Old Coin Note Sell : पुराने बैंक नोट और सिक्कों की खरीद/बिक्री के लिए जारी किया अलर्ट.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पुराने बैंक नोट और सिक्कों की खरीद/बिक्री के सिलसिले में लोगों को मार्केट और ऑनलाइन मिल रहे ऑफर्स को लेकर लोगों को सावधान किया है. RBI ने ऑफशियली इस बात की जानकारी दी है कि कुछ लोग धोखाधड़ी करके रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के नाम और लोगो (RBI Logo) का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मार्केट के जरिए पुराने बैंक नोट्स और सिक्कों की खरीद-बिक्री करने से जुड़े लेनदेन पर पब्लिक से फीस, कमीशन और टैक्स की मांग कर रहे हैं.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ये स्‍पष्‍ट कर दिया है कि, ‘वह ऐसे किसी भी मामले में हस्‍तक्षेप नहीं करता है और न ही ऐसे मामलों में फीस और कमीशन लेता है.’ (buying selling of old notes and coins) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पब्लिक को चेतावनी देते हुए कहा कि, ‘उसने अपनी तरफ से पुराने बैंक नोट और सिक्‍कों की खरीद-बिक्री पर फीस और कमीशन की वसूली के लिए किसी एंटिटी, कंपनी और व्यक्ति को भी ऑथोराइज्ड नहीं किया है.’

नोट और सिक्के बेचने का गलत हो रहा है इस्तेमाल :

आरबीआई ने आगे कहा कि, ‘RBI ने अपनी स्टेटमेंट में पब्लिक को अलर्ट रहने की सलाह दी है. (Fraud Selling of old Notes and Coins) कहा कि इस तरह के फ्रॉड वाले ऑफर्स से सतर्स रहें, जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नाम का यूज करके आपसे गलत तरीके से पैसा वसूल रहे हैं.

यह भी पढ़े :  Pension Scheme : बड़ी खुशखबरी ! केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये पेंशन, हो गया फैसला.

RBI कहता है कि पुराने नोट और सिक्के खरीदने वाले ध्यान दें!
रिजर्व बैंक ने कहा लोगो (RBI Logo) देखकर न फंसे, गलत इस्तेमाल हो रहा है.
रिजर्व बैंक आपसे कोई कमीशन, चार्ज या टैक्स नहीं लेता.
किसी को भी कमीशन, चार्ज के लिए ऑथोराइज्ड नहीं किया है.
चेतावनी दी है कि ऐसे प्रपोजल देने वालों से सावधान रहे पब्लिक.
कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने नोट और सिक्कों का फ्रॉड बिजनेस.
पुराने सिक्के और नोटों के बदले मोटी रकम मांगी जाती है.

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.