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल मैच में स्वर्ण पदक जीता, पीएम मोदी ने दी बधाई.

2011 में थाईलैंड में टूर्नामेंट जीतने से मिली पहचान : साल 2011 में भाविना ने पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया था. इसके बाद उन्हें देश भर में पहचान मिली. अक्टूबर 2013 में बीजिंग एशियन पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में उन्होंने महिलाओं के सिंगल्स क्लास 4 इवेंट का जत पदक जीतकर इतिहास रच दिया. एक समय भाविना दुनिया की दूसरे नंबर की टेनिस खिलाड़ी थीं.

क्लास 4 की पैरा एथलीट हैं भाविना : साल 2017 में एशियन पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भाविना ने कांस्य पदक अपने नाम किया था. भाविना क्लास 4 की पैरा एथलीट हैं. इस क्लास 4 कैटेगरी में शामिल खिलाड़ी अपने हाथों का इस्तेमाल करने में सक्षम होते हैं. जबकि उनकी कमर का निचला हिस्सा चोट या सेरेबल पाल्सी के चलते कमजोर होता है और काम नहीं करता है.

bhavina patel 3 Bhavina Patel Biography : भारत की पैराथलीट और टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल का जीवन परिचय.

 

भाविना हसमुखभाई पटेल जीवन परिचय :

नाम भाविना हसमुख भाई पटेल
निक नेम भाविना
खेल टेबल टेनिस खिलाड़ी
इवेंट पैरा टेबल टेनिस C4
जन्मतिथि 6 नवंबर 1986
उम्र 34 साल
जन्म स्थान मेहसाना, गुजरात, इंडिया
होमटाउन मेहसाना, गुजरात, इंडिया
पेशा Para Table Tennis Player
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
जाति गुजरती
शिक्षा Blind People’s Association
प्रसिद्धि Entering Table Tennis final at Paralympics 2020
कोच ललन दोषी एवं तेजलबेन लाखिया
हॉबीज ट्रैवलिंग
वैवाहिक स्थिति विवाहित

 

भाविना पटेल की शिक्षा : भाविना पटेल के शिक्षा के बारे में कोई विशेष जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट है कि भाविना ने अपने शिक्षा गुजरात में ही हासिल की थी. रिसर्च की माने तो भाविना पटेल ने Blind People’s Association से अपनी पढ़ाई की है.

यह भी पढ़ें :  Gandhi Jayanti 2021 : जब मोहनदास करमचंद गांधी ' महात्मा गाँधी ' बने....आइये जानते हैं क्या है कहानी.

भाविना पटेल का करियर : भाविना पटेल टेबल टेनिस गेम की चैंपियन है! भाविना ने सिंगल और डबल दोनों में ही कई सारे मैच जीते हैं. टेबल टेनिस के खेल में भाविना ने अच्छे-अच्छे खिलाड़ियों को मात दी है.

भाविना पटेल का परिवार : भाविना एक छोटे से गुजराती परिवार से संबंधित है भाविना के पिता का नाम हसमुख भाई पटेल है। भाविना अपने पिता सहित अपनी मां और बहन के साथ रहती है, लेकिन उनकी मां और बहन के बारे में मीडिया में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

[table “29” not found /]

भाविना पटेल पति एवं वैवाहिक जीवन : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भाविना पटेल ( Bhavina Patel ) की शादी हो चुकी है उनके पति एक बिजनेसमैन हैं, जिनका नाम निकुल पटेल है. भाविना के अनुसार उनके पति खेल में काफी सपोर्ट करते हैं.

भाविना पटेल के कोच एवं ट्रेनिंग : भाविना पटेल ( Bhavina Patel ) को टेबल टेनिस में ट्रेनिंग ललन दोषी एवं तेजलबेन लाखिया ने दी थी. जिसके बाद उनका खेल निखरता चला गया और वे पैराओलंपिक में रजत पदक हासिल करने में सफल हुई.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page