Follow Us On Goggle News

PPF Investment Scheme : एक छोटा सा निवेश बना सकता है करोड़पति, जानिए इस सरकारी स्कीम के फायदे और कितना करना है निवेश.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PPF Investment Scheme : पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्‍कीम आपको करोड़पति बना सकती है. इसमें निवेश करके आप अपना भविष्य में कॉर्पस तैयार कर सकते हैं. (Investment Planning) यहां आप कम रकम के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

 

PPF Investment Scheme : अगर आप इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं और नौकरी करते हैं तो आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है. आप सरकारी स्कीम में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, जहां आपका पैसा सुरक्षित तो रहेगा ही, साथ ही रिटर्न भी अच्छा मिलेगा. पीपीएफ में निवेश करके आप अपना भविष्य में कॉर्पस तैयार कर सकते हैं. यहां आप कम रकम के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. (Investment Planning) आइए जानते हैं कैसे आप कम निवेश के साथ अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.  

 

500 रुपए से कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट शुरू :

पीपीएफ (PPF) में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत मिनिमम 500 रुपए से हो सकती है. इस अकाउंट में आप सालाना मैक्सीमम अमाउंट 1.5 लाख रुपए और मंथली 12500 रुपए के निवेश से शुरू कर सकते हैं. पीपीएफ की मैच्योरिटी 15 साल है और आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Reliance Jio : जियो के इन धांसू Plan से Airtel-Vi के छूटे पसीने! 150 रुपये से कम में डेली 1GB डेटा और इतना कुछ.

 

कितना मिलता है ब्याज?

केंद्र सरकार (Central Government) की इस स्कीम में अभी इन्वेस्टर्स को 7.1% की दर से ब्याज मिलता है. मार्च के बाद इस स्कीम में ब्याज का भुगतान किया जाता है. इस स्कीम में आप अपने नाम पर या नाबालिग के अभिभावक के रुप में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते है.

 

PPF स्‍कीम की खासियत :

पोस्‍ट ऑफिस या बैंक ब्रांच में आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट खुलवा सकते हैं. यह अकाउंट महज 500 रुपये खुलवाया जा सकता है. इसमें सालाना 1.50 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है. इस अकाउंट की मैच्‍योरिटी 15 साल होती है. लेकिन, मैच्‍योरिटी के बाद इसे 5-5 साल के ब्रैकेट में आगे एक्‍सटेंड करने की सुविधा है.

इस स्‍कीम की खासियत है कि इसमें आपका निवेश पूरी तरह सेफ रहता है. इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होती है. सरकार की तरफ ये इसकी ब्‍याज दरें तय की जाती हैं, जिसकी तिमाही आधार पर समीक्षा होती है. पोस्‍ट ऑफिस में अभी PPF स्‍कीम पर 7.1 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है.

यह भी पढ़ें :  Multibagger Stocks : पहले ही द‍िन इस शेयर ने क‍िया मालामाल, एक द‍िन में 10 लाख के हो गए 13 लाख.

कितना कर सकते हैं निवेश :

अगर आप हर महीने 12,500 रुपये PPF अकाउंट में डिपॉजिट करते हैं और इसे 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो मैच्‍योरिटी पर आपको कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें 22.50 लाख रुपये आपका कुल निवेश होगा, जबकि 18.18 लाख रुपये आपको ब्‍याज से इनकम होगी. यह कैलकुलेशन 7.1 फीसदी सालाना ब्‍याज दर अगले 15 साल तक के लिए मानकर की गई है. ब्‍याज दर बदलने पर मैच्‍योरिटी की रकम बदल सकती है. यहां यह जान लें कि PPF में कम्‍पाउंडिंग सालाना आधार पर होती है.

 

स्कीम में निवेश से कैसे बनेंगे करोड़पति :

अगर आप इस स्‍कीम से करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आपको इसे 15 साल के बाद 5-5 साल के लिए दो बार बढ़ाना होगा. यानी, अब आपकी निवेश अवधि 25 साल हो गई. इस तरह, 25 साल के बाद आपका कुल फंड 1.03 करोड़ रुपये हो जाएगा. इस अवधि में आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये होगा, जबकि आपको 65.58 लाख रुपये ब्‍याज से इनकम होगी. यह ध्‍यान रखें कि पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) को अगर आगे एक्‍सटेंड कराना चाहते हैं, तो मैच्‍योरिटी से एक साल पहले अप्‍लीकेशन देना होगा. मैच्‍योरिटी पूरा होने के बाद अकाउंट को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :  Dairy Farming Business : डेयरी फार्म खोलने के लिए 25 फीसदी तक मिल रही सब्सिडी, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई.

 

टैक्स छूट का भी मिलता है फायदा :

अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको यहां टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है.  इसमें इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स बेनेफिट मिलता है. इसमें स्कीम में 1.5 लाख रुपये तक निवेश का डिडक्शन लिया जा सकता है. PPF में कमाई गई ब्याज और मेच्योरिटी की राशि भी टैक्स फ्री होती है. इस तरह पीपीफ में निवेश ‘EEE’ कैटेगरी में आता है. सबसे अहम बात स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स को सरकार स्‍पांसर करती है. इसलिए इसमें सब्सक्राइबर्स को निवेश पर पूरी सुरक्षा मिलती है. इसमें कमाए गए ब्याज पर सॉवरेन गारंटी होती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page