Follow Us On Goggle News

Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Petrol Diesel Price Today: केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों में भारी कटौती की है. एलपीजी गैस सिलेंडर, पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी कटौती हुई है.

 

Petrol Diesel Price Today : देश के तेल कंपनियों ने मंगलवार, 24 मई 2022 के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी कर दी हैं. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर 8 और डीजल पर 6 एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने से तेल के दाम घट गए हैं. देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) घटकर 96.72 रुपये प्रति लीटर हो गई. जबकि एक लीटर डीजल के लिए अब 89.62 रुपये चुकाने होंगे. उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद पेट्रोल 8.69 रुपये और डीजल 7.05 रुपये सस्ता हो गया है. वहीं दूसरी तरफ, मुंबई में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 113.35 रुपये और डीजल की कीमत 97.28 रुपये हो गई. यहां पेट्रोल और डीजल का भाव क्रमश: 7.16 रुपये और 7.49 रुपये प्रति लीटर कम हुआ है.

 

कोलकाता और चेन्नई की बात करें तो यहां भी तेल के दाम घटे हैं. कोलकाता में आज पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर हैं. पहले तेल की कीमतें क्रमश: 115.12 रुपए और 99.83 रुपये प्रति लीटर थी. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 102.63 रुपए और डीजल का दाम 94.24 रुपए है. यहां पेट्रोल और डीजल के दाम 8.22 रुपये और 6.70 रुपये प्रति लीटर कम हुए हैं. गर आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें देखना चाहते हैं, तो इस लिंक परक्लिककरके चेक कर सकते हैं.

 

आम जनता को मिली बड़ी राहत : Petrol Diesel Price Today

महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए मोदी सरकार की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क घटाने का फैसला एक बड़ी राहत है. सरकार के लिए बढ़ती महंगाई सबसे बड़ी चिंता बन गई थी. इससे एक तरफ ग्रोथ थमने का खतरा बना था तो दूसरी तरफ रिजर्व बैंक (RBI) पर दरें बढ़ाने का दबाव बन गया था. सरकार के फैसला के साथ दोनों मोर्चों पर राहत लाने की कोशिश की है.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

 

जानिए आपके शहर के रेट? Petrol Diesel Price Today

  • — दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये लीटर
  • — मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये लीटर
  • — कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये लीटर
  • — चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये लीटर
  • — लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये लीटर
  • — पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये लीटर और डीजल 94.04 रुपये
  • — भोपाल में पेट्रोल 108.65 रुपये और डीजल 93.90 रुपये लीटर
  • — पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये लीटर

 

 

निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान : Petrol Diesel Price Today

केंद्र सरकार ने शनिवार शाम देशवासियों को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty on Petrol-Diesel) में बड़ी कटौती की. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जानकारी देते हुए कहा हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Central excise duty) में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी. हालांकि, सरकार के राजस्व पर इससे ₹1 लाख रुपए का सालाना असर होगा.

 

 

 

आज रात से लागू होंगी नई कीमतें : Petrol Diesel Price Today

शनिवार मध्यरात्री रात 12 बजे से पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें लागू होंगी. पिछले दिनों PM मोदी ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए राज्यों को एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) कम करने की सलाह दी थी. हालांकि, कुछ राज्यों ने ही पिछले दिनों वैट में कटौती की थी. लेकिन, अभी ज्यादातर राज्यों में वैट ज्यादा है. निर्मला सीतारमण ने कहा- हम राज्यों से भी उम्मीद करते हैं, जिन्होंने नवंबर 2021 के बाद से कोई कटौती नहीं की है, वो भी आम जनता को थोड़ी राहत देंगे.

यह भी पढ़ें :  LPG Cylinder Price Hike: फिर 50 रुपये महंगा हुआ घरेलू गैस सिलेंडर, यहाँ देखें नया रेट लिस्ट.

 

महाराष्ट्र में सबसे महंगा पेट्रोल : Petrol Diesel Price Today

देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.46 रुपए प्रति लीटर था, जबकि डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.61 रुपए प्रति लीटर. वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपए और डीजल 85.83 रुपए लीटर था. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol price today) 105.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत (Diesel price today) 96.67 रुपए प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपए लीटर और डीजल 104.77 रुपए लीटर बिक रहा है. हालांकि, अब एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो जाएंगे.

 

दो महीने में 19.60 रुपये महंगी हुई CNG :

दिल्ली में शनिवार को सीएनजी की कीमतों में 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई. इसके साथ ही पिछले दो महीने में सीएनजी के दामों में 13वीं बार बढ़ोतरी की जा चुकी है. दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी की कीमत 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

 

गैस सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी : Petrol Diesel Price Today

मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के करीब 9 करोड़ लाभार्थियों को गैस सब्सिडी देने का भी फैसला किया है. सरकार ने कहा है कि वह प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देगी. निर्मला सीतारमण ने ट्वीट में लिखा है कि इससे माताओं-बहनों को बहुत मदद मिलेगी. इससे सरकार पर सालाना करीब 6100 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा.

 

लिए गए और भी बड़े फैसले : Petrol Diesel Price Today

सीतारमण ने कहा कि यह कटौती हमारी माताओं और बहनों की मदद करेगी. इससे सालाना लगभग 6,100 करोड़ रुपये का राजस्व निहितार्थ होगा. हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है. इससे अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी.

यह भी पढ़ें :  Russia Ukraine War : यूक्रेन में फंसे बिहार के छात्रों की भारत सरकार से गुहार- 'हम काफी डरे हुए हैं, प्लीज हमारी मदद कीजिए'.

 

LPG की कीमतों में भी कटौती : Petrol Diesel Price Today

महंगाई के बीच, केंद्र ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देने का भी फैसला किया है. बढ़ते रसोई गैस के दाम पर भी केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. एलपीजी की कीमत पर 200 रुपये सब्सिडी मिलेगी. 

 

कच्चे माल पर भी सीमा शुल्क कम किया जाएगा : Petrol Diesel Price Today

वित्त मंत्री ने कहा, हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं. प्लास्टिक उत्पादों पर हमारी आयात निर्भरता अधिक है. उन्होंने कहा कि स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क कम किया जाएगा. इसके अलावा, कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा. सीतारमण ने कहा, सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर रसद के माध्यम से उपाय किए जा रहे हैं.

 

विपक्ष की तरफ से बनाया गया था दबाव : Petrol Diesel Price Today

पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें बढ़ने के अलावा रसोई गैस की कीमतें भी लगातार बढ़ी हैं. इसकी वजह से लोगों के बजट पर बुरा असर पड़ रहा था. इसको देखते हुए तमाम जानकार एवं विपक्षी दल ईंधन कीमतों में कटौती की मांग कर रहे थे. सरकार के ऊपर भी दाम में कमी कनरे का दबाव बनता जा रहा है. कांग्रेस से लेकर आम आदमी पार्टी तक ने सरकार को बढ़ती कीमतों को लेकर घेरा था. हालांकि, अब सरकार ने आम आदमी की परेशानी को समझते हुए कीमतों में कटौती करने का ऐलान किया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page