Follow Us On Goggle News

Cyber Fraud Alert : साइबर क्राइम पर इंडिया पोस्ट ने जारी किया अलर्ट, इस लिंक पर क्लिक करने से बचें, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Cyber Fraud Alert : इंडिया पोस्ट ने ट्वीट कर एक वेबसाइट का लिंक शेयर किया है और लोगों से इससे बचने की अपील की है. इंडिया पोस्ट ने कहा कि यह नकली वेबसाइट है जो लकी ड्रॉ का झांसा देकर लोगों को ठगने का काम कर रही है.

 

Cyber Fraud Alert : इंटरनेट का प्रचलन जैसे-जैसे बढ़ता गया, इसकी मदद से फ्रॉड (Online Fraud) करने वाले भी बढ़ते गए. आज के जमाने में हर कोई वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर हैं. इन प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल फ्रॉड और स्कैम के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है. इस बीच इंडिया पोस्ट (India Post) ने लोगों को किसी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचने की सलाह दी है. इस संबंध में पीआईबी इंडिया की तरफ से ट्वीट कर लोगों को आगाह किया गया है. उन्हें ऐसे किसी भी जालसाज (Fake websites) का शिकार होने से बचने की अपील की गई है.

यह भी पढ़ें :  Vigilence Raid : हाजीपुर के लेबर ऑफिसर के कई ठिकानों पर निगरानी का छापा, कैश गिनते-गिनते अधिकारी हुए परेशान.

 

पीआईबी के ट्वीट में कहा गया है कि अलग-अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर यूआरएल और वेबसाइट की लिंक शेयर की जा रही है. इसके साथ में दावा किया जा रहा है कि आप इस लिंक पर क्लिक करें और कुछ सवालों का जवाब दें. ऐसा कर सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है.

 

सब्सिडी और प्राइज देने का झांसा :

 

 

इंडिया पोस्ट किसी एक्टिविटी में शामिल नहीं :

इंडिया पोस्ट ने साफ-साफ कहा है कि वह इस तरह की किसी भी एक्टिविटी में शामिल नहीं है. उसकी तरफ से प्राइज, सब्सिडियरी या बोनस का ऐलान नहीं किया गया है. अगर किसी शख्स के पास इस तरह का मैसेज, लिंक, यूआएल या वीडियो मैसेज आता है तो इससे परहेज करें. लिंक पर भूल से भी क्लिक नहीं करें और अपने बारे में किसी तरह की जानकारी तो बिल्कुल भी नहीं शेयर करनी है.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission Big Update : केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया DA पर आया बड़ा अपडेट! इस दिन मिलेंगे 2 लाख रुपये.

 

लकी ड्रॉ की मदद से लुभाने की कोशिश :

 

 

किसी तरह की जानकारी शेयर नहीं करें :

लोगों से जन्मदिन, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, प्लेस ऑफ बर्थ, आधार नंबर, ओटीपी जैसी जानकारी नहीं शेयर करने की अपील की गई है. इसके अलावा इंडिया पोस्ट की तरफ से ऐसे मैसेज या यूआएल को सर्वर से डाउन करने की भी कोशिश की जा रही है. इसके बावजूद ऐसे किसी भी मैसेज का विश्वास नहीं करें. इंडिया पोस्ट की तरफ से यह यूआरएल भी शेयर किया गया है. साथ ही लोगों को ऐसी धोखाधड़ी गतिविधियों से सावधान रहने की अपील की जा रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page