Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Petrol Diesel Price Today: देश में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का स‍िलसि‍ला थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने आज, 30 मार्च 2022 को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में इजाफा कर दिया गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन के दामों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ अब पेट्रोल 101 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है.

 

देश भर में महंगे पेट्रोल से लोग परेशान हैं, लगभग सभी राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहा है. इस बीच बीते 9 दिन से तेल की कीमतों पर महंगाई की मार जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल 101.01 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 92.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है. बता दें कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है. आइए जानते हैं प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव…

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल के भाव में गिरावट जारी, जानिए आपके शहर में आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम.

 

दिल्ली: Petrol Diesel Price Today

  • पेट्रोल- 101.01 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल- 92.27 रुपये प्रति लीटर

 

पटना: Petrol Diesel Price Today

  • पेट्रोल- 111.68 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल- 96.68 रुपये प्रति लीटर

 

मुंबई: Petrol Diesel Price Today

  • पेट्रोल- 115.88 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल- 100.10 रुपये प्रति लीटर

 

चेन्नई: Petrol Diesel Price Today

  • पेट्रोल- 106.69 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल- 96.76 रुपये प्रति लीटर

 

कोलकाता: Petrol Diesel Price Today

  • पेट्रोल- 110.52 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल- 95.42 रुपये प्रति लीटर

बता दें कि 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने शुरू हुए हैं. तब से अब तक सिर्फ एक दिन (24 मार्च) छोड़कर हर रोज कीमतों में उछाल आ रहा है. 29 मार्च की बढ़ोतरी को जोड़ लें तो 9 दिनों में पेट्रोल 5 रुपये 60 पैसे महंगा हो गया है. बता दें कि 24 मार्च को पेट्रोल के दाम स्थिर थे.

 

किस दिन कितने बढ़े दाम? Petrol Diesel Price Today

  1. 22 मार्च- 80 पैसे
  2. 23 मार्च- 80 पैसे
  3. 25 मार्च- 80 पैसे
  4. 26 मार्च- 80 पैसे
  5. 27 मार्च- 50 पैसे
  6. 28 मार्च- 30 पैसे
  7. 29 मार्च- 80 पैसे
  8. 30 मार्च- 80 पैसे
यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, जानिए आपके शहर में आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के भाव.

अभी नहीं थमेगी पेट्रोल-डीजल पर महंगाई! Petrol Diesel Price Today

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच फरवरी में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम 139 डॉलर प्रति बैरल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे, जिसका असर अब भारत में देखने को मिल रहा है. हालांकि, इंटरनेशनल मार्केट में अब क्रूड ऑयल के दामों में गिरावट आ चुकी है. लेकिन राष्ट्रीय बाजार में अब पेट्रोल और डीजल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं. 22 मार्च से अब तक यानी 9 दिन में 8 बार तेल कंपनियों ने वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए हैं. एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि अभी कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने वाला नहीं हैं.

 

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव: Petrol Diesel Price Today

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

 

प्रतिदिन अपडेट होती हैं तेल की कीमतें: Petrol Diesel Price Today

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. 

 

Input: Aajtak.in


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page