Follow Us On Goggle News

Retirement Plan 2022 : बुढ़ापे के खर्चे की नो टेंशन! इन Government Scheme से हर महीने होगी इनकम, देखें डिटेल्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Retirement Plan 2022 : आजकल मार्केट में ऐसे कई बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं जो एक वरिष्ठ नागरिक के रेगुलर इनकम को मेनटेन करने में मदद करेंगे. लेकिन कई बार ये तय करना मुश्किल हो जाता है कि आखिर पैसा कहां लगाएं? तो आइये जानते हैं उन खास स्कीम्स के बारे में जो आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं.

 

Retirement Plan 2022 : रिटायरमेंट के बाद के खर्चे को लेकर लोगों को हमेशा ही चिंता बनी रहती है. दरअसल, रिटायरमेंट के बाद अक्सर ही लोगों को पैसों की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सुरक्षित भविष्य के लिए सही समय पर सही स्कीम में निवेश करना बेहद जरूरी है. सीनियर सिटीजंस को अपने सुरक्षित भविष्य के लिए और बुढ़ापे की जरूरतों को पूरा करने के लिए अभी से सही बचत प्लान में निवेश करना जरूरी है. ऐसे में सरकार की कई चुनिंदा स्कीम्स आपको अच्छा रिटर्न दे सकती है. आइये जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात ! 14% बढ़ा महंगाई भत्ता, अब इतनी बढकर मिलेगी सैलरी.

 

1. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना :

भारतीय डाकघरों से या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के माध्यम आप एससीएसएस (SCSS) में निवेश कर सकते हैं. इसमें आप अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए 15 लाख का निवेश कर सकते हैं. इसकी मैच्योरिटी अवधि पांच साल की होती है. लेकिन अगर आप चाहें तो इसे तीन साल तक और बढ़ाया जा सकता है. इसमें आप कोई भी त्रैमासिक भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं. फिलहाल इस पर 7.40% प्रति वर्ष की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

2. आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड :

बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए आप आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड में 15 लाख या उससे अधिक का निवेश कर सकते हैं. इस बॉन्‍ड में कम से कम 1,000 रुपये के निवेश किया जा सकता है. इसमें निवेश की अधिकतम कोई सीमा नही है और इसमें अभी 7.15% प्रति वर्ष ब्याज दिया जा रहा है.

3.प्रधानमंत्री वय वंदना योजना :

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी ! कर्मचारियों के बैंक खाते में जल्द आएंगे 2 लाख रुपये.

सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए है. इसमें 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोग निवेश कर सकते हैं. इस सरकारी योजना में उम्र की अधिकतम सीमा नहीं है. इसमें आप अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. इसमें आप एकमुश्त रकम निवेश कर सकते हैं. इसमें सालाना पेंशन के लिए आप कम से कम 1,44,578 रुपए लगा सकते हैं. जबकि अधिकतम खरीद रेट 14,45,783 रुपए है. PMVVY स्कीम आपको प्रीमैच्योर विद्ड्रॉल की सुविधा भी देती है.

4. नेशनल सेविंग्स स्कीम :

पोस्ट ऑफिस की स्कीम हमेशा ही सिक्योर और सुरक्षित माना जाता है. आप इसके नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में निवेश करके आप बढ़िया रिटर्न पा सकते हैं. इसमें सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आयकर में भी छूट हासिल की जा सकती है. इस NSC स्कीम में आपको सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिलेगा. इस स्कीम के तहत किया जाने वाला भुगतान सिर्फ मैच्योरिटी पर होता है.

यह भी पढ़ें :  Budget 2022: आज आएगा मोदी सरकार का 10वां बजट, जानिए पिछले साढ़े सात सालों में कितनी मिली राहत, किसकी जेब हुई ढीली!

5. सरल पेंशन योजना :

सरल पेंशन योजना के लिए आपको कितना पैसा देना होगा, तो हम आपको बता दें कि ये आपको खुद चुनना होगा. यानी जितने भी अमाउंट की पेंशन आप चुनेंगे, आपको उस हिसाब से पेमेंट करना होगा. अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page