Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, अब परिवार वालों को मिलेंगे 1.25 लाख रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission Latest Update : अधिसूचना के मुताबिक 45 हजार रुपए की जगह पर कुल 2.5 लाख रुपये का 50 फीसदी यानी कि 1.25 लाख रुपए नॉमिनी को फैमिली पेंशन के रूप में मिलेंगे.

 

7th Pay Commission Latest Update : इन दिनों केंद्र सरकार (Central Government) अपने 47 लाख 68 हजार कर्मचारियों (Central Government Employees) और 68 लाख 62 हजार पेंशनभोगियों (Pensioners) पर महेरबान है। केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तरह केंद्रीय कर्मचारियों के बाद अब उनके परिवारवालों के लिए बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की फैमिली को मिलने वाली सुविधा में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

दरअल अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं तो और सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन (CCS Pension) 1972 के तहत कवर हैं, तो उनके परिवार को भी फैमिली पेंशन का हिस्सा बनाया जाएगा। रिटायरमेंट के बाद अगर दोनों सदस्यों की मौत हो जाती है तो उनके बच्चों (नॉमिनी) को दो पेंशन मिल सकती है। इसके तहत पेंशन की अधिकतम 1.25 लाख रुपए होगी। हालांकि, इसके साथ कुछ शर्तें भी होगी।

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : मात्र 10 हजार रुपए से दो दोस्तों ने शुरू किया था Trim Trim Store, आज है एक करोड़ से ज्यादा का सालाना टर्नओवर.

 

सीसीएस पेंशन 1972 के रूल 54 (11) के मुताबिक, अगर पति और पत्नी दोनों पेंशन के नियमों के तहत आते हैं तो उनकी मौत के बाद उनके दो बच्चे को फैमिली पेंशन मिलेगी। नियमों के मुताबिक, अगर सरकारी नौकरी में रिटायरमेंट के बाद किसी एक सदस्य की मौत हो जाती है तो फैमिली पेंशन दूसरे सदस्य (पति या पत्नी) को मिलती है। वहीं अगर रिटायरमेंट के बाद दोनों सदस्यों की मौत हो जाती है तो उनके बच्चों को फैमिली पेंशन की सुविधा मिलती है।

पेंशन रूल 54 (3) के तहत पहले सदस्य की कर्मचारी की मौत पर बच्चों को फैमिली पेंशन के रूप में 45000 रुपए मिलने का कानून है। अगर बच्चों को दोनों फैमिली पेंशन दी जाती थी तो सब रूल (2) के मुताबिक यह राशि 27000 रुपए होती थी। छठे वेतन आयोग के नियमों के मुताबिक, सीसीएस रूल्स के तहत अधिकतम पेंशन की राशि 90000 के 50 फीसदी और 30 फीसदी की दर से दो फैमिली पेंशन मिलती थी। 90000 के हिसाब से यह राशि 45 हजार और 27 हजार रुपए होती थी।

यह भी पढ़ें :  Property News : प्रॉपर्टी रेट के मामले में दिल्ली-मुंबई-कोलकाता पर भारी पटना, सूरत और जयपुर जानिए क्यों बढ़ रही है कीमत.

 

लेकिन 7वें वेतन आयोग के तहत पेंशन की अधिकतम राशि ढाई लाख रुपए तय है। फैमिली पेंशन के नए नियम के मुताबिक पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं और रिटायरमेंट के बाद दोनों की मौत हो जाती है तो 1.25 लाख की एक पेंशन और दूसरी फैमिली पेंशन 75 हजार रुपए की नॉमिनी बच्चों को मिलेगी। सरकार ने नए नियम में 2.50 लाख रुपए महीना के हिसाब से फैमिली पेंशन तय की है।

अधिसूचना के मुताबिक 45 हजार रुपए की जगह पर कुल 2.5 लाख रुपये का 50 फीसदी यानी कि 1.25 लाख रुपए नॉमिनी को फैमिली पेंशन के रूप में मिलेंगे। 27 हजार रुपए की पेंशन को अब 2.5 लाख का 30 फीसदी यानी कि 75 हजार रुपये कर दिया गया है।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page