Follow Us On Goggle News

LIC Pension Yojana : एलआईसी की इस स्कीम में एक बार जमा करें पैसा, जीवन भर पाएं 12,000 रुपये मासिक पेंशन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC Saral Pension Yojana : एलआईसी की खास योजना में एकमुश्त पैसे जमा कर आप हर महीने 12,000 रुपये पा सकते हैं. इस योजना के तहत आपको लोन की सुविधा भी मिलती है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में.

 

LIC Pension Yojana :  अब आपको पेंशन पाने के लिए 60 साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जीवन बीमा निगम (LIC) की जबरदस्त पॉलिसी में आपको एकमुश्त रकम जमा करते ही 40 साल की उम्र में भी पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. अगर आप भी चाहते हैं इस योजना का लाभ लेना तो जान लीजिए एलआईसी की इस स्कीम के बारे में.

 

जानिए क्या है सरल पेंशन योजना?

LIC की सरल पेंशन योजना (Saral Pension) में आपको सिर्फ पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम भरना होता है और एन्यूटी पाने के लिए दो ऑप्शन में से किसी एक को चुनना पड़ता है. इसके बाद पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलती रहेगी. वहीं पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3% बढ़ोतरी का किया ऐलान.

सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान (Standard Immediate Annuity Plan) है, यानी पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है. इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है. 

 

1. इस पेंशन योजना को लेने के दो तरीके :

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी.

ज्वाइंट लाइफ – इसमें दोनों जीवनसाथी की कवरेज होती है. जबतक प्राइमरी पेंशनधारी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी. 

 

2. क्या है इस योजना के लिए पात्रता :

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल है और अधिकतम 80 साल है. चूंकि ये एक होल लाइफ पॉलिसी है तो इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है, जबतक कि पेंशनधारी जीवित है. सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें :  Tax on Rent : क्या किराये के मकान और दुकान पर लगेगा 12% जीएसटी? सरकार ने बताई इसकी पूरी सच्चाई.

 

3. कब और कैसे होगा एन्यूटी का भुगतान :

इस योजना के तहत एन्यूटी के भुगतान के लिए आपको 4 विकल्प मिलते हैं. इसके तहत आप अपना भुगतान मासिक, हर तीन महीने में ले सकते हैं, हर 6 महीने में ले सकते है या फिर 12 महीने में ले सकते हैं. आप जो विकल्प चुनेंगे, आपका भुगतान us अवधि में कर दिया जाएगा. 

 

4. कितना करना होगा निवेश :

सरल पेंशन योजना के तहत अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. LIC Calculator के हिसाब से अगर आप 42 साल के हैं और 30 लाख रुपये की Annuity खरीदते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपये पेंशन मिलेगी. 

 

5. लोन भी ले सकते हैं :

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं. आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं. पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है. इस योजना (saral pension plan) के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया जाता है. योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page