Follow Us On Goggle News

Snoring Relief Tips : खर्राटों से छुटकारा पाना चाहते हैं? तो इन 5 चीजों से करें घर में उपचार

इस पोस्ट को शेयर करें :

Snoring Relief Tips : नींद में खर्राटे आने का सबसे बड़ा कारण सोते वक्त सांस की नली में रूकावट पैदा होना है जिसकी वजह से हवा का बहाव ऊतकों में कंपन पैदा करता है। यह बीमारी ज्यादातर मोटे लोगों को होती है जिसकी वजह से सांस की नली जाम हो जाती है.

नींद में खर्राटे लेना एक गंभीर समस्या है। खर्राटे सभी को आते हैं, किसी को कम तो किसी को ज्यादा आवाज के साथ। नींद में खर्राटे लेने की आवाज़ साथ सोने वाले इनसान को काफी परेशान करती है। नींद में खर्राटे आने का सबसे बड़ा कारण सोते वक्त सांस की नली में रूकावट पैदा होना है, जिसकी वजह से हवा का बहाव ऊतकों में कंपन पैदा करता है। इस प्रक्रिया में मुंह से आवाज निकलती है, जो खर्राटे की प्रमुख वजह बनती है।

यह बीमारी ज्यादातर मोटे लोगों को होती है। मोटे लोगों की गर्दन के आप-पास चर्बी बन जाती है, जिसकी वजह से सांस की नली जाम हो जाती है, और सांस लेने में भी तकलीफ होती है। खराटे की समस्या से अगर आप भी जूझ रहे हैं, तो सबसे पहले आप अपना वजन कम करे, साथ ही कुछ घरेलु उपचारों को अपनाएं। आइए जानते हैं कि हम देसी नुस्खों का सेवन करके कैसे इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  PM Digital Health Mission 2021: अब हर भारतीय के पास होगा हेल्थ कार्ड, जानिए कैसे बनेगा, क्या होंगे फायदे.

पुदीने से करें खर्राटों का इलाज : पुदीने में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सांस की नहीं की सूजन को कम करते हैं। आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो पुदीने की पत्तियों को 5-10 मिनट तक उबाले और गैस बंद कर दें। हल्का ठंडा होने पर छान कर इसका सेवन करें। हफ्ते में तीन से चार बार इसका सेवन करने से खर्राटों की समस्या से निजात मिलेगी।

दालचीनी से करें खर्राटों का उपचार: दालचीनी औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है, जो कई बीमारियों का उपचार करती है। खर्राटों से निजात पाने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में दालचीनी पाउडर मिलाइए तथा उसका नियमित सेवन कीजिए इससे आपको काफी आराम मिलेगा

लहसुन भी है जरूरी : लहसुन में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो सांस की नली की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। रोजाना एक या दो लहसुन की कली का सेवन आपको खर्राटों की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें :  Success Story | एक छोटे शहर के लड़के की बड़ी यात्रा, 2000 रुपये के वेतन से करोड़पति कैसे बने राजेश केवट

हल्दी करेगी बेहतर उपचार : हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक गुण खर्राटे की समस्या में काफी फायदा पहुंचा सकते हैं। हल्दी का दूध रात को सोने से पहले पीएं आपको खर्राटों से निजात मिलेगी।

खर्राटों से निजात पाना है तो शहद खाएं : शहद में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण नाक की नली की सूजन से राहत दिलाएंगे। रात को सोने से आधे घंटे पहले एक गिलास गर्म पानी में शहद की कुछ बूंद मिलाकर इसका सेवन करें।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page