Follow Us On Goggle News

Pension Update : पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले! सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सभी को होगा बंपर फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Pension Update : पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (State Bank of India) के साथ मिलकर पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने के लिए ‘एकीकृत पेंशन पोर्टल’ तैयार करेगा. आइये जानते हैं इस पोर्टल के बारे में.

 

Pension Update : देश के लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र के पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (State Bank of India) के साथ मिलकर पेंशनर्स के लिए बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, पेंशनभोगियों के लिए ‘एकीकृत पेंशन पोर्टल’ तैयार किया जा रहा है. विभाग ने अधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी दी है.

 

पेंशन मंत्रालय ने दी जानकारी :

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि पेंशनभोगियों से संबंधित आयकर मामलों के साथ-साथ वार्षिक जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के डिजिटल साधनों पर एक विशेष सत्र आयोजित किया गया. बैंक कर्मचारियों के उदयपुर में दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के दौरान एसबीआई के अधिकारियों को इसकी जानकारी देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को पेंशन वितरण से संबंधित पेंशन नीति सुधार और डिजिटलीकरण पर एक कार्यक्रम आयोजित किए गए. 

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : नए फॉर्मूले से बढ़ेगी सरकारी कर्मचार‍ियों की सैलरी, जानिए इस बारे में पूरी डिटेल्स.

 

पेंशनर्स को मिलेगी ये सुविधा :

विभाग की तरफ से दी गए बयान के मुताबिक, ‘सरकार ने यह फैसला लिया है कि पेंशनभोगियों को निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए डीओपीपीडब्ल्यू और एसबीआई के मौजूदा पोर्टलों को जोड़कर एक एकीकृत पेंशन पोर्टल के निर्माण के लिए तत्काल प्रयास की जरूरत है. डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए ‘फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक’ का बैंकों द्वारा व्यापक रूप से विज्ञापन किया जा सकता है. ‘

 

जानिए किसे मिलता है फायदा?

गौरतलब है कि फिलहाल संगठित क्षेत्र के ऐसे कर्मचारी जिनका मूल वेतन (मूल वेतन और डीए) 15,000 रुपये तक है, वे अनिवार्य रूप से ईपीएस-95 के तहत आते हैं. ऐसे में उन कर्मचारियों के लिए एक नया पेंशन योजना लाने पर विचार किया जा रहा है, जिनका मासिक मूल वेतन 15,000 रुपये से अधिक है.’’


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page