Follow Us On Goggle News

EPFO Update : अब बिना नॉमिनी बनाए नहीं देख पाएंगे पासबुक डिटेल्स, यहां जानिए ई-नॉमिनेशन करने का स्टेप-टू-स्टेप प्रोसेस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

EPFO Update : खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके खाते में मौजूद सारी रकम उसके परिजनों या रिश्तेदार को दे दी जाती है, जिसे खाताधारक ने अपना नॉमिनी बनाया होता है.

 

EPFO Update : देश के तमाम नौकरीपेशा लोगों को इन दिनों अपने पीएफ अकाउंट (PF Account) का पासबुक एक्सेस करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सभी यूजर्स के लिए पासबुक एक्सेस करने के लिए ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) की प्रक्रिया अनिवार्य कर दी है. यदि आपने अभी तक अपने पीएफ खाते के लिए ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो आप अपने पासबुक में मौजूद राशि की जानकारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे. अगर आप अपने पीएफ खाते का पासबुक देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया के तहत आपको अपने पीएफ खाते के लिए नॉमिनी बनाना होगा और उसकी सभी जरूरी जानकारी देनी होगी.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : लग्न के कारण इन दिनों सोने-चांदी की खपत बढ़ी हुई है, जानिए आज क्या है रेट.

 

क्यों जरूरी है ई-नॉमिनेशन :

मौजूदा समय को देखते हुए अपने सभी तरह के बचत खातों के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करना बहुत जरूरी हो गया है ताकि खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके खाते में मौजूद सारी रकम उसके परिजनों या रिश्तेदार को आसानी से दी जा सके, जिसे खाताधारक ने अपना नॉमिनी बनाया होता है. दरअसल, जो खाताधारक नॉमिनी नहीं बनाते हैं, उनकी मृत्यु के बाद उनके परिजनों को खाते में मौजूद राशि मिलने में काफी दिक्कतें होती हैं. कोई भी बैंक या संस्थान बिना नॉमिनी बनाए, खाताधारक के किसी भी रिश्तेदार को खाते में मौजूद पैसे आसानी से नहीं देते हैं अब चाहे वह उसके माता-पिता, पति-पत्नी या फिर बच्चे ही क्यों न हों. यही वजह है कि हम सभी को अपने सभी तरह के खातों के लिए नॉमिनी जरूर बनाना चाहिए.

 

अपनी मर्जी से किसी भी व्यक्ति को बना सकते हैं नॉमिनी :

अपने पीएफ अकाउंट के लिए आप अपने पति-पत्नी, बेटा-बेटी या माता-पिता को नॉमिनी बना सकते हैं. यदि आप अपने बच्चे को नॉमिनी बनाना चाहते हैं और वह नाबालिग है तो ऐसी स्थिति में आपको बच्चे के गार्जियन का नाम और पता देना जरूरी होता है. इसके साथ ही नॉमिनी के हस्ताक्षर की भी जरूरत पड़ती है. यदि आपने अभी तक अपने पीएफ खाते के लिए नॉमिनी नहीं बनाया है तो हम यहां आपको EPFO खाते के लिए नॉमिनी बनाने का बहुत ही आसान प्रोसेस बताने जा रहे हैं. इस ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए आप अपने घर बैठे ही पीएफ खाते के लिए नॉमिनी बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी ! कर्मचारियों के बैंक खाते में जल्द आएंगे 2 लाख रुपये.

 

ई-नॉमिनेशन के लिए स्टेप-टू-स्टेप प्रोसेस :

  • सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाकर ‘Services’ में पर ‘For Employees’ क्लिक करें.
  • अब ‘Services’ में Member ‘UAN/Online Service (OCS/OTCP)’ पर क्लिक करें.
  • ‘UAN/Online Service (OCS/OTCP)’ पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा.
  • नए पेज पर अपना 12 अंकों का UAN नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग-इन कर लें.
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर Alert Box दिखाई देगा, जिसमें ई-नामांकन करने के लिए पूछा जाएगा. Alert Box के नीचे आपको File Now का ऑप्शन दिखेगा. ई-नॉमिनेशन के लिए File Now पर क्लिक करें.
  • अब जिस व्यक्ति को आप अपना नॉमिनी बनाना चाहते हैं उसकी सभी जानकारी जैसे- आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, संबंध, पता, फोटो आदि सही-सही भरें.
  • अपने पीएफ खाते के लिए आप एक से ज्यादा नॉमिनी भी बना सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको सभी की डिटेल्स भरनी होगी और ये भी बताना होगा कि किस सदस्य को कितने प्रतिशत रकम के लिए नॉमिनी बनाना है.
  • सभी डिटेल्स डालने के बाद Save EPF Nomination पर क्लिक करें. जिसके बाद आपके पीएफ खाते के लिए ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और उसकी पूरी डिटेल्स भी आ जाएंगी.

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page