Follow Us On Goggle News

RBI Credit Card New Rules: क्रेडिट कार्ड को लेकर आरबीआई ने जारी किए नए नियम, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

RBI Credit Card New Rules: आरबीआई ( भारतीय रिजर्व बैंक ) गुरुवार को डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। आरबीआई के निर्देशों के अनुसान यदि क्रेडिट कार्डधारक को अपना खाता बंद करने में देरी का सामना करना पड़ता है तो बैंक को उस कार्डधारक को जुर्माना अदा करना पड़ेगा। इसके अलावा आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड को लेकर थोड़ी सख्ती भी की है। आपको बता दें कि, आरबीआई ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े मास्टर दिशा-निर्देशों में बिना आवेदन कार्ड जारी करने या अपग्रेड कर पर सख्ती से रोक लगा दी है।

 

 

बैंकों पर भी लगेगा जुर्माना: RBI Credit Card New Rules

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक यदि बैंक बिना आवेदन के डेबिट या क्रेडिट जारी करता है तो उन्हें अब बिलिंग राशि का दोगुना जुर्माना अदा करना होगा। आपको बता दें कि, आरबीआई के यह नियम एक जुलाई 2022 से लागू होंगे और सभी प्रकार के बैंकों पर प्रभावी होंगे। बैंकों के साथ-साथ बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को भी यह नियम मानने होंगे। इसके अलावा आरबीआई ने कहा है कि, क्रेडिट या डेबिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां बकाया की वसूली के लिए ग्राहकों को परेशान नहीं कर सकते। बैंक ने यह भी कहा है कि, बिना ग्राहक की मंजूरी के कार्ड जारी करना या उसकी सीमा बढ़ाने अथवा अन्य सुविधाएं देना बिल्कुल मना है।

यह भी पढ़ें :  Police SI Recruitment 2021: पुलिस एसआई के 320 पदों पर भर्ती, ग्रेजुएट युवा करें आवेदन.

 

क्रेडिट कार्ड की सेवा बंद कराने के लिए आरबीआई ने निर्धारित किए हैं कुछ नियम: RBI Credit Card New Rules

अब हम आपको यह बताने जा रहें हैं कि, क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने के लिए आरबीआई ने कौन से नियम निर्धारित किए हैं। आरबीआई ने कहा है कि, जो व्यक्ति अपना कार्ड बंद करवाना चाहता है उसे क्रेडिट कार्ड को बंद करने के बारे में कार्डधारक को ईमेल, एसएमएस आदि के माध्यम से तुरंत सूचित किया जाना चाहिए। जिनमे हेल्पलाइन, ई-मेल-आईडी, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस, वेबसाइट पर प्रमुखता से दिखाई देने वाला लिंक, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल-ऐप या कोई अन्य मोड शामिल हैं। इसके अलावा कार्डधारक द्वारा सभी बकाया भुगतान के अधीन सात दिनों के भीतर पूरा किया जाना चाहिए। ध्यान रहे कार्ड-जारीकर्ता डाक या किसी अन्य माध्यम से बंद करने का अनुरोध भेजने पर जोर नहीं देगा, जिसके परिणामस्वरूप अनुरोध प्राप्त होने में देरी हो सकती है। आरबीआई ने कहा है कि, कार्ड जारीकर्ता को 30 दिनों की अवधि के भीतर क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी के साथ कार्ड बंद होने की जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

 

क्रेडिट कार्ड बंद करने पर आरबीआई के नियम: RBI Credit Card New Rules

  1. आरबीआई के निर्देश में कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड को बंद करने के किसी भी अनुरोध को क्रेडिट कार्ड-जारीकर्ता द्वारा सात कार्य दिवसों के भीतर पूरा किया जाना चाहिए, कार्डधारक द्वारा सभी बकाया भुगतान के अधीन.
  2. क्रेडिट कार्ड को बंद करने के बारे में कार्डधारक को ईमेल, एसएमएस आदि के माध्यम से बंद होने के बारे में तुरंत सूचित किया जाना चाहिए.
  3. क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को क्रेडिट कार्ड खाता बंद करने के लिए अनुरोध प्रस्तुत करने के लिए कई चैनल उपलब्ध कराने होंगे.
  4. इनमें हेल्पलाइन, समर्पित ई-मेल-आईडी, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR), वेबसाइट पर प्रमुखता से दिखाई देने वाला लिंक, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल-ऐप या कोई अन्य मोड शामिल हैं.
  5. कार्ड-जारीकर्ता डाक या किसी अन्य माध्यम से बंद करने का अनुरोध भेजने पर जोर नहीं देगा जिसके परिणामस्वरूप अनुरोध प्राप्त होने में देरी हो सकती है.
  6. यदि कार्ड जारीकर्ता सात कार्य दिवसों के भीतर क्रेडिट कार्ड को बंद करने की प्रक्रिया में विफल रहता है, तो उसे खाता बंद होने तक ग्राहक को 500 रुपये प्रति दिन की देरी का जुर्माना देना चाहिए, बशर्ते खाते में कोई बकाया न हो.
  7. यदि क्रेडिट कार्ड का उपयोग एक वर्ष से अधिक की अवधि के लिए नहीं किया गया है, तो कार्ड जारीकर्ता कार्डधारक को सूचित करने के बाद क्रेडिट कार्ड खाते को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है.
  8. यदि 30 दिनों की अवधि के भीतर कार्डधारक की ओर से कोई उत्तर नहीं मिलता है, तो कार्ड जारीकर्ता द्वारा कार्ड खाता बंद कर दिया जाएगा, बशर्ते कि कार्डधारक द्वारा सभी देय राशि का भुगतान किया जाए.
  9. कार्ड जारीकर्ता को 30 दिनों की अवधि के भीतर क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी के साथ कार्ड बंद होने की जानकारी देनी होगी.
  10. क्रेडिट कार्ड खाता बंद होने के बाद, क्रेडिट कार्ड खाते में उपलब्ध कोई भी क्रेडिट शेष, कार्डधारक के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाना चाहिए.
यह भी पढ़ें :  Free LPG Gas Cylinder : फ्री में मिलेगी गैस सिलेंडर, बस ऐसे करें बुक.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page