Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचार‍ियों के लिए बड़ी खुशखबरी ! मजदूर द‍िवस पर 5 % DA बढ़ाने का ऐलान, जान‍िए अब क‍ितनी मिलेगी सैलरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

DA Hike in Chhattisgarh : मजदूर द‍िवस पर गुजरात के बाद छत्‍तीसगढ़ सरकार ने राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों का डीए 5 प्रत‍िशत बढ़ाने का ऐलान क‍िया. मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने यह बढ़ातरी 1 मई से लागू करने की बात कही है.

 

7th Pay Commission DA Hike : केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों महंगाई भत्‍ता बढ़ाए जाने के बाद राज्‍य सरकारों की तरफ से इस पर घोषणाएं की जा रही हैं. रव‍िवार को गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्द्र पटेल (Bhupendra Patel) ने राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने (DA Hike) का ऐलान क‍िया था. इसके बाद रव‍िवार देर रात छत्‍तीसगढ़ सरकार ने भी अपने कर्मचार‍ियों को मजदूर द‍िवस के मौके पर डीए (DA Hike in Chhattisgarh) का तोहफा दे द‍िया.

 

 मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करके इस बारे में दी जानकारी :

छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने देर रात ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने अपने ट्वीट में ल‍िखा ‘कर्मचारियों के हित में आज हमने एक बड़ा फैसला लिया है. शासकीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की घोषणा करता हूं. यह दर आज 1 मई से ही लागू होगी.’

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, इस राज्य सरकार ने DA-DR में किया बढ़ोतरी का ऐलान.

 

17 से बढ़कर 22 प्रत‍िशत हुआ डीए :

इस बढ़ोतरी के बाद छत्‍तीसगढ़ सरकार के कर्मचार‍ियों का डीए बढ़कर 22 प्रत‍िशत हो गया है. पहले यहां पर 17 प्रत‍िशत डीए म‍िलता था. राज्‍य सरकार के तीन प्रत‍िशत कर्मचार‍ियों को इसका फायदा होगा. आपको बता दें डीए में बढ़ोतरी के बाद अलग-अलग लेवल के कर्मचार‍ियों की सैलरी में 2500 से 8000 रुपये तक बढ़कर आएंगे.

 

9.38 लाख कर्मचार‍ियों को गुजरात में फायदा :

इससे पहले गुजरात सरकार ने भी अंतरराष्‍ट्रीय मजदूर द‍िवस के मौके पर 9.38 लाख कर्मचार‍ियों को डीए बढ़ाने का तोहफा द‍िया. मार्च में केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था. इसके बाद व‍ित्‍त मंत्रालय ने कर्मचार‍ियों का डीए एर‍ियर जनवरी से देने की बात कही थी.

यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency Bill 2021 : क्रिप्टोकरंसी और डिजिटल करंसी को लेकर सरकार ने संसद में दी ये अहम जानकारी.

क्‍यों बढ़ाया जाता है महंगाई भत्‍ता :

महंगाई भत्‍ता सरकार की तरफ से रहन-सहन के स्‍तर को बेहतर बनाने के ल‍िए द‍िया जाता है. इसे देने का मकसद यह है क‍ि महंगाई बढ़ने के बावजूद भी कर्मचार‍ियों को अपना खर्च चलाने में क‍िसी तरह की द‍िक्‍कत न हो. केंद्र सरकार की तरफ से हर साल जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है.

 

कब हुई थी महंगाई भत्‍ते की शुरुआत :

महंगाई भत्‍ते (DA) की शुरुआत द्वितीय व‍िश्‍व युद्ध के दौरान हुई थी. उस समय इसे खाद्य महंगाई भत्‍ता कहा जाता था. देश में मुंबई से सबसे पहले 1972 में महंगाई भत्‍ते की शुरुआत हुई थी. इसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से भी अपने कर्मचार‍ियों को महंगाई भत्‍ता द‍िया जाने लगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page