Follow Us On Goggle News

LIC IPO को लेकर बड़ी खुशखबरी! लॉन्चिंग से पहले पॉलिसी होल्डर्स को मिला ये SMS, दी ये जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC IPO Latest Update : LIC ने IPO के बारे में अपने पॉलिसीधारकों को एसएमएस भेजा है. यहां जानिए इस मोस्ट अवेटेड IPO के बारे में हर जरूरी जानकारी.

 

LIC IPO Latest Update : देश का सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) आज लॉन्च होने जा रहा है. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) से पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने पॉलिसी होल्डर्स को एसएमएस एवं अन्य माध्यमों से शेयर बिक्री के बारे में जानकारी दी. एलआईसी का आईपीओ खुदरा और संस्थागत निवेशकों के लिए बुधवार को खुलेगा और 9 मई को बंद होगा. LIC ने इश्यू के लिए शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपये तय किया है. इसमें मौजूदा पॉलिसीधारकों और एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर रिजर्व रखे गए हैं. खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को 45 रुपए प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपए प्रति शेयर की छूट दी जाएगी.

 

इश्यू के दौरान बिक्री के लिए 22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश की जाएगी. LIC के शेयर 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें :  Budget 2022: आज आएगा मोदी सरकार का 10वां बजट, जानिए पिछले साढ़े सात सालों में कितनी मिली राहत, किसकी जेब हुई ढीली!

 

पॉलिसी होल्डर्स को आया मैसेज :

LIC ने अपने पॉलिसीधारकों को उनके मोबाइल फोन पर भेजे गए संदेश में आईपीओ से जुड़ी जानकारी दी है. एलआईसी प्रिंट एवं टीवी माध्यमों के जरिये इस आईपीओ के बारे में कई महीनों से सूचनाएं प्रसारित करती रही है.

एलआईसी ने बताया कि उसने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं जिनमें घरेलू कंपनियों की बहुतायत है. एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपए प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे.

एलआईसी अपने 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री आईपीओ के जरिये करने वाली है. इससे 20,557 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है.

 

22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश :

निर्गम के दौरान बिक्री के लिए 22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश की जाएगी. एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में लिस्टेड होने की संभावना है. एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को उनके मोबाइल फोन पर भेजे गए SMS में आईपीओ से जुड़ी जानकारी दी है. एलआईसी प्रिंट एवं टीवी माध्यमों के जरिये इस आईपीओ के बारे में कई महीनों से सूचनाएं प्रसारित करती रही है.

यह भी पढ़ें :  Breaking : जिओ यूजर्स के लिए बड़ी खबर ! इस प्लान से अभी करें रिचार्ज और बचाएं 480 रुपये | Reliance Jio Plans Hike

 

शेयर पर 300 से 400 रुपए तक हो सकता है फायदा :

ब्रोकरेज और रिसर्च हाउस आईआईएफएल के एक्सपर्स्ट के मुताबिक, LIC IPO की लिस्टिंग 1300 से 1400 रुपए तक पर हो सकती है. एलआईसी के आईपीओ का इश्यू प्राइस 902-949 रुपए प्रति शेयर है. इस लिहाज से देखें तो लिस्टिंग के साथ ही आईपीओ अलॉट होने वाले निवेशकों को प्रति शेयर 300 से 400 रुपए तक का फायदा हो सकता है.

 

तीनों कैटेगरी में कर सकते हैं अप्लाई :

इसमें लॉट साइज 15 शेयरों का है. अधिकतम 14 लॉट के लिए निवेशक बिड कर सकते हैं. अगर आप रिटेल निवेशक हैं और साथ ही पॉलिसी होल्डर्स और कंपनी के कर्मचारी भी तो आप सभी कैटेगिरी के लिए अलग-अलग बोली लगा सकते हैं. आप करीब 6 लाख रुपए के शेयरों के लिए आवेदन कर सकते हैं.कंपनी के शेयर की लिस्टिंग NSE और BSE पर 17 मई 2022 को होगी.

 

UPI के जरिए 5 लाख रुपए तक लगाएं बोली :

पेटीएम मनी ने यूपीआई के जरिए आईपीओ में 5 लाख रुपए तक की बोली लगाने की सुविधा दी है. यह देश का पहला डिस्काउंट ब्रोकर है, जिसने हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNI) को यूपीआई (UPI) के जरिए 5 लाख रुपए तक की बोली लगाने की अनुमति दी है. रिटेल इन्वेस्टर्स कैटेगरी के अलावा एलआईसी आईपीओ के लिए एक अलग कैटेगरी भी बनाई गई है.

यह भी पढ़ें :  EPS News : करोड़ों पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर ! इस दिन तक खाते में जमा नहीं हुए पैसे तो मिलेगा मुआवजा, जानिए नया नियम.

 

एंकर निवेशकों से कमाए इतने करोड़ :

एलआईसी ने बताया कि उसने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं जिनमें घरेलू कंपनियों की बहुतायत है. एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे. एलआईसी अपने 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री आईपीओ के जरिये करने वाली है. इससे 20,557 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page