Follow Us On Goggle News

EPFO Update : क्या आपके खाते में आया EPFO के ब्याज का पैसा ? अपना पीएफ बैलेंस जानने के लिए ऐसे करें चेक.

इस पोस्ट को शेयर करें :

EPFO Interest  : एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएफ की कम दर को देखते हुए ईपीएफओ समय से पहले ब्याज का पैसा जारी कर सकता है.

 

EPFO Lastest Update  : इस बार खाते में प्रोविडेंट फंड (PF) के ब्याज का पैसा जमा होने में देर नहीं होगी. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लाखों कर्मचारियों को साल 2022 अंत से पहले ही पीएफ का पैसा (PF Interest) मिल सकता है. इन खातों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी कि EPFO ब्याज जमा करता है. यह काम अमूमन साल के अंत में होता है. लेकिन इस बार पहले ही खाते में पैसे आ सकते हैं.

 

इस बार उम्मीद की जा रही है कि ईपीएफओ अपना पूरा प्रोसेस एडवांस में पूरा कर सकता है. जल्द पैसा जमा होने के पीछे दो वजह बताई जा रही है. एक, इस बार 8.1 परसेंट के हिसाब से ब्याज मिलेगा जो कि 43 साल का सबसे निचला स्तर है. दो, कम ब्याज दर पर पैसा देने का अर्थ होगा कि ईपीएफओ को क्लेम सेटल करने में आसानी होगी.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : सोने - चांदी की कीमत में आज आया तेज उछाल, जानिए अपने शहर का लेटेस्ट रेट.

 

संभावना जताई जा रही है कि इस बार दशहरा और दिवाली से पहले ही ईपीएफओ खाते में पैसे आ सकते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएफ की कम दर को देखते हुए ईपीएफओ समय से पहले ब्याज का पैसा जारी कर सकता है. हालांकि इसे तब तक फाइनल नहीं मान सकते जबतक सरकार की ओर से कोई औपचारिक ऐलान न हो जाए. सबसे पहले वित्त मंत्रालय ईपीएफओ बोर्ड के फैसले पर हामी भरेगा. इन सबके बीच उम्मीद की जा रही है कि पीएफ का पैसा इस बार पहले ही जारी होगा. पहले की तुलना में 2-3 महीने पहले. यहां तक कि दशहरा और दिवाली से पहले पीएफ का पैसा जमा हो सकता है.

 

वित्त वर्ष 21 के ईपीएफ ब्याज का पैसा दिसंबर 2021 में जमा किया गया था. वित्त मंत्रालय से औपचारिक मंजूरी के बाद 2021-22 तक ब्याज दर जमा होने तक, सभी ईपीएफ क्लेम 8.5 परसेंट की दर से सेटल किए जाएंगे. इससे देश के लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा. इसका मतलब है कि यदि आप एक ईपीएफ सदस्य के रूप में किसी भी कारण से अपना पीएफ फंड निकाल रहे हैं, जिसमें रोजगार का नुकसान भी शामिल है, तो क्लेम सेटलमेंट 8.5% ब्याज दर पर होगा न कि 8.1% पर.

यह भी पढ़ें :  Multibagger Stock : 15 रुपये वाले इस मल्टीबैगर स्टॉक ने 1 लाख रुपये को 10 साल में बनाए 1.35 करोड़ रुपये.

 

अब आइए जान लेते हैं कि पीएफ का पैसा चेक करना हो तो उसके लिए क्या करना होगा. कैसे जानेंगे कि खाते में पीएफ का पैसा जमा हुआ है या नहीं. इसे ईपीएफओ पोर्टल, मैसेज या उमंग ऐप के जरिये चेक कर सकते हैं.

 

  • ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग ऑन करें. ‘हमारी सेवाएं’ पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू से “कर्मचारियों के लिए” विकल्प चुनें
  • अब, “सर्विसेज” के तहत ‘सदस्य पासबुक’ विकल्प पर क्लिक करें
  • एक लॉगिन पेज दिखाई देगा. अपना UAN नंबर और पासवर्ड एक्टिवेट होने के बाद यहां दर्ज करें
  • एक बार लॉग इन करने के बाद, आप अपने ईपीएफ खाते तक पहुंच सकते हैं

 

एसएमएस भेजकर पीएफ बैलेंस चेक करें :

  1. मोबाइल नंबर 7738299899 पर एक एसएमएस भेजें
  2. मैसेज ‘EPFOHO UAN ENG’ फॉरमेट में भेजा जाएगा
  3. आपको एसएमएस में अपनी पसंदीदा भाषा सेट करनी होगी. ऐसा करने के लिए बस अपनी पसंदीदा भाषा के पहले तीन वर्णों का उपयोग करें. यदि आप अंग्रेजी में अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो अंग्रेजी शब्द के पहले तीन अक्षरों का उपयोग करें, अर्थात EPFOHO UAN ENG
  4. यदि आप मराठी में मैसेज अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो EPFOHO UAN MAR टाइप करें. यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है
यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission: 18 महीने के डीए एरियर को मिली मंजूरी, बढ़कर आएगी कर्मचारियों की सैलरी!

 

मिस्ड कॉल पीएफ बैलेंस चेक करें :

  • आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ऑथराइज फोन पर मिस्ड कॉल देकर अपने ईपीएफ बैलेंस के बारे में पूछताछ कर सकते हैं. यह सेवा केवल आपके केवाईसी डिटेल के साथ आपके यूएएन के लिंक होने पर ही उपलब्ध है. यदि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो आप अपनी कंपनी की मदद ले सकते हैं
  • एक बार यूएएन आपके केवाईसी विवरण के साथ लिंक हो जाने के बाद नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें
  • मिस्ड कॉल करने के बाद आपको अपने पीएफ विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page