Follow Us On Goggle News

SBI Bank: स्टेट बैंक के ग्राहकों को बैंक जाने की झंझट खत्म, घर बैठे आसानी से चेक करें अपना बैलेंस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

SBI Bank: अगर आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपको एक साथ कई सुविधाएं मिल रही हैं। आप चाहें तो 4 अलग-अलग तरीकों से अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसमें फोन से लेकर मैसेज तक इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी शामिल है। देश में स्टेट बैंक के करोड़ों ग्राहक हैं और आपको इस बैंक की शाखाएं और एटीएम सड़क पर मिल जाएंगे। जब सामुदायिक सेवा की बात आती है, तो देश में सबसे पहले स्टेट बैंक का नाम लिया जाता है।

 

SBI Bank: अगर आप भी देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी हैं. एसबीआई आपको एक साथ कई सुविधाएं दे रही हैं. आप चाहें तो 4 अलग-अलग तरीकों से खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसमें फोन से लेकर मैसेज तक और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी शामिल है.

 

SBI Quick SBI Bank: स्टेट बैंक के ग्राहकों को बैंक जाने की झंझट खत्म, घर बैठे आसानी से चेक करें अपना बैलेंस.

 

देश में स्टेट बैंक के करोड़ों ग्राहक हैं और गली-नुक्कड़ पर आपको इस बैंक की ब्रांच और एटीएम मिल जाएंगे. कम्युनिटी सर्विस की जब बात आती है तो देश में स्टेट बैंक का नाम सबसे पहले लिया जाता है. यही वजह है कि आम खाताधारक के लिए यह बैंक हर तरह की सर्विस लेकर आता है ताकि रुपये-पैसे के लेनदेन या जमा-निकासी में कोई परेशानी न हो. इसी में एक बड़ी सुविधा सेविंग खाते के बैलेंस चेक (SBI Balance Check) करने की है. लोग इस सेवा का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हें जानना होता है कि खाते में कितने रुपये हैं या पहले से सेविंग कितनी बढ़ या घट गई.

यह भी पढ़ें :  SBI Home Loan: एसबीआई के इन ग्राहकों की बल्ले-बल्ले! होम लोन पर ब्याज दरें हुई कम.

खाताधारकों की इस जरूरत को देखते हुए स्टेट बैंक 4 अलग-अलग तरीके से अकाउंट बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है. टोल फ्री नंबर, नेट बैंकिंग, मोबाइल ऐप और एटीएम कार्ड से कुछ ही मिनटों में खाते का बैलेंस जान सकते हैं. आइए इन सभी तरीकों के बारे में जान लेते हैं.

 

टोल फ्री नंबर से चेक करें बैलेंस: SBI Bank

आप स्टेट बैंक की एसएमएस बैंकिंग सर्विस के जरिये बैलेंस चेक कर सकते हैं. इस सेवा में आपको अकाउंट बैलेंस डिटेल और मिनी स्टेटमेंट देखने की सुविधा मिलती है. इसमें आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसबीआई के बैलेंस इन्क्वायरी नंबर पर फोन करना होता है या मैसेज करना होता है. यह नंबर टोल फ्री नंबर है. कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल फोन पर बैलेंस की जानकारी मिल जाती है. आपको 09223766666 पर BAL लिखकर मैसेज करना होता है. तुरंत आपको मोबाइल फोन पर अपडेट एसबीआई अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी. अगर आप मिनी स्टेटमेंट लेना चाहते हैं तो आपको 09223866666 पर MSTMT लिखकर मैसेज करना होगा.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

एसएमएस के जरिये बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इसकी सुविधा लेनी होगी. इसमें आप 09223488888 नंबर पर REG लिखें, स्पेस देकर अकाउंट लिखकर मैसेज करें. मैसेज करने के बाद एसबीआई की तरफ से रजिस्ट्रेशन होने का एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा. रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप एसबीआई अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट पा सकते हैं, चेकबुक के लिए रिक्वेस्ट दे सकते हैं, ई-स्टेटमेंट पा सकते हैं या एजुकेशन लोन सर्टिफिकेट या होम लोन इंटरेस्ट सर्टिफिकेट पा सकते हैं.

 

नेट बैंकिंग से जानें बैलेंस: SBI Bank

स्टेट बैंक के जिन ग्राहकों ने नेट बैंकिंग की सर्विस ली है, वे इससे आसानी से बैलेंस जान सकेंगे. आपको नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा. इस सुविधा से आप बैलेंस इन्क्वायरी कर सकेंगे, फंड ट्रांसफर कर सकेंगे, पर्सनल लोन, होम लोन या मॉर्गेज लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 

मोबाइल ऐप से बैलेंस चेक: SBI Bank

स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई मोबाइल ऐप चलाता है. इनमें से कोई ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और एसबीआई की सेवाएं ले सकते हैं. इन ऐप में एसबीआई एनीव्हेयर, एसबीआई क्विक, एसबीआई ऑनलाइन और एसबीआई एमपासबुक शामिल हैं. इसमें से किसी भी ऐप पर आप एसबीआई खाते का बैलेंस कुछ ही देर में जान सकते हैं. यह काम सरल और सुविधाजनक होता है.

यह भी पढ़ें :  Bank Alert: 31 मार्च को देर तक चले बैंकों का कामकाज, रिजर्व बैंक को लिखा पत्र.

 

एटीएम कार्ड से बैलेंस चेक: SBI Bank

अगर आप स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो एटीएम में डेबिट कार्ड की मदद से बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको एसबीआई के एटीएम में जाना होगा और नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा.

एटीएम में एसबीआई डेबिट कार्ड को स्वाइप करें: SBI Bank

  • इसके बाद 4 अंकों का एटीएम पिन दर्ज करें
  • बैलेंस इन्क्वायरी विकल्प को चुनें
  • आपको एसबीआई खाते का बैलेंस दिख जाएगा
  • इस सर्विस की मदद से आप पिछले 10 ट्रांजैक्शन के बारे में जान सकेंगे. मिनी स्टेटमेंट विकल्प में जाने पर यह सुविधा मिलती है. एटीएम पर इसका कमांड देते ही प्रिंटेड फॉरमेट में पिछले 10 ट्रांजैक्शन का मिनी स्टेटमेंट मिल जाएगा. आप इस सुविधा का लाभ किसी दूसरे बैंक के एटीएम पर भी उठा सकते हैं.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page