Follow Us On Goggle News

Investment Plan : 1000 रुपए जमा करने पर ऐसे बनेगा 2 करोड़ का फंड, यहां समझ‍िए पूरा गण‍ित.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Investment Plan : अगर आप भी फ्यूचर के ल‍िए सुरक्ष‍ित न‍िवेश करना चाहते हैं तो इसमें हम आपकी मदद कर देते हैं. आज के समय में बदलती लाइफस्‍टाइल और बढ़ते खर्चों के बीच यही समझदारी है क‍ि आप आज के साथ कल की भी प्‍लान‍िंग करके रखें. अभी तक आपने न‍िवेश शुरू नहीं क‍िया तो अब कर दीज‍िए.

 

Investment Plan : अगर आप भी फ्यूचर के ल‍िए सुरक्ष‍ित न‍िवेश करना चाहते हैं तो इसमें हम आपकी मदद कर देते हैं. आज के समय में बदलती लाइफस्‍टाइल और बढ़ते खर्चों के बीच यही समझदारी है क‍ि आप आज के साथ कल की भी प्‍लान‍िंग करके रखें. अभी तक आपने न‍िवेश शुरू नहीं क‍िया तो अब कर दीज‍िए. न‍िवेश जब शुरू कर द‍िया जाए तब ही अच्‍छा है.

 

हर महीने एक हजार रुपये की बचत :

आप न‍ियम‍ित छोटे न‍िवेश से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे क‍िस तरह आप छोटे निवेश से बड़ा फंड (Large Fund With Small Investment) बना सकते हैं. हम यहां पर आपको 1000 रुपये महीने के प्‍लान के बारे में बताते हैं. हर महीने एक हजार रुपये की बचत करना कोई बड़ी बात नहीं है.

यह भी पढ़ें :  Axis Bank Alert : एक्सिस बैंक के खाते से कट रहे पैसे, ग्राहक हैं तो फटाफट चेक कर लें अकाउंट बैलेंस.

 

SIP पर म‍िल रहा बंपर र‍िटर्न :

आप म्‍यूचुअल फंड में न‍िवेश कर सकते हैं. 1000 रुपये की एसआईपी (SIP) से आप करोड़पत‍ि बनने तक का सफर तय कर सकते हैं. आइए जानते 1000 रुपये से कैसे 2 करोड़ का फंड तैयार होगा? आपको हर महीने 1000 रुपये का निवेश म्‍यूचुअल फंड में करना होगा. प‍िछले कुछ सालों पर ध्‍यान दें तो कई म्‍यूचुअल फंड ने 20 प्रतिशत तक या इससे भी ज्‍यादा का रिटर्न दिया है.

 

20 साल के लिए करें निवेश :

हमने आपसे पहले ही कहा था क‍ि आपको हर महीने 1000 रुपये का न‍िवेश करना होगा. इस अमाउंट को 20 साल तक जमा करने पर आप कुल 2.4 लाख रुपये जमा करते हैं. 20 साल में सालाना 15 प्रतिशत के रिटर्न पर आपका फंड बढ़कर 15 लाख 16 हजार रुपये हो जाएगा. 20 प्रतिशत सालाना र‍िटर्न की बात करें तो यह फंड बढ़कर 31.61 लाख रुपये हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Best Interest Rates on Savings Account : इन बैंकों में सेविंग्स अकाउंट में मिल रहा है 7% तक का ब्याज, जानें पूरी डिटेल.

 

30 साल के न‍िवेश पर होगा कमाल :

यदि आप हर महीने 1000 रुपये का न‍िवेश करते हैं तो 20 प्रत‍िशत के सालाना र‍िटर्न से मैच्‍युर‍िटी पर 86.27 लाख रुपये का फंड मिलेगा. यद‍ि यह अवधि 30 साल हुई तो 20 प्रत‍िशत के रिटर्न से आपका 2 करोड़ 33 लाख 60 हजार रुपये का फंड तैयार हो जाएगा.

म्‍यूचुअल फंड पर न‍िवेशक को कम्‍पाउंडिंग का फायदा मिलता है. इसमें हर महीने निवेश करने की सुविधा होती है. यही कारण है छोटी र‍कम के निवेश पर आपको बड़ा फंड मिलने की उम्‍मीद रहती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page