Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर ! फ‍िटमेंट फैक्‍टर में नहीं होगा कोई बदलाव, जानिए क्‍यों?

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission Fitment Factor : केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor News) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए. सूत्रों के अनुसार सरकार ने फिटमेंट फैक्टर पर विचार करने से फिलहाल इनकार कर दिया है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह एक जरूरी खबर है. यद‍ि आप या आपके पर‍िवार में भी कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए. कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ने के बाद फिटमेंट फैक्टर को लेकर कर्मचारियों को निराशा हाथ लगेगी. सूत्रों के अनुसार सरकार ने फिटमेंट फैक्टर पर विचार करने से फिलहाल इनकार कर दिया है.

 

3 फीसदी डीए हाइक का ऐलान पहले ही हुआ :

सरकार महंगाई भत्ते (DA Hike) में 3 फीसदी इजाफा करने का ऐलान कर चुकी है. अप्रैल की सैलरी में तीन महीने के एर‍ियर के साथ डीए म‍िल भी जाएगा. लेकिन,लंबे समय से चल रही फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाने की डिमांड पर अभी कोई फैसला नहीं होगा. यानी साल 2022 में भी फिटमेंट फैक्टर बढ़ने की उम्मीद नहीं है. दरअसल, कोविड और महंगाई के चलते सरकार के राजस्व पर असर पड़ा है. इस कारण सरकार अभी अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ाने की स्‍थ‍ित‍ि में नहीं है.

यह भी पढ़ें :  DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को कितना मिलेगा महंगाई भत्ता?

 

लंबे समय से चल रही मांग :

दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग थी कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor News) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए. कर्मचारियों को उम्मीद थी कि डीए के साथ फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने का ऐलान भी हो सकता है.

 

कितनी बढ़ेगी सैलरी :

फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी होने से न्यूनतम वेतन भी बढ़ जाएगा. फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी (Salary Under Fitment Factor) मिल रही है. इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किए जाने की मांग की जा रही है. इस मांग के मांगे जाने पर न्यूनतम सैलरी (Minimum Salary) में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी 18000 रुपये वाली सैलरी बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page