Follow Us On Goggle News

LIC Jeevan Pragati Policy : सिर्फ 1240 रुपये महीने में 3 लाख की पॉलिसी और 6 लाख का लाइफ कवर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC Jeevan Pragati Policy 2022 : बेहद कम खर्च में 10 लाख रुपये के लाइफ कवर की पॉलिसी मिल जाए तो क्या कहने. कुछ इसी तरह का लाभ देती है लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) की जीवन प्रगति पॉलिसी (LIC Jeevan Pragati policy). यह एक नॉन लिंक्ड प्लान (Non Linked Plan) है यानी कि शेयर मार्केट से इसका कोई लेना-देना नहीं है. यह ‘विथ प्रॉफिट’ प्लान है जिसमें एलआईसी को हुए फायदे का हिस्सा उसके ग्राहकों को बोनस के रूप में दिया जाता है. इस पॉलिसी में ग्राहकों को फाइनल एडिश्नल बोनस भी दिया जाता है. इस पॉलिसी में सम एस्योर्ड में प्रगति देखी जाती है, इसलिए पॉलिसी का नाम जीवन प्रगति है.

 

LIC Jeevan Pragati Policy 2022 : अगर योजनाबद्ध ढंग से किसी प्लान में निवेश किया जाए, तो वहां से हमेशा शानदार रिटर्न मिलता है. हालांकि, बीते कुछ सालों में निवेश के कई नए विकल्प खुले हैं. आज बड़े पैमाने पर लोग म्यूचुअल फंड, स्टॉक मार्केट और क्रिप्टोकरेंसी जैसे क्षेत्रों में अपने पैसों को इन्वेस्ट कर रहे हैं. वहीं भारत में एक बड़ी आबादी ऐसी भी है, जो निवेश के इन रास्तों पर कदम रखने से डरती है. वो इन्वेस्टेमेंट के उन विकल्पों की तरफ रुख करती है, जहां पर रिस्क काफी कम होता है. इसी कड़ी में आज हम आपको एलआईसी के एक खास प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, इस पॉलिसी का नाम एलआईसी जीवन प्रगति प्लान है. इसमें निवेश करके आप मैच्योरिटी के समय अच्छा खासा रिटर्न पा सकते हैं. इस प्लान को खरीदने पर आपको बचत और सुरक्षा दोनों की गारंटी मिलती है. आइए जानते हैं एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान के बारे में विस्तार से :

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, PM मोदी की अध्‍यक्षता में आज होगा बड़ा ऐलान!

 

LIC Jeevan Pragati जैसा नाम है, वैसा काम :

एलआईसी की इस पॉलिसी का जैसा नाम है, वैसा काम भी है. पॉलिसी में जितने रुपये के सम एस्योर्ड का प्लान लेते हैं, उसमें प्रगति होती है और पॉलिसी की मैच्योरिटी पर वह दोगुनी कीमत तक पहुंच जाती है. अगर 5 लाख के सम एस्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं तो आपको 10 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलेगा. जितने सम एस्योर्ड का प्लान लेते हैं, पहले 5 साल तक उसकी कवरेज उतनी ही रहती है. पॉलिसी के 6 से 10 साल तक कवरेज 125 परसेंट बढ़ जाती है. 11 से 15 साल तक कवरेज 150 परसेंट और 16 से 20 साल तक कवरेज 200 परसेंट तक पढ़ जाती है.

 

कैसे बढ़ता है सम एस्योर्ड :

मान लें आपने 2 लाख के सम एस्योर्ड की पॉलिसी ली है तो पहले 5 साल तक लाइफ कवर 2 लाख की होगी. 6 से 10 साल तक वह 2.50 लाख, 11वें वर्ष से 15 साल तक कवरेज 3 लाख और 16वें साल से 20 साल तक लाइफ कवरेज 4 लाख की हो जाएगी. इस पॉलिसी में एक्सिडेंटल डेथ और डिसेबलिटी बेनेफिट राइडर मिलता है जिसके लिए बीमाधारक को अलग से पैसा चुकाना होता है. पॉलिसी बंद होने के 2 साल के भीतर उसे रिवाइव कर सकते हैं. पॉलिसी के तीन साल बाद लोन ले सकते हैं. प्रीमिय पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है.

यह भी पढ़ें :  Electric Water Heater : कड़कड़ाती ठंड से बचने का Cheap and Best तरीका! नल में फिट हो जाएगा ये इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर, तुरंत देगा राहत.

 

lic Jeevan Pragati plan LIC Jeevan Pragati Policy : सिर्फ 1240 रुपये महीने में 3 लाख की पॉलिसी और 6 लाख का लाइफ कवर.

 

इस उदाहरण से समझें :

आइए इस पॉलिसी को एक उदाहरण से समझते हैं. 25 साल के मुकेश 20 साल पॉलिसी पीरियड वाली जीवन प्रगति पॉलिसी लेते हैं. उन्होंने सम एस्योर्ड के रूप में 3 लाख की पॉलिसी ली है. मुकेश को हर महीने 1240 रुपये का प्रीमियम चुकाना होगा. पॉलिसी शुरू होने के 5 साल तक सम एस्योर्ड 3 लाख रहेगा. 6 से 10 साल तक सम एस्योर्ड 3.75 लाख, 11 से 15 साल तक सम एस्योर्ड 4.50 लाख और 16 से 20 साल तक सम एस्योर्ड 6 लाख रुपये हो जाएगा.

जब पॉलिसी के 20 साल हो जाएंगे तो वह मैच्योर हो जाएगी और मुकेश को बेसिम सम एस्योर्ड के रूप में 3 लाख रुपये, वेस्टेड रिविजनरी बोनस के रूप में 2.46 लाख रुपये, फाइनल एडिश्नल बोनस के तौर पर 0.21 लाख रुपये मिलेंगे. कुल राशि 5.67 लाख रुपये होगी. अब डेथ बेनिफिट भी देख लेते हैं. अगर मुकेश किसी हादसे का शिकार हो जाते हैं और पॉलिसी के 12वें वर्ष में उनकी मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 4.50 लाख का सम एस्योर्ड, रिविजनरी बोनस के 1.332 लाख रुपये यानी कि कुल 5.83 लाख रुपये मिलेंगे. अगर मुकेश ने एक्सिडेंटल डेथ एंड बेनिफिट राइडर लिया होता तो उनकी नॉमिनी को 3 लाख रुपये और मिलेंगे. इस तरह कुल राशि 8.83 लाख रुपये होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page