Follow Us On Goggle News

PACL Chit Fund Refund : पीएसीएल के निवेशकों को ऐसे वापस मिलेगा रिफंड, SEBI ने जारी किया नया आदेश.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PACL Scam Refund 2022 : सेबी (SEBI) ने बताया कि निवेशक 30 जून 2022 तक अपना क्लेम फाइल कर सकते हैं. ऑनलाइन पैसा वापस पाने के लिए उन्हें ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे.

 

PACL Refund Latest Update : पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड की निवेश योजना पर्ल्स (Pearls) में पैसा लगाने वाले लाखों छोटे-बड़े निवेशकों के लिए अच्छी खबर आई है. एक बार फिर मार्केट रेगुलेटर SEBI उन्हें उनका पैसा वापस दिला रहा है. सेबी (SEBI) ने बताया कि निवेशक 30 जून 2022 तक अपना क्लेम फाइल कर सकते हैं. ऑनलाइन पैसा वापस पाने के लिए उन्हें ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे. हालांकि, यह तब करना होगा, जब उन्हें SMS प्राप्त हो. ये रिफंड विंडो सिर्फ उन्हीं निवेशकों के लिए खोली गई है, जिनकी क्लेम राशि 10001 रुपए से 15000 रुपए तक है और उनकी एप्लीकेशन वेरिफाइड हो चुकी हैं. आप http://sebipaclrefund.co.in/ पर क्लेम फाइल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PIB Fact Check : ट्रांजैक्शन से पहले ATM पर दो बार Cancel बटन दबाएं, नहीं होगी पिन चोरी, जानें RBI दावे की पूरी सच्चाई.

 

क्या है क्लेम करने की आखिरी तारीख?

सेबी ने सख्त हिदायत दी है कि निवेशक पर्ल्स (Pearls) में निवेश के ओरिजनल दस्तावेज किसी को भी न दें. निवेशकों को क्लेम करने की आखिरी तारीफ 30 जून 2022 है. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि सभी निवेशक इस तारीख से पहले अपना क्लेम रजिस्टर कर दें. इसके लिए रिफंड विंडो ओपन कर दी गई है.

 

स्पीड पोस्ट से भी भेज सकते हैं सर्टिफिकेट्स :

PACL निवेशकों को वेरिफिकेशन के बाद एक SMS भेजा गया है. जिन निवेशकों को SMS मिला है, सिर्फ वो ही रिफंड क्लेम कर सकते हैं. अपने ओरिजनल सर्टिफिकेट्स को रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के जरिए SEBI Bhawan, Plot No.C4-A, ‘G’ Block, Bandra-Kurla Complex,Bandra (East), Mumbai –400051 पर भेजना होगा. ध्यान रखें अपने PACL सर्टिफिकेट नंबर को envelope के टॉप पर लिखना होगा. सिर्फ एक ही ओरिजनल PACL सर्टिफिकेट को एक एनवलप में भेजा जा सकता है.

यह भी पढ़ें :  EPFO Update : कर्मचारियों के लिए आने वाला है नई पेंशन स्कीम, जानिए किसे मिलेगा इसका फायदा.

 

कौन से दस्तावेज अपलोड करने होंगे?

1. PACL सर्टिफिकेट की कॉपी
2. PACL की रसीदें (यदि हों तो)
3. पैन कार्ड की कॉपी
4. पासपोर्ट फोटो
5. कैसिल चैक की कॉपी
6. बैंकर का प्रमाणपत्र

 

क्लेम के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

रिफंड के लिए अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो SEBI की वेबसाइट पर रजिस्टर कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना PACL का रजिस्ट्रेशन नंबर दो बार डालना होगा और साथ ही मोबाइल नंबर भी डालना होगा. रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको एक पासवर्ड बनाना होंगा. अगली बार लॉनइन करने के लिए आपको PACL नंबर और ये पासवर्ड डालना होगा. दावे के लिए आपको अपना वही नाम डालना होगा, जैसा सर्टिफिकेट पर लिखा है. नाम के साथ निवेश की गई रकम का उल्लेख करना होगा. इसके साथ ही आपको अपना पैन नंबर और बैंक एकाउंट की डिटेल भी देनी होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page