Follow Us On Goggle News

EPS News : करोड़ों पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर ! इस दिन तक खाते में जमा नहीं हुए पैसे तो मिलेगा मुआवजा, जानिए नया नियम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

EPS News : EPFO ने सर्कुलर में कहा है कि इन आदेशों का सख्ती से पालन होना चाहिए. साथ ही सभी कार्यालय भी अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत आने वाले बैंकों को इन दिशानिर्देशों के पालन को लेकर निर्देश भेजें.

EPS News : कर्मचारी पेंशन भविष्य निधि संगठन (EPFO) के पेंशनभोगियों के काम की खबर है. अगर ईपीएफओ के पेंशनभोगियों को नियत तारीख तक पेंशन नहीं मिली तो वो मुआवजा पाने के हकदार होंगे. रिटायरमेंट फंड बॉडी ने 13 जनवरी को एक सर्कुलर जारी किया था जिसमें बताया गया था कि डिस्बर्सल के लिए पेंशन कब क्लियर की जानी चाहिए. ईपीएफओ ने सर्कुलर में कहा है कि पेंशनधारकों को महीने के अंतिम कार्य दिवस पर पेंशन मिल जानी चाहिए. अब ईपीएस (EPS) पेंशन भी सैलरी की तरह मिलेगी और हर महीने की आखिरी तारीख को पेंशनधारक के खाते में जमा कर दी जाएगी.

इस सर्कुलर में कहा गया है कि पेंशन डिवीजन द्वारा मामले की समीक्षा की गई है और आरबीआई के निर्देशों के अनुरूप यह फैसला लिया गया है कि सभी क्षेत्रीय कार्यालय बैंकों को मासिक बीआरएस इस तरह से भेज सकते हैं कि पेंशन पेंशनभोगियों के खाते में अंतिम कार्य दिवस पर या उससे पहले जमा हो जाए.

यह भी पढ़ें :  Sukanya Samriddhi Yojana 2022 : नए साल में आयी खुशखबरी! आपकी बिटिया के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम में मिलेंगे अब इतने रुपए.

 

नियम कड़ाई से पालन करने का निर्देश

इसने आगे कहा, इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि वास्तविक पेंशन पेंशन डिसबर्सिंग करने वाले बैंकों को दो दिन पहले नहीं भेजी जाए, जो पेंशनभोगियों के खातों में जमा की जानी है. EPFO ने सर्कुलर में कहा है कि इन आदेशों का सख्ती से पालन होना चाहिए. साथ ही सभी कार्यालय भी अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत आने वाले बैंकों को इन दिशानिर्देशों के पालन को लेकर निर्देश भेजें.

कितना मिलेगा मुआवजा

आरबीआई के नियम के मुताबिक, पेंशन डिसबर्स करने वाले बैंकों को पेंशनभोगी को पेंशन में देरी पर सालाना 8 फीसदी ब्याज पर बकाया राशि की भरपाई करनी होगी. इस मुआवजे को स्वचालित रूप से लाभार्थी के बैंक में जमा किया जाना चाहिए.

आपको बता दें 10 साल की नौकरी करने वाले कर्मचारियों को 58 साल की उम्र के बाद EPS पेंशन मिलती है. कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में प्रोविडेंट फंड (EPF) और पेंशन फंड (EPS) का पैसा जमा होता है. EPF में योगदान देने वाले कर्मचारी EPS के लिए भी पात्र होते हैं.

यह भी पढ़ें :  Free Business Ideas : अब नौकरी की टेंशन खत्म ! शुरू करें आसान कारोबार, हर महीना करें मोटी कमाई, जानें तरीका.

SMS या मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

ईपीएफओ में अकाउंट रखने वाले कर्मचारी अपने डिवाइस पर 7738299899 और 011-22901406 नंबर डायल करके अपने पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं. ईपीएफ मेंबर एसएमएस के माध्यम से बैलेंस अमाउंट की जांच कर सकते हैं, उन्हें केवल ‘EPFOHO UAN LAN’ टाइप करना होगा और इसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेजना होगा.

आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देकर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए एक ईपीएफ मेंबर को बस 011-22901406 पर एक मिस्ड कॉल देनी होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page