Follow Us On Goggle News

Post Office New Services: 31 मई बैंक की तरह डाकघर में भी मिलेंगी ये सुविधाएं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Post Office New Services: अगर आपके पास भी डाकघर में आपका बैंक खाता है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार डाक विभाग अपने ग्राहकों को एनईएफटी एवं आरटीजीएस की सुविधा देने जा रही है. इन सेवाओं के शुरू होने से डाकघर के ग्राहक भी इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कर सकेंगेइससे. पैसे भेजना अब पहले के मुकाबले काफी आसान हो जाएगा. डाक विभाग ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है. इस सर्कुलर के अनुसार संचार मंत्रालय की देखरेख में यह सुविधाएं शुरू की गई है.

फिलहाल इनका ट्रायल चल रहा है. 31 मई, 2022 से इन सेवाओं की शुरुआत कर दी जाएगी. इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के जरिए फंड ट्रांसफर करना काफी आसान होता है. देशभर के डाकघरों में बड़ी संख्‍या में लोगों ने सेविंग अकाउंट खुलवा रखे हैं. लंबे समय से इन ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा की जरूरत महसूस की जा रही थी.

यह भी पढ़ें :  पटना पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया स्वागत | Bihar Vidhan Sabha Centenary Celebrations

 

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड है. इंटरनेट बैंकिंग के जरिए यह सुविधा प्रदान की जाती है. एनईएफटी के जरिए आप कितने भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है. इसमें कोई लिमिट तय नहीं की गई है. इस सेवा का लाभ सप्‍ताह के सातों दिन उठाया जा सकता है. बैंकों में एनईएफटी ट्रांजेक्‍शन आधे घंटे में क्लियर हो जाती है. ई-बैंकिंग और एम-बैंकिंग चैनलों के जरिए शुरू किए गए आउटवर्ड एनईएफटी लेनदेन पर कोई शुल्‍क नहीं लगाया जाता है. काउंटर पर एनईफटी रेमिटेंस के लिए प्रति लेनदेन न्‍यूनतम और अधिकतम चार्ज एक रुपया और 15 लाख रुपये है.

रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) पैसा ट्रांसफर करने की एक तीव्र प्रक्रिया है. इसके जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर बहुत तेजी से होता है. इसमें फंड ट्रांसफर की कम से कम सीमा 2 लाख रुपये है.

डाकघर सेविंग्स अकाउंट पर NEFT/RTGS चार्ज: Post Office New Services

  • -10,000 रुपये तक के लेन-देन के लिए 2.50 रुपये+GST
  • -10,000 रुपये से ऊपर 1 लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए 5 रुपये +GST
  • -1 लाख से ज्यादा और 2 लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए 15 रुपये +GST
  • -2 लाख से ज्यादा के लेन-देन के लिए 25 रुपये +GST

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page