Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : दोगुना बढ़ा सरकारी कर्मचारियों का DA, अब हर महीने खाते में इतनी बढ़ कर आएगी सैलरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission : जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ते की दर 17 फीसदी थी, यानी पिछले छह महीने में सैनिकों के लिए भत्ते को दोगुना कर दिया गया है. जुलाई के बाद, सरकार ने 11 प्रतिशत डीए वृद्धि की घोषणा की थी, जिससे यह 28 प्रतिशत हो गई, जिसके बाद 3 प्रतिशत डीए वृद्धि की घोषणा की गई.

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को अभी हाल में बड़ी खुशखबरी मिली है. सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनर के लिए महंगाई राहत (DR) बढ़ाने का ऐलान किया. कर्मचारियों और पेंशनर के लिए डीए व डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई. इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को उनकी तनख्वाह के साथ 34 परसेंट के हिसाब से डीए मिलेगा.

नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कमेटी की बैठक में इस निर्णय की घोषणा की गई. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई इस अहम बैठक में बताया गया कि डीए और डीआर बढ़ाने की मियाद 1 जनवरी 2022 से लागू हो रही है. बेसिक पे (Basic pay) या पेंशन पर पहले से लागू 31 परसेंट की रेट को 3 फीसदी और बढ़ा दिया गया है. महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को यह भत्ता देने का निर्णय लिया.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! कल कैबिनेट में DA Hike पर हो सकता है फैसला.

 

सरकार ने कहा कि डीए और डीआर बढ़ाने के फैसले से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. इससे केंद्र सरकार को हर साल 9544 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे. अच्छी बात ये है कि डीए और डीआर में बढ़ोतरी को 1 जनवरी से लागू कर दिया गया है. यानी कर्मचारियों को एरियर का पैसा जोड़ कर मिलेगा. 2020 में सरकार ने डीए-डीआर को रोकने का फैसला किया था. कोविड महामारी और उससे अर्थव्यवस्था के नुकसान को देखते हुए सरकार ने मौजूदा कर्मचारियों और पेंशनर के लिए डीए-डीआर रोकने की घोषणा की थी. इसका एरियर भी जारी नहीं किया गया.

हालिया बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए को बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है. जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ते की दर 17 फीसदी थी, यानी पिछले छह महीने में सैनिकों के लिए भत्ते को दोगुना कर दिया गया है. जुलाई के बाद, सरकार ने 11 प्रतिशत डीए वृद्धि की घोषणा की थी, जिससे यह 28 प्रतिशत हो गई, जिसके बाद 3 प्रतिशत डीए वृद्धि की घोषणा की गई.

यह भी पढ़ें :  Fastag Monthly Pass: रिचार्ज के झंझट से छुटकारा, इस आसान तरीके से फटाफट बनवाएं Fastag का मंथली पास.

 

कितनी बढ़ेगी सैलरी :

इस नई वृद्धि के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बेसिक सैलरी या मूल वेतन से डीए की वर्तमान दर के हिसाब से 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. डीए की यह गणना ऐसे कर्मचारी के वेतन को देखते हुए की जाती है जिसकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. पहले 31 फीसदी डीए की दर से कर्मचारी को 5,580 रुपये डीए मिल रहा था. ताजा बढ़ोतरी के बाद कर्मचारी को 6,120 रुपये का डीए मिलेगा. इसका मतलब है कि हालिया डीए बढ़ोतरी के बाद 540 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में डीए-डीआर में बदलाव करती है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page