Follow Us On Goggle News

Mukesh Ambani Property Distribution: मुकेश अंबानी ने बच्चों के नाम की पूरी जायदाद, देखें किसको क्या मिला ?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Mukesh Ambani Property Distribution: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने साम्राज्य के बंटवारे की योजना को अब अमल में लाते दिख रहे हैं। इसी कड़ी में मुकेश अंबानी ने बड़े बेटे आकाश अंबानी को रिलायंस की टेलीकॉम कंपनी जियो (Reliance Jio) की पूरी जिम्मेदारी दे दी है। आकाश अंबानी अब रिलायंस जियो के चेयरमैन बन गए हैं।

मुकेश अंबानी ने समय रहते एक महत्वपूर्ण फैसला किया है। उन्होंने बच्चों में अपने साम्राज्य का बराबर बंटवारा करने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत करते हुए मुकेश अंबानी ने खुद रिलायंस जियो बोर्ड से इस्तीफा देकर आकाश अंबानी को नया चेयरमैन नियुक्त किया है। मुकेश अंबानी नई जेनरेशन के लिए ऐसा कुछ भी नहीं छोड़ना चाहते हैं, जिसको लेकर भविष्य में बच्चों के बीच विवाद हो।

 

Mukesh Ambani Property Distribution: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने साम्राज्य के बंटवारे की योजना को अब अमल में लाते दिख रहे हैं। इसी कड़ी में मुकेश अंबानी ने बड़े बेटे आकाश अंबानी को रिलायंस की टेलीकॉम कंपनी जियो (Reliance Jio) की पूरी जिम्मेदारी दे दी है। आकाश अंबानी अब रिलायंस जियो के चेयरमैन बन गए हैं।

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today: ग्राहकों की खुल गई किस्मत, बहुत सस्ता हो गया सोना, यहाँ देखें रेट लिस्ट.

 

mukesh ambani and family Mukesh Ambani Property Distribution: मुकेश अंबानी ने बच्चों के नाम की पूरी जायदाद, देखें किसको क्या मिला ?

इसे मुकेश अंबानी के उत्तराधिकार की योजना का पहला कदम माना जा रहा है। खबर ये भी है कि मुकेश अंबानी बेटी ईशा को रिलायंस रिटेल की जिम्मेदारी देकर इस प्रक्रिया को तेज करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि मुकेश अंबानी की ये कोशिशें वॉल्टन परिवार की संपत्ति बंटवारे के मॉडल पर आधारित हैं।

पिछले साल ब्लूमबर्ग न्यूज ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि मुकेश अंबानी को वॉल्टन परिवार की उत्तराधिकार योजना सबसे ज्यादा पसंद आई है। पिछले साल ऐसी भी खबरें थीं कि मुकेश अंबानी अपने परिवार की हिस्सेदारी को एक ट्रस्ट जैसी संरचना में स्थानांतरित करने पर विचार कर रहे हैं, जो लिस्टेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को नियंत्रित करेगी। बहरहाल, आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ये वॉल्टन परिवार में कौन लोग हैं, जिनके मॉडल में मुकेश अंबानी ने दिलचस्पी दिखाई थी।

 

आकाश को बड़ी जिम्मेदारी: Mukesh Ambani Property Distribution

ब्लूमबर्ग के मुताबिक दुनिया में 10वीं रैंक के अरबपति धीरे-धीरे अपने साम्राज्य को अपने परिवार के बीच बांट रहे हैं। उद्योगपति मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है और कंपनी की बागडोर बड़े बेटे आकाश को सौंप दी है। इसे 65 वर्षीय अरबपति द्वारा भावी उत्तराधिकारी तैयार करने के रूप में देखा जा रहा है। स्टॉक एक्सचेंज को दिए गए एक आवेदन में रिलायंस जियो इंफोकॉम ने कहा है कि 27 जून को हुई एक बैठक में कंपनी के बोर्ड ने निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में गैर-कार्यकारी निदेशक आकाश अंबानी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें :  Chinese Apps Ban : सरकार ने इन 54 चीनी ऐप्स को किया बैन ! अगर आपके फोन में भी है मौजूद, तो जानें क्या करें.

 

fortuneindia 2022 01 c6a6bc7b ba51 4472 87e7 96467edb42ce Ambani family Mukesh Ambani Property Distribution: मुकेश अंबानी ने बच्चों के नाम की पूरी जायदाद, देखें किसको क्या मिला ?

 

ईशा अंबानी को बनाया चेयरपर्सन: Mukesh Ambani Property Distribution

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) को Reliance Industries की रिटेल यूनिट का चेयरपर्सन बनाया जाना लगभग तय है। इसकी औपचारिक घोषणा कभी भी हो सकती है। ईशा अंबानी को रिलायंस समूह की रिटेल यूनिट का अध्यक्ष बनाया जाना इस बात का एक और संकेत है कि मुकेश अंबानी उत्तराधिकार की एक सुनियोजित योजना के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

 

अनंत अंबानी को सोलर एनर्जी का कार्यभार: Mukesh Ambani Property Distribution

वहीं, अपने सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी को कुछ महीनों पहले मुकेश अंबानी ने रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर और रिलायंस न्यू सोलर एनर्जी के निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। अनंत अंबानी को नई एनर्जी कंपनियों को भी जिम्मेदारी दी गई है, जिन्हें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) द्वारा कुछ दिनों पहले स्थापित किया गया है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page