Follow Us On Goggle News

Amazing Child : पैदा होते ही 60 साल की बुढ़िया जैसी दिखने लगी बच्ची, डर के मारे भागे घर वाले.

इस पोस्ट को शेयर करें :

इस दुर्लभ बीमारी पर दुनियाभर में कई शोध हो रहे हैं। इस पर बॉलीवुड और हॉलीवुड में फिल्में भी बन चुकी हैं। अमिताभ बच्चन ने ‘पा’ नामक फिल्म में इसी सिंड्रोम से पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था.

दक्षिण अफ्रीका से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक नवजात बच्ची के माता-पिता उस समय हैरान रह गए जब उन्होंने देखा कि उनकी बच्ची दिखने में साठ साल जैसी बुढ़िया दिख रही है। इतना ही नहीं नवजात बच्ची को देखकर उसके घर के कई लोग डर भी गए। हालांकि जब उनको पता चला कि उसकी बच्ची एक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित तो वे उसे डॉक्टरों के पास ले गए।

दरअसल, यह घटना दक्षिण अफ्रीका के एक शहर की है। मिरर की एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, यहां ईस्टर्न केप के छोटे से टाउन में बीती 30 अगस्त को एक 20 साल की महिला ने घर पर ही एक दाई की मदद से बच्ची को जन्म दिया। लेकिन जैसे ही बच्ची पैदा हुई, उसे देखकर मां और दाई दोनों डर गए। बच्ची के हाथ अजीब से थे और उसकी पूरी चमड़ी में रिंकल्स थे।

यह भी पढ़ें :  Amazing Story : चाचा गए परदेश में मजदूरी करने, यहाँ भतीजे ने कर दिया खेला. जानिए क्या है पुरा मामला?

जब घर के अन्य सदस्यों ने बच्ची को देखा तो वे लोग भी हैरान रह गए। उन्होंने तुरंत बच्ची और मां को अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल में पता चला कि उसकी बेटी को एक दुर्लभ बीमारी है जिसे प्रिजोरिया कहते हैं। यह एक रेयर मेडिकल कंडीशन होती है। इसे प्रिजोरिया के अलावा कई अन्य नामों से भी जाना जाता है। इससे पीड़ित शख्स की उम्र कई गुना ज्यादा दिखने लगती है। फिलहाल इस बच्ची और उसकी मां को अस्पताल से घर भेज दिया गया है।

इस बीमारी से पीड़ित लोग ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहते हैं। पिछले दिनों ऐसा ही एक मामला ब्रिटेन से सामने आया था जहां एक 18 साल की बच्ची की मौत हो गई जो दिखने में 144 साल की लग रही थी। जब उसकी मौत हुई तो उसके साथ उसके माता-पिता भी मौजूद थे। उसने अपनी मां को कहा कि अब मुझे जाना होगा। ब्रिटेन की यह बच्ची भी प्रिजोरिया रोग से ही जूझ रही थी। बीमारी के चलते इसके सिर पर ना बाल थे और ना ही दांत था।

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : कम पैसे में शुरू करें बंपर कमाई वाला ये बिजनेस, मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) के तहत मिल रहा है लोन.

बता दें कि इस बीमारी को प्रिजोरिया सिंड्रोम के अलावा बेंजामिन बटन कंडीशन भी कहा जाता है। ये बेहद दुर्लभ सिंड्रोम है लेकिन किसी भी बच्चे में ये दो साल की उम्र से ही पता लगने लगता है। आमतौर पर इस सिंड्रोम में बच्चे के बाल झड़ जाते हैं, ग्रोथ रुक जाती है और बच्चों के मरने की संभावना शत-प्रतिशत रहती है।

इस दुर्लभ बीमारी पर दुनियाभर में कई शोध हो रहे हैं। इस पर बॉलीवुड और हॉलीवुड में फिल्में भी बन चुकी हैं। हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैड पिट की फिल्म क्यूरियस केस ऑफ बेंजामिन बटन इसी पर आधारित थी, जबकि अमिताभ बच्चन ने पा नामक फिल्म में इसी सिंड्रोम से पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page