Follow Us On Goggle News

VIP darshan in Deoghar: इस सावन में देवघर में बाबा के दर्शन के लिए मिलेगा VIP पास, चंद सेकेंड में कर पाएंगे बाबा के दर्शन

इस पोस्ट को शेयर करें :

VIP darshan in Deoghar: बाबा बैद्यनाथ (Baba Baidyanath) मंदिर में भीड़ को देखते हुए VIP दर्शन की व्यवस्था बनाई गई है. इस व्यवस्था में भक्तों को गर्भ गृह में पहुंचने में कम समय लगता है. ऐसे में सामान्य भक्तों को लंबी लाइन में होकर बाबा का दर्शन करने के लिए जाना होता है.

 

VIP darshan in Deoghar: झारखंड (Jharkhand) के देवघर जिले में स्थित बाबा बैद्यनाथ के वीआईपी दर्शन करने के लिए अब डिजिटल कार्ड लेना अनिवार्य होगा. मंदिर प्रशासन ने अब से बिना कार्ड के मशीन अंदर जाने की इजाजत ही नहीं देगी. हालांकि, अब पूरी व्यवस्था मेट्रो स्टेशन की तरह कर दी गई है. इसमें जब तक डिजिटल कार्ड को मशीन में नहीं डाला जाएगा, तब तक उसका गेट नहीं खुलेगा. इस दौरान बाबा बैद्यनाथ (Baba Baidyanath) के मंदिर में 10 मशीनों से व्यवस्था का ट्रायल लिया जा रहा है. इसकी सफलता के बाद संख्या बढ़ा दी जाएगी. वहीं, सावन के त्योहार में भक्तों की भीड़ को देखते हुए नई व्यवस्था की जा रही है.

यह भी पढ़ें :  Jharkhand Board 10th - 12th Result 2022 : झारखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं साइंस का रिजल्ट जारी, इस लिंक से देखें अपना परिणाम.

 

दरअसल, मंदिर प्रशासन के मुताबिक, बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के लिए अब तक कागज का कार्ड दिया जाता था. जहां कागज के कार्ड पर एक बार कोड होता था, ताकि, मंदिर में जल्दी दर्शन के लिए लाइन में लगने से पहले बार कोड स्कैनर मशीन से स्कैन किया जाता है. वहीं, स्कैनिंग के बाद मंदिर में जाने के लिए भक्तों को भेजा जाता है. इससे भक्तों को काफी समय लग जाता था. ऐसे में स्कैनिंग की एक मशीन होने के चलते भक्तों का सबसे ज्यादा समय स्कैनिंग में लगता था. इस प्रक्रिया में मंदिर प्रशासन ने सावन में होने वाली संभावित भीड़ को देखते हुए हाईटेक व्यवस्था के प्रयास में जुट गया. इसके चलते प्रशासन ने मेट्रो स्टेशनों पर लगाए जाने वाले गेट मशीनों को लगवाया है. फिलहाल, इनका ट्रायल चल रहा है.

जानिए बाबा बैद्यनाथ के कैसे होते हैं VIP दर्शन?

बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भीड़ को देखते हुए VIP दर्शन की व्यवस्था बनाई गई है. इस व्यवस्था में भक्तों को गर्भ गृह में पहुंचने में कम समय लगता है. ऐसे में सामान्य भक्तों को लंबी लाइन में होकर बाबा का दर्शन करने के लिए जाना होता है. वहीं, जल्दी बाबा के दर्शन के लिए लोगों की लाइन काफी छोटी होती है. इसके लिए भक्तों को टिकट लेना पड़ता है.जिसकी कीमत 250 रुपए है. मंदिर प्रशासन के काउंटर से पास लेने वालों को ही VIP दर्शन की अनुमति दी जाती है.

यह भी पढ़ें :  LPG Gas Subsidy: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान? जानिए आपको मिलेंगे या नहीं पैसे.

भक्तों को दर्शन के लिए समय की होगी बचत

इस दौरान मंदिर प्रशासन का कहना है कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन कर रहे भक्तों के समय की काफी बचत होगी, जिससे भक्त आसानी से मंदिर में जल्दी दर्शन की व्यवस्था का लाभ उठा सकेंगे. वहीं, पहले फेस में 10 मशीनों को लगाया गया है. जहां पर इनका ट्रायल चल रहा है. बता दें कि, ये मशीनें भक्तों के लिए पूरी तरह से एक्टिव हैं. इनके काम करने की क्षमता भी काफी तेज है. ये मेट्रो स्टेशनों की तरह यह बिना डिजिटल कार्ड के किसी को अंदर एंट्री नहीं देगी.इससे मंदिर प्रशासन के साथ भक्तों को भी काफी आसानी होगी. ऐसे में आने वाले दिनों में इन सेवाओं का तेजी से विस्तार किया जाएगा. जहां भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था और उनकी सुविधा को लेकर हर तरह से तैयारी की जा रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page