Follow Us On Goggle News

Plastic Products Banned: आज से पॉलीथिन के थैलों व थर्मोकोल की थाली-कटोरी पूरे देश में प्रतिबंध लागू.

इस पोस्ट को शेयर करें :

  • थर्मोकोल और प्लास्टिक से बनी थाली, कटोरी, प्लेट, कप, गिलास, कांटा, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे आदि पर प्रतिबंध लगाया दिया गया है.
  • थर्मोकोल की सजावटी सामग्री, प्लास्टिक स्टिक युक्त ईयर बड्स, बैनर, सौ माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बैनर.
  • मिठाई के डिब्बे, निमंत्रण कार्ड और सिगरेट पैकेट के इर्द-गिर्द लपेटने या पैक करने वाली प्लास्टिक कोटेड फिल्में.
  • गुब्बारों में लगाई जाने वाली प्लास्टिक की डंडिया, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम की प्लास्टिक की डंडिया, प्लास्टिक के झंडे आदि.

Plastic Products Banned: बिहार में शुक्रवार से एकल उपयोग प्लास्टिक और उससे बनी सामग्री, पॉलीथिन के बैग और थर्मोकोल के प्लेट-कटोरी की बिक्री नहीं होगी। एक जुलाई से पूरे देश में इस पर प्रतिबंध लागू हो गया है। वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की तरफ से इन सभी के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है।

आदेश के अनुसार एकल उपयोग प्लास्टिक के निर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पर रोक रहेगी। विभाग की तरफ से इस संबंध में छह माह पहले 16 दिसंबर को ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी। हालांकि कम प्लास्टिक की परत वाले कागज के कप का इस्तेमाल जारी रहेगा। उन्हीं प्लास्टिक और थर्मोकॉल पर प्रतिबंध रहेगा, जो केंद्र की अधिसूचना में हैं।

यह भी पढ़ें :  Good News : जम्मू-कश्मीर में आतंकी बुरहान वानी के पिता ने पुलवामा के स्कूल में फहराया तिरंगा, राष्ट्रगान भी गाया.

इस्तेमाल किया तो देना होगा जुर्माना:

एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर आम लोगों पर 500 से दो हजार और औद्योगिक स्तर पर इसका उत्पादन, आयात, भंडारण और बिक्री करने वालों पर पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 15 के तहत दंड का प्रावधान होगा। ऐसे व्यवसायियों और उद्यमियों पर 20 हजार रुपये से एक लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है, या पांच वर्ष तक की जेल या दोनों सजाएं दी जा सकती हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page