Follow Us On Goggle News

Married Life : शादी के बंधन में बंधने से पहले अपने पार्टनर से इन टॉपिक पर जरूर करें बात, नहीं होगी बाद में कोई परेशानी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Married Life Tips before marriage : लाइफ पार्टनर का चुनाव हमारी लाइफ के सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक होता है.ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आपको शादी से पहले अपने पार्टनर से किन टॉपिक पर बात कर लेनी चाहिए?

Married Life Tips : शादी करना लाइफ का वो फैसला है, जो अगर गलत साबित हो जाए, तो हमारे पास पछतावे के अलावा कुछ बचता नहीं है. कभी-कभी कुछ लोग परिवार के दबाव में आकर शादी ( Marriage ) तो कर लेते हैं, लेकिन आगे चलकर वे बने हुए हालातों के कारण अक्सर परेशान रहते हैं. जीवनसाथी के रूप में एक-दूसरे को चुनने वाले लोगों को एक-दूसरे को अच्छे से जान लेना चाहिए. साथ ही उन्हें सगाई के बाद कुछ अहम बातों ( Important things of marriage ) पर डिस्कशन भी करना चाहिए. कहते हैं कि अगर आप इन जरूरी मुद्दों पर बातचीत या इन्हें क्लीयर नहीं करते हैं, तो शादी के बाद ये बड़ी समस्या ( Problems in relationship) का रूप ले सकते हैं. इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ टॉपिक के बारे में बताएंगे, जिन पर शादी से पहले लोगों को बात जरूर करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :  Bollywood News : प्रियंका चोपड़ा बिना ब्रा ही पहुंच गईं अवॉर्ड फंक्शन, खुली जैकेट में बार-बार बचानी पड़ी लाज.

 

 

शादी से पहले पार्टनर से करें इन मुद्दों पर बात :

 

1. पारिवारिक रीति-रिवाज :

हर परिवार की अपनी कुछ परंपराएं, रीति-रिवाज होते हैं. जो जरूरी नहीं कि आपके यहां भी हो. ऐसे में शादी से पहले लड़की हो या लड़का उन्हें एक दूसरे के परिवार की परंपराएं, पूजा-पाठ संबंधी मान्यताएं और संस्कार आदि के बारे में बातें कर लेनी चाहिए. खासकर ऐसी लड़कियां जो वर्किंग हैं. उन्हें इस बारे में अपने पार्टनर से बात कर लेनी चाहिए कि वो परिवार की मान्यताओं और परंपराओं को कितना समय और कितना डेडिकेशन दे पाएंगी.

 

 

2. पैसा और करियर :

भारत में आज भी पुरुषों में पृतस्तमात्क सोच की झलक दिखती है और वे शादी के बाद महिलाओं को जॉब या बिजनेस करने नहीं देते. ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि महिलाएं परिवार की शांति के लिए अपने करियर को खतरे में डाल देती हैं. शादी से पहले आपको अपने होने वाले पति से ये पूछ लेना चाहिए, कि बाद में आपके जॉब करने से उन्हें कोई परेशानी होगी या नहीं. इस बात के क्लीयर होने पर आप काफी फ्री महसूस करेंगी.

यह भी पढ़ें :  तेजस्वी की शादीः दिल्ली में फेरे, बिहार में जश्न शुरू, राजद कार्यालयों में बंटीं मिठाइयां | Tejashwi Yadav Marriage

खासकर लड़कियों के लिए इस बारे में बात करना बहुत जरूरी है कि वो करियर में ग्रोथ के लिए आगे क्या करना चाहती हैं और पार्टनर उन्हें इस काम में कैसे सपोर्ट करेगा.

 

 

3. जॉब और टाइमिंग्स के बारे में :

कई बार इन बातों को लेकर भी हसबैंड और वाइफ के बीच तनाव रहता है कि जॉब या टाइमिंग की समस्या सामने आती है. कुछ जॉब सेक्टर ऐसे हैं जहां डे-शिफ्ट और नाइट शिफ्टड दोनों में ही काम करना पड़ता है. ऐसे में संभव है कि आप अभी डे-शिफ्ट में हो लेकिन भविष्य में नाइट शिफ्ट में काम करना पड़ें.इसलिए इस मुद्दे पर भी शादी से पहले ही बात कर लेनी चाहिए.

 

 

4. फैमिली प्लानिंग :

कई मामलों में देखा गया है कि लोग शादी के कुछ समय बाद ही फैमिली प्लानिंग यानी लाइफ में बेबी के आने का फैसला कर लेते हैं. ये फैसला उन्हें औलाद का सुख दे देता है, लेकिन किसी एक का करियर दाव पर लग जाता है. अगर आप शादी के बाद कुछ सालों तक फैमिली प्लानिंग नहीं करना चाहते हैं, तो शादी होने से पहले पार्टनर को इस फैसले के बारे में जरूर बता दें. वह आपके इस फैसले में साथ है या नहीं, ये बात पहले ही क्लीयर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Tejashwi Yadav Marriage Exclusive : तेजस्वी यादव की आज शादी, सामने आई तैयारियों की पहली तस्वीर.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page