Follow Us On Goggle News

Rules changed from 1st May : 1 मई से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव ! गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी के दाम से लेकर बदल जाएंगे ये रूल्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rules changed from 1st May : 1 मई से नया महीना शुरू होने वाला है. कल से आम जनता के जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव आने वाला है. आपके लिए आज ही ये नियम जान लेना जरूरी है ताकि कोई परेशानी ना हो. कल ऑयल मार्केटिंग कंपनियां LPG रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव करने वाली है. इस बार रसोई गैस महंगी हो सकती है. साथ ही बैंक में 14 दिन छुट्टी भी मई में रहने वाली है. इसके अलावा यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स देना होगा.

 

Rules changed from 1st May : कल 1 मई है और 1 मई के साथ ही साल 2022 के पांचवें महीने की शुरुआत हो रही है. मई के महीने की शुरुआत रविवार के साथ तो हो ही रही है, साथ ही इस दिन मजदूर दिवस की छुट्टी भी है. इसी के साथ 1 मई से कई बदलाव (Rules Changing From 1st May) भी होने वाले हैं. इनमें से कुछ का तो आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. दरअसल, देश की अर्थव्यवस्था में इस वक्त काफी बदलाव हो रहे हैं. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के साथ-साथ रसोई गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

यह भी पढ़ें :  Ola से हर महीने होगी 50 हजार रुपये की कमाई! चाहिए होंगे बस ये डॉक्युमेंट्स, जानिए कैसे अटैच करें अपनी कार.

 

महंगा हो सकता है घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर :

बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स में बदलाव करती हैं. कल 1 मई फिर गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होंगी. पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की बढ़ती कीमतों के बीच माना जा रहा है कि इस बार रसोई गैस के दाम बढ़ सकते हैं.

 

सीएनजी और पीएनजी भी होगा महंगा :

इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले दो महीने में सीएनजी के दामों (CNG Prices) में पांच बार बढ़ोतरी की जा चुकी है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और नेचुरल गैस की महंगी कीमतों की वजह से ही ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. लिहाजा, मई की शुरुआत होने के साथ ही आम आदमी को एक बार फिर महंगा ईंधन झटका दे सकता है.

 

IPO में UPI के जरिए कर सकेंगे 5 लाख रुपये तक की पेमेंट :

यह भी पढ़ें :  Stock Market : बाजार के उतार-चढ़ाव में निवेश डूबने का डर? जानिये किन स्टॉक्स में निवेश बनाये रखने की है सलाह.

वहीं 1 मई से रिटेल इंवेस्टर्स के लिए UPI पेमेंट की लिमिट में बढ़ोतरी कर दी जाएगी. जिसके बाद कोई निवेशक किसी भी कंपनी के आईपीओ में इंवेस्ट करने के लिए यूपीआई के जरिए 5 लाख रुपये तक की पेमेंट कर सकते हैं. अभी तक ये लिमिट अधिकतम 2 लाख रुपये ही है. बताते चलें कि आईपीओ में यूपीआई से पेमेंट करने की नई लिमिट 1 मई के बाद आने वाले सभी आईपीओ के लिए लागू हो जाएंगी.

 

मई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक :

आपको बता दें मई के महीने में बैंक कुल 14 दिन (Bank Holidays In May 2021) बंद रहने वाले है. मई महीने की शुरुआत में ही बैंकों की छुट्टियां होगी. मई महीने के पहले 3 दिनों तक बैंक लगातार बंद रहेंगे. 1 मई को रविवार की छुट्टी रहेगी, जबकि 2 और 3 मई को ईद और अन्य त्योहारों की छुट्टी की वजह से भी बैंक बंद रहेंगे. बताते चलें कि मई महीने में बैंक कुल 11 दिन बंद रहेंगे. इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक ब्रांच बंद नहीं होंगी. मई महीने में ईद और अन्य कई राज्यों में होने वाले त्योहार हैं जिनके कारण बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही होती है.

यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency News : क्रिप्टो के विज्ञापनों को लेकर नियम होंगे सख्त, देनी होगी उत्पाद से जुड़े सभी जोखिमों की जानकारी.

 

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लगेगा टैक्स :

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 1 मई से सफर महंगा हो जाएगा. सरकार की तरफ से 1 मई से शुरू होने वाला ये सबसे बड़ा फैसला है. यूपी की राजधानी लखनऊ से गाजीपुर तक जाने वाले इस 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सरकार ने 1 मई से टोल टैक्स वसूलने की इजाजत दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूली की दर 2.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो सकती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page