Follow Us On Goggle News

Best Investment Plan : घर बैठे हर महीने मिलेगी 50 हजार रुपए, अपने नाम पर आज ही खोले यह खाता.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Best Investment Plan : 30 साल तक हर महीने 3500 रुपये जमा करने पर आप 12.60 लाख रुपये का न‍िवेश करते हैं. इस पर यद‍ि सालाना 12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न म‍िलता है तो 30 साल पूरे होने पर आपके पास 1.23 करोड़ का फंड तैयार हो जाता है.

 

Best Investment Plan  : हर क‍िसी की चाहत होती है क‍ि उसे इनवेस्‍टमेंट पर बेस्‍ट र‍िटर्न म‍िले. साथ ही हर न‍िवेशक की यह कोश‍िश रहती है क‍ि र‍िटायरमेंट के बाद इनवेस्‍ट क‍िया हुआ पैसा ज्‍यादा से ज्‍यादा उसके और पर‍िवार के काम आ सके.

 

अपने या पर‍िवार के क‍िसी मेंबर के नाम पर करें न‍िवेश :

महंगाई का ग्राफ तेजी के साथ बढ़ रहा है. एक अनुमान के मुताब‍िक र‍िटायरमेंट के बाद यद‍ि आपको हर महीने 50 हजार रुपये की जरूरत है, तो जल्‍द अपने या पर‍िवार के क‍िसी भी सदस्‍य के नाम पर न‍िवेश शुरू कर दें.

यह भी पढ़ें :  Budget 2022 : इसबार बजट में आयकर दाताओं के लिए होगा बड़ा ऐलान! टैक्स में मिल सकती है कई छूट.

 

ब‍िना क‍िसी टेंशन के तैयार होगा सवा करोड़ का फंड :

फ‍िलहाल बैंकों की औसतन सालाना ब्‍याज दर 5 प्रत‍िशत है. फ‍िलहाल इसके नीचे जाने की संभावना नहीं है. ऐसे में हर हर महीने 50 हजार रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास 1.2 करोड़ का फंड होना चाहिए. इसके ल‍िए आपको एसआईपी में न‍िवेश करना चाह‍िए.

 

12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न :

उदाहरण के ल‍िए अभी आपकी उम्र 30 साल है. इस समय अपने नाम पर 3500 रुपये महीने की एसआईपी (SIP) करना शुरू कर दीज‍िए. मौजूदा दौर में एसआईपी में आपको कम से कम 12 प्रत‍िशत का सालाना र‍िटर्न म‍िलने की उम्‍मीद है.

 

सवा करोड़ रुपये का होगा कार्पस :

30 साल तक हर महीने 3500 रुपये जमा करने पर आप 12.60 लाख रुपये का न‍िवेश करते हैं. इस पर यद‍ि सालाना 12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न म‍िलता है तो 30 साल पूरे होने पर आपके पास 1.23 करोड़ का फंड तैयार हो जाता है.

यह भी पढ़ें :  Womens Day 2022 : इस महिला दिवस पर पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल अकाउंट! हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये, जानिए तरीका.

 

हर महीने म‍िलेगा 50 हजार का ब्‍याज :

1.23 करोड़ रुपये के फंड पर आप 5 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज की कैलकुलेशन करते हैं तो ये सालाना 6.15 लाख रुपये होते हैं. इस तरह आपको हर महीने 50 हजार रुपये की इनकम आसानी से हो जाएगी.

 

म्‍यूचुअल फंड और उनके र‍िटर्न :

SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड ने प‍िछले कुछ सालों में 20.04 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न द‍िया है. वहीं निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम ने 18.14 प्रत‍िशत और इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 16.54 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.

( #डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. हम किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देते हैं.)


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page