Follow Us On Goggle News

LPG Price Hike: दोगुनी हो सकती हैं रसोई गैस सिलेंडर की कीमत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LPG Price Hike: रूस और युक्रेन के बढ़ती टेंशन (Ukraine Russia Tensions) आम लोगों के लिए मुसीबत खड़ी करने वाली है। वास्‍तव में रसोई गैस (LPG Price) जल्द ही आम लोगों के बजट को और ज्यादा बढ़ा सकती है। रूस और युक्रेन के बढ़ती टेंशन से वैश्विक स्तर पर गैस की किल्लत (Global Gas Crisis) देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से अप्रैल से पका खाना और महंगा हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस वैश्विक गैस संकट का प्रभाव जल्द ही भारत में घरेलू गैस की कीमतों (domestic Gas Prices) पर दिखाई दे सकता है, जो अप्रैल से दोगुना हो सकता है।

 

LPG Price Hike पूरी दुनिया में फैला हुआ है गैस संकट:

वैश्विक संकट के साथ, सीएनजी, पीएनजी और बिजली की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है। इससे ट्रांसपोर्ट कॉस्‍ट और इंडस्‍ट्रीज ऑपरेशनल कॉस्‍ट खर्च में भी इजाफा देखने को मिलेगी। सरकार के उर्वरक सब्सिडी विधेयक में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। कंज्‍यूमर्स को इन सभी कारकों के प्रत्यक्ष प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें :  Subhash Chandra Bose : हमेशा पढ़ाई में डूबे रहने थे सुभाष चंद्र बोस, कॉलेज की एक घटना ने बना दिया क्रांतिकारी.

 

LPG Price Hike मांग पूरी नहीं कर पा रही सप्‍लाई:

रूस अपनी ट्रांसकांट‍िनेंट पाइपलाइंस के माध्यम से पूरे यूरोप में गैस का प्रमुख सप्‍लायर है। यूक्रेन संकट से आपूर्ति बाधित हो सकती है। जबकि ग्‍लोबल इकोनॉमी धीरे-धीरे कोविड -19 महामारी के प्रभावों पर काबू पा रही है, दुनिया भर में एनर्जी की मांगा को अस्थिर कर सकती है।

 

LPG Price Hike घरेलू वस्तुओं पर प्रभाव:

यूक्रेन में बढ़ते तनाव ने युद्ध की आशंकाओं को बढ़ा दिया है जिसका गैस की लागत सहित कई गुना प्रभाव हो सकता है। यह प्रभाव अप्रैल तक दिखाई दे सकता है जब रसोई गैस की कीमतों में संशोधन किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विश्लेषकों का कहना है कि इसकी कीमत में 2.9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 6-7 डॉलर की जा सकती है।

 

LPG Price Hike अक्‍टूबर के बाद से नहीं बदले दाम:

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में अक्‍टूबर के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश के चारों महानगरों में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम वहीं है। देश की राजधानी दिल्‍ली में गैस सलिेंडर की कीमत 899.50 रुपए है। जबकि कोलकाता में 926 रुपए है। मुंबई में गैस सिलेंडछर की कीमत 899.50 रुपए है। चेन्‍नई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 915.50 रुपए देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें :  LPG Gas Cylinder Price : देशभर आज से लागू हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

 

Source: hindi.asianetnews.com


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page