Follow Us On Goggle News

Withdraw Money : अब किसी भी ATM में अपने ई-वॉलेट से निकाल सकेंगे पैसे, लॉन्च हुआ ये नया डिजिटल UPI कार्ड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Withdraw Money in any ATM : ओमनीकार्ड के यूजर किसी भी बैंक के एटीएम से डिजिटल वॉलेट के जरिये पैसे निकाल सकेंगे. यानी आपके मोबाइल फोन में ई-वॉलेट हो और आप ओमनीकार्ड के ग्राहक हैं, तो एटीएम से बिना कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं. यह व्यवस्था UPI पर आधारित है.

 

Withdraw Money : पेमेंट कंपनी ओमनीकार्ड (OmniCard) ने रविवार को कैश विड्रॉल की नई सुविधा शुरू की. इस सर्विस के जरिये किसी भी एटीएम में ई-वॉलेट से पैसे निकाल सकेंगे. यह सुविधा वैसी ही होगी जिसके बारे में रिजर्व बैंक ने अभी हाल में ऐलान किया है. रिजर्व बैंक ने हाल में कहा कि बैंकों को अब यूपीआई (UPI) के जरिये एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा शुरू करनी होगी. इसमें एटीएम में कोई डेबिट या एटीएम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं होगी. ओमनीकार्ड की यह सुविधा पीपीआई यानी कि प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट वाली होगी. कंपनी ने कहा है कि वह आरबीआई से लाइसेंस पाने वाली पहली पीपीआई कंपनी बन गई है.

यह भी पढ़ें :  Rising Your EMI : ईएमआई का बोझ ! अगर आपने भी लिया है होम लोन, तो अपनाएं ये टिप्स, जरूर कम होगी टेंशन.

 

ओमनीकार्ड ने इस सर्विस के तहत कैश विड्रॉल की सुविधा लॉन्च की है जिसमें रुपे पावर्ड कार्ड से देश के किसी भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे. अभी हाल में रिजर्व बैंक ने नॉन बैंक कंपनियों को भी डिजिटल वॉलेट से कैश निकालने की सुविधा दी है. पहले यह सुविधा बैंकों तक की ही सीमित थी. अब इसमें गैर-बैंकिंग से जुड़ी कंपनियां भी शामिल हो रही हैं. ओमनीकार्ड के यूजर किसी भी बैंक के एटीएम से डिजिटल वॉलेट के जरिये पैसे निकाल सकेंगे. यानी आपके मोबाइल फोन में ई-वॉलेट हो और आप ओमनीकार्ड के ग्राहक हैं, तो एटीएम से बिना कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं.

 

ई-वॉलेट से कैश निकालने का फायदा :

ई-वॉलेट से पैसे निकालने का फायदा फ्रॉड से बचाव के रूप में दिखेगा. कार्ड की चोरी, कार्ड क्लोनिंग का खतरा नहीं होगा. इसमें वर्चुअल कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि एटीएम में न तो बैंक की डिटेल देनी होती है और न ही कार्ड से जुड़ी जानकारी. इसमें कई सेफ्टी फीचर्स लगे हैं जिससे कि बिना किसी खतरे के कैश निकासी की जा सकती है. इसमें यूजर को मोबाइल से पैसे निकालने की आजादी मिलती है. यूजर अपने मोबाइल फोन पर कुछ ही सेकंड में रुपे पावर्ड डिजिटल कार्ड बनाता है. एटीएम में क्यूआर कोड से पैसे निकाला जा सकता है या किसी मर्चेंट को क्यूआर कोड स्कैन कर पेमेंट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Pension Update : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब पेंशन के लिए नहीं काटने पड़ेंगे कार्यालयों के चक्कर.

 

omni card 2 Withdraw Money : अब किसी भी ATM में अपने ई-वॉलेट से निकाल सकेंगे पैसे, लॉन्च हुआ ये नया डिजिटल UPI कार्ड.

 

 

मोबाइल ऐप से निकाल सकेंगे पैसे :

ओमनीकार्ड के यूजर अपने फैमिली मेंबर्स के लिए एक साथ कई कार्ड बना सकते हैं. पेमेंट को ट्रैक कर सकते हैं, खर्च की डिटेल ले सकते हैं. यूजर को अपने सेविंग अकाउंट का डेबिट या एटीएम कार्ड लेकर नहीं चलना होगा. उसके बदले मोबाइल फोन में डिजिटल कार्ड बना कर उससे पेमेंट कर सकेंगे. यह डिजिटल कार्ड रुपे कार्ड और यूपीआई से लिंक होगा. यूपीआई से पेमेंट यूजर को साइबर फ्रॉड से बचाएगा. कुछ बैंकों ने यूपीआई से एटीएम में पैसे निकालने की सुविधा शुरू की है. हालांकि अभी यह रुपे कार्ड पर ही सुविधा मिल रही है. बाद में वीजा और मास्टरकार्ड कार्ड नेटवर्क पर यूपीआई कैश विड्रॉल की सर्विस शुरू की जाएगी.

ओमनीकार्ड का प्रीपेड कार्ड नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से लाइसेंस प्राप्त है. यह एक ऐसा प्रीपेड कार्ड है जिसका मोबाइल ऐप भी है. इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा. इस डिजिटल ऐप या कार्ड के जरिये स्वाइप कर, स्कैन कर, टैप और पे ऑनलाइन की सुविधा ले सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि हर खर्च पर यूजर को रिवॉर्ड भी दिया जाएगा. ओमनीकार्ड प्रीपेड को नोएडा स्थित ईरूट टेक्नोलॉजी ने तैयार किया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page