Follow Us On Goggle News

Travel Tips 2022 : भारत की वो जगहें जहां फ्री में रह सकते हैं आप, मुफ्त खाने के साथ मिलती हैं कई सुविधाएं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Tourism in India : ट्रिप प्लान करते समय अक्सर लोगों की सबसे बड़ी टेंशन ये होती हैं कि कितना खर्चा आएगा. इस तरह की दिक्कतों का सामना उन लोगों को काफी ज्यादा करना पड़ता है जो बजट ट्रैवलिंग करना चाहते हैं. बजट ट्रैवलिंग में कहीं रहने में सबसे ज्यादा खर्चा आता है. ऐसे में आज हम आपको भारत की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं.

Travel Tips 2022 : ट्रिप प्लान करते समय अक्सर लोग कोशिश करते हैं कि वह कम बजट में ज्यादा घूम सकें. ऑफ सीजन में तो ऐसा होना संभव हो पाता है क्योंकि इस दौरान टूरिस्ट डेस्टिनेश्न्स पर लोग कम आने के चलते होटल्स अपने रेट कम कर देते हैं. वहीं, ऑन सीजन में होटल्स के रेट काफी ज्यादा महंगे हो जाते हैं और ऑप्शन ना होने के चलते लोगों को महंगी जगहों पर रुकना पड़ता है.

यह भी पढ़ें :  Shravani Mela 2022 : खुशखबरी ! ‘कांवर यात्रा 2022 ऐप’ हुआ लॉन्च, अब एक क्लिक पर मिलेगी श्रावणी मेले के पूरी जानकारी.

 

isha foundation Travel Tips 2022 : भारत की वो जगहें जहां फ्री में रह सकते हैं आप, मुफ्त खाने के साथ मिलती हैं कई सुविधाएं.

 
 

तो अगर आप भी बजट ट्रैवलिंग करना चाहते हैं और स्टे में ज्यादा पैसा नहीं लगाना चाहते तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं और अपने पूरे ट्रिप को एंजॉय कर सकते हैं. भारत में बहुत सी धर्मशालाएं और आश्रम हैं जहां पर रुकने के लिए आपको बिल्कुल भी पैसे नहीं देने पड़ते. तो आइए जानते हैं कहां-कहां पर ये जगहें जहां आप फ्री में रह सकते हैं. आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में  :

 

ईशा फाउंडेशन- ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित है. यह सदगुरू का एक धार्मिक केंद्र है जहां पर आदियोगी शिव का बेहद खूबसूरत और बड़ा सा स्टैच्यू भी है. यह सेंटर योग, पर्यावरण और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में काम करता है.  अगर आप चाहें तो यहां पर अपना सहयोग भी दे सकते हैं. यहां पर आप फ्री में रह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें :  Bollywood Actresses : बॉलीवुड की इन एक्ट्रेसों ने कर रखा तगड़ा निवेश, जानिए कहां लगाया है पैसा.

 

collage maker 22 jul 2022 04.49 pm Travel Tips 2022 : भारत की वो जगहें जहां फ्री में रह सकते हैं आप, मुफ्त खाने के साथ मिलती हैं कई सुविधाएं.

 

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा (हिमाचल प्रदेश)- अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए जा रहे हैं तो मणिकरण साहिब गुरुद्वारे में फ्री में रह सकते हैं. यहां आपको फ्री पार्किंग और खाने की सुविधा भी मिलती है. मणिकरण साहिब गुरुद्वारा पार्वती नदी के पास ही स्थित है

आनंदाश्रम (केरल)-  केरल की खूबसूरत पहाड़ियों और हरियाली के बीच आनंदाश्रम में ठहरना एक अलग ही तरह का अनुभव साबित हो सकता है. आप इस आश्रम में फ्री में रह सकते हैं. आश्रम में आपको दिन के तीन समय का खाना भी दिया जाता है जिसे काफी कम मसालों के साथ तैयार किया जाता है. 

 

collage maker Travel Tips 2022 : भारत की वो जगहें जहां फ्री में रह सकते हैं आप, मुफ्त खाने के साथ मिलती हैं कई सुविधाएं.

 

गीता भवन (ऋषिकेश)- पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित गीता भवन में यात्री फ्री में रह सकते हैं. साथ ही यहां आपको खाना भी मुफ्त में दिया जाता है. इस आश्रम में लगभग 1000 कमरे हैं जहां दुनिया भर से लोग आकर ठहरते हैं. आश्रम की ओर से सत्संग और योग के सेशन्स भी दिए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें :  सेफ्टी पिन के इन 10 अनोखे इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जरूर करें ट्राई. | 10 unique uses of safety pins

गोविंद घाट गुरुद्वारा (उत्तराखंड)- यह गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली  जिले में अलकनंदा नदी के पास स्थित है. यहां आने वाले टूरिस्ट्स, ट्रैकर्स, और श्रद्धालु यहां मुफ्त में रह सकते हैं. गुरुद्वारे से आप पहाड़ों के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं. 

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page