Follow Us On Goggle News

Instagram Reels : इंस्टाग्राम रील्स से भी होती है कमाई, जानिए क्या है तरीका ?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Instagram Reels : भारत में टिकटॉक को बैन किए जाने के बाद इंस्टाग्राम रील्स ने यूजर्स के बीच काफी अच्छी जगह बना ली है। आप रील्स के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं भारत में इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने का तरीका…

Instagram Reels : इंस्टाग्राम उन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है, जिसने लॉन्च होने के बाद काफी लोकप्रियता हासिल की है। ये फेसबुक का ही ऐप है, जो फोटो-शेयरिंग के लिए काफी पसंद किया जा ता है। ये प्रत्येक यूजर के लिए किसी भी बिजनेस को बढ़ावा देने या अपनी प्रतिभा दिखाने की पहली पसंद है। ऐप ने लॉन्च होने के बाद से बहुत सारे फीचर्स पेश किए हैं। इंस्टाग्राम रील्स उनमें से एक है और इसे टिकटॉक के प्रतिद्वंद्वी के रूप में लॉन्च किया गया था। भारत में टिकटॉक को बैन किए जाने के बाद इंस्टाग्राम रील्स ने यूजर्स के बीच काफी अच्छी जगह बना ली है। अभी तक इंस्टाग्राम आपको सीधे आपकी रील्स के लिए भुगतान नहीं करता, लेकिन फिर भी आप रील्स के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। आईये जानते हैं भारत में इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने का तरीका :

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : सोने-चांदी के दामों में आई तेजी, जानिए आज क्या रहा 10 ग्राम सोने का भाव.

इंस्टाग्राम रील्स क्या है :

इंस्टाग्राम रील्स साल 2020 में लॉन्च किया गया था, उस समय कोई केवल 15 सेकंड तक का वीडियो रिकॉर्ड कर सकता था। फिर प्लेटफॉर्म ने समय सीमा को बढ़ा कर 30 सेकंड कर दिया और पिछले साल इसने इसी समय सीमा को बढ़ा कर 60 सेकंड कर दिया था। इंस्टाग्राम रील्स आपको छोटे वीडियो बनाने में मदद करती है और आप अपने वीडियो में एडिटिंग टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

कैसे क्रिएट करें रील्स :

अपना इंस्टाग्राम ऐप खोलें और कैमरा खोलने के लिए दाएं स्वाइप करें और अब आप स्टोरी, रील और लाइव ऑप्शन देख सकते हैं। अब, रील्स विकल्प पर क्लिक करें। आप 60 सेकंड तक के लिए वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं या अपनी गैलरी से कोई भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आपको ऑडियो, स्पीड, इफेक्ट आदि जैसे विकल्प दिखेंगे।

चुने पसंदीदा म्यूजिक :

आप किसी भी म्यूजिक का चयन कर सकते हैं और फिर वीडियो बना सकते हैं। या फिर आप बाद में भी म्यूजिक जोड़ सकते हैं। अब अपने वीडियो को चेक करें। इसके लिए प्रीव्यू ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर रील अपलोड करने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें। अब आप कैप्शन जोड़ सकते हैं और लोगों को टैग भी कर सकते हैं। अगर आप रील्स को पोस्ट नहीं करना चाहते हैं, तो इसे सेव भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : DA Arrear पर मिली ये बड़ी जानकारी, जानें किस दिन मोदी सरकार ट्रांसफर करेगी 2 लाख रुपये?

 

instagram reels india 68 Instagram Reels : इंस्टाग्राम रील्स से भी होती है कमाई, जानिए क्या है तरीका ?

 

इंस्टाग्राम रील्स कहां देखें :

रील्स के वीडियो देखने के लिए, आपको सर्च बटन के अगले स्थान पर जाना होगा। अब और रील वीडियो देखने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें। आप किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए फोन के लोकल स्टोरेज में रील वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं।

 

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाएं :

जैसा कि बताया गया है इंस्टाग्राम अभी रील के लिए भुगतान नहीं करता है। आप तभी पैसा कमा सकते हैं जब यह एक पेड प्रमोशन हो। पैसा कमाने के लिए अपनी रील्स के लिए कोई भी प्रमोश्नल सॉन्ग चुनें। 2: किसी भी ब्रांड के उत्पाद पर रील बनाएं जो सौंदर्य उत्पाद या कुछ भी हो सकता है जहां ब्रांड आपको इसके लिए एक निश्चित राशि प्रदान करेगा। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आप अपना मनपसंद रेस्टोरेंट चुन सकते हैं और इस पर वीडियो बना सकते हैं जहां आपको रेस्टोरेंट से पैसे मिल सकते हैं। साथ ही, किसी उत्पाद की समीक्षा करने से आपको पैसे कमाने में भी मदद मिल सकती है।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page