Follow Us On Goggle News

Sukanya Samriddhi Yojana : 21 वर्ष के होने पर बेटी को मिलेंगे 5 लाख रुपये, जानिए क्या है स्कीम और कैसे मिलेगा इसका लाभ.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी का अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें बेटी की उम्र 10 साल या इससे कम होनी चाहिए. पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना निवेश का बेहतर विकल्प है। यहां सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रही है.

 

Sukanya Samriddhi Yojana : केंद्र सरकार की ओर से कई स्माल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Schemes) चला रही है। ये योजनाएं उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं जो थोड़ा-थोड़ा पैसे निवेश करके भविष्‍य के लिए अच्‍छा-खासा फंड बनाना चाहते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी की शादी या हाएर एजुकेशन के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana – SSY) में निवेश करना बेहतर साबित हो सकता है।

 

केंद्र सरकार ने हाल ही में जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए इसकी ब्याज दरों का ऐलान किया है। इसमें नई ब्याज दरें बैंक की FD से बेहतर हैं। इसके अलावा SSY योजना में अन्य स्माल सेविंग स्कीम के मुकाबले बेहतर रिटर्न मिलता है। यह पूरी तरह से सरकारी योजना है।

यह भी पढ़ें :  Good News : RBI ने दी बड़ी राहत ! अब आप क्रेडिट कार्ड बिल की तारीख अपनी सुविधानुसार खुद बदल सकेंगे.

 

इस योजना की खास बात यह है कि इसमें 250 रुपये जमा करके शुरू किया जा सकता है। इसमें ब्‍याज भी अन्‍य योजनाओं के मुकाबले अच्छी मिलती है। इसके साथ ही टैक्स छूट में लाभ भी मिलता है। इसमें सिर्फ 15 साल तक ही पैसे जमा करना होगा। इस मैच्योरिटी पीरियड Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी का अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें बेटी की उम्र 10 साल या इससे कम होनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना निवेश का बेहतर विकल्प है। यहां सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रही है.है। सरकार सुकन्या स्मृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी सालाना दर से ब्याज दे रही है। एक फाइनेंशियल ईयर में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये तक पैसे जमा किए जा सकते हैं। वहीं, अकाउंट ओपन होने के बाद अगर किसी भी फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 250 रुपये जमा करना होता है। अगर किसी फाइनेंशियल ईयर में कुछ भी पैसे जमा नहीं किया तो 50 रुपये का जुर्माना लग जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency News : क्रिप्टोकरेंसी के रेगुलेशन के लिए करनी होगी सामूहिक कोशिश, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई ये वजह.

 

10 साल से कम उम्र की बेटियों के नाम खुलवा सकते हैं अकाउंट :

अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है, तो उसके नाम पर SSY Account खुलवाया जा सकता है। इस योजना के तहत इसमें एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खाता खुलवा सकते हैं।

 

बेटी को मिलेंगे 5 लाख रुपये :

जब बेटी का जन्म हुआ है। उसी समय अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर हर महीने 1000 रुपये जमा करते हैं तो कुल सालाना जमा राशि 12,000 रुपये हो जाएगी। बेटी के 15 साल की उम्र होने पर आपका निवेश 1,80,000 रुपये हो जाएगा। बेटी की उम्र 21 साल होने पर 3,47,445 रुपये ब्याज मिलेंगे। कुल मिलाकर 21 साल बाद बेटी को 5,27,445 रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें :  Bank FD Rates: बढ़ती ब्याज दरों के बीच कितने साल की FD ठीक, कैसे ले निवेश का फैसला

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page