7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले ! सैलरी में 27,000 का होगा इजाफा, कैबिनेट मीटिंग में लगेगी मुहर.

  facebook        

7th Pay Commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए 1 मार्च (1 March 2023) का दिन काफी खास है. क्या आप भी महंगाई भत्ते (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं…? तो कल लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है.

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए 1 मार्च (1 March 2023) का दिन काफी खास है. क्या आप भी महंगाई भत्ते (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं…? तो कल लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. कल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर मुहर लग जाएगी. इसके साथ ही बढ़े हुए डीए (Dearness allowance) का ऐलान होगा. यानी मार्च महीने में कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने जा रहा है. बता दें सैलरी में 27312 रुपये का इजाफा होना तय है. 

 

कल होगी कैबिनेट की बैठक :

आपको बता दें 1 मार्च को कैबिनेट की बैठक होनी है. इस मीटिंग पर महंगाई भत्ते पर मंजूरी मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है. अगर 4 फीसदी डीए पर मुहर लगती है तो मार्च महीने में कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. इस समय पर कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिल रहा है.

 


कितने रुपये तक का होगा सैलरी में इजाफा?

कैबिनेट बैठक की मंजूरी मिलने के बाद ही महंगाई भत्ते (Mehngai bhatta) में इजाफा होगा. इसके बाद ही कर्मचारियों के खाते में मोटी सैलरी क्रेडिट होगी. इसके साथ ही कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा. 4 फीसदी डीए बढ़ने के बाद में कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपये प्रति माह से लेकर 2276 रुपये प्रति माह का इजाफा होना है.

यह भी पढ़े :  ITR Rebate : HRA से एक लाख रुपए तक बचा सकते हैं टैक्स, जानिए बचत की पूरी कैलकुलेशन

 

किन कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी 27312 रुपये :

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो इनकी सैलरी में प्रतिमाह 720 रुपये का इजाफा होगा यानी सालाना आधार पर कर्मचारियों की सैलरी में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वहीं, अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56900 रुपये प्रतिमाह है तो इनकी सैलरी में प्रति माह 2276 रुपये का इजाफा होगा यानी सालाना आधार पर 27312 रुपये सैलरी बढ़ेगी.

जुलाई में भी 4 फीसदी बढ़ा था डीए :

आपको बता दें अगर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो महंगाई भत्ते 42 फीसदी की दर पर पहुंच जाएगा. जुलाई 2022 में भी सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था. DA और DR में होने वाली बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. Bihartoday.net पर विस्तार से पढ़ें बिहार से जुड़े ताजा-तरीन खबरें.

 

Follow Us: